लाइव टीवी

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए अगर कर रहे हैं रनिंग, पहले जान लीजिए सही तरीका

Updated Aug 20, 2022 | 20:43 IST

Running Tips For Weight Loss: शरीर को फिट रखने के लिए रनिंग एक बेहतर विकल्प है। रनिंग करने से शरीर तो स्वस्थ रहता ही है इसके साथ ही स्टेमिना भी बढ़ता है। रनिंग करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स है जो आपको जाना बेहद जरूरी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
health tips for weight loss
मुख्य बातें
  • फिजिकल एक्सरसाइज करना चाहते हैं तो रनिंग एक बेहतर विकल्प है
  • यह शरीर को पूरी तरह स्वस्थ रखने का काम करता है
  • रनिंग करने से स्टेमिना में बढ़ता है।

Follow Running Tips:  हर व्यक्ति फिट रहना चाहता है। इसके लिए व रनिंग को सबसे बेहतर तरीका मानता है। शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए रनिंग एक बेहतर तरीका माना जाता है। अगर आप किसी भी तरह की फिजिकल एक्सरसाइज करना चाहते हैं तो रनिंग एक बेहतर विकल्प है। यह शरीर को पूरी तरह स्वस्थ रखने का काम करता है। रनिंग करने से शरीर तो स्वस्थ रहता ही है साथ में स्टेमिना में बढ़ता है। यह सबसे आसान एक्सरसाइज है और इसके कई सारे फायदे हैं। अगर आप भी वजन कम करने के लिए नियमित रूप से रनिंग करते हैं तो कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान देना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं रनिंग करने के टिप्स के बारे में..

इतने मिनट करें रनिंग

नियमित रूप से 30 से 35 मिनट तक रनिंग करना चाहिए, वहीं अगर आप रनिंग करने की शुरुआत कर रहे हैं तो 20 से 25 मिनट रोजाना दौड़े और धीरे-धीरे यह समय बढ़ाते रहें। रनिंग करने से कई बीमारियों से तो छुटकारा मिलता ही है इसके साथ ही दिल भी मजबूत होता है।

Also Read- Weight Loss Yoga Tips: कमर की चर्बी को कम करने के लिए करें ये योगासन, सीखने में लगेंगे सिर्फ 2 मिनट

धीरे धीरे करें रनिंग

रनिंग करते समय इस बात का ध्यान देना बेहद जरूरी है कि कभी भी तेज रनिंग न करें। रनिंग धीरे धीरे करें। धीरे-धीरे रनिंग करने से आप थकेंगे नहीं और आपका स्टैमिना भी बना रहेगा। ज्यादा तेज दौड़ने से दबाव पड़ेगा और आप जल्दी थक जाएंगे।

Also Read- Diabetes: डायबिटीज के इन लक्षणों को भूलकर भी ना करें नजरअंदाज, पैरों से होती है इसकी शुरुआत

खानपान पर दें विशेष ध्यान

अगर आप रनिंग कर रहे हैं तो आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भी लेना होगा। इससे आपके शरीर में ऊर्जा मिलेगी और आप अच्छे से रनिंग कर सकेंगे, इसलिए रनिंग करते वक्त खानपान पर भी विशेष ध्यान दें।

बीच में न लें ब्रेक

रनिंग करते वक्त ज्यादा बीच-बीच में ब्रेक न लें। इससे आपका स्टेमिना बीच में ही खो जाएगा। अगर आप रनिंग कर रहे हैं तो लगातार 30 से 35 मिनट तक करें। उसके बाद ही ब्रेक लें। यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)