लाइव टीवी

Unhealthy Food For Heart: हार्ट अटैक से बचने के लिए इन फूड्स का सेवन तुरंत कर दें बंद 

Updated Aug 27, 2022 | 11:19 IST

Unhealthy Food For Heart: आजकल दिल संबंधी बीमारियों के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। ऐसे में अगर आप हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक जैसी समस्या से बचना चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ चीजों को खाना आज से ही बंद कर दें।

Loading ...
These Food Unhealthy For Heart
मुख्य बातें
  • रेड मीट दिल के लिए है खतरनाक
  • सोडा पीना भी बढ़ा सकता है स्ट्रोक का खतरा
  • पिज्जा-शराब से बढ़ सकती हैं समस्याएं

Unhealthy Food For Heart: दुनिया भर में हृदय रोग के रोगियों की बढ़ती संख्या की वजह से आपको अपनी हेल्थ की चिंता होना सामान्य बात है। हालांकि, इन स्थितियों की रोकथाम के लिए अपने खान-पान पर ध्यान देने की जरूरत होती है। एक बड़ी गलती जो लोग करते हैं वह यह है कि वे पर्याप्त अच्छा भोजन नहीं खाते हैं और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि अधिकांश लोग खराब भोजन खाना बंद नहीं करते हैं। यह एक तथ्य है कि खराब खाद्य पदार्थ आपके स्वास्थ्य को खराब कर सकते हैं। यहां हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके दिल के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। ऐसे में आपको इन चीजों का सेवन बंद कर देना चाहिए।

हाई कोलेस्ट्रॉल और शुगर वाली चीजें (Unhealthy Food For Heart)

अपने आहार चार्ट से सभी प्रकार के पके हुए खाद्य पदार्थ जैसे केक, कुकीज और मफिन को छोड़ देना चाहिए। इन खाद्य पदार्थों में हाई शुगर होता है। इसके अलावा ये ट्राइग्लिसराइड के लेवल को भी बढ़ाते हैं, जो हृदय रोग का कारण बनता है।  

सोडा
जब आप हर दिन सोडा पीते हैं, तो ये आपके दिल को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता है, जो समय के साथ, कई हृदय रोगों का कारण बन सकता है। सोडा पीने वालों का वजन आमतौर पर उन लोगों की तुलना में अधिक होता है जो इन्हें नहीं पीते हैं। इसके अलावा सोडा हार्ट स्ट्रोक का कारण भी बन सकता है।

Also Read: Diet Plan Tips: 40 के पार होने जा रहे हैं तो सुधार लें खानपान, डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

लाल मांस

मेमने, मटन और पोर्क के रूप में बहुत अधिक रेड मीट खाने से आपके मधुमेह और हृदय रोगों से पीड़ित होने की संभावना बढ़ सकती है। इसका मुख्य कारण यह है कि इन खाद्य पदार्थों में सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है, जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। 

पिज्जा

पिज्जा कई लोगों का पसंदीदा भोजन है, लेकिन यहां, आपको अपने हृदय स्वास्थ्य को ध्यान में रखना चाहिए। अधिकांश टेक-अवे और डोरस्टेप डिलीवरी पिज्जा में भारी मात्रा में वसा, सोडियम और कैलोरी होती है, ये सभी दिल के दौरे के खतरे को बढ़ाते हैं।

Also Read: Healthy Diet for Heart : हार्ट अटैक के खतरे को कम करते हैं ये फूड्स, डाइट में करें शामिल

शराब

कभी-कभी मध्यम मात्रा में शराब पीने से कभी किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ है। हालांकि यह आपके दिल के दौरे से पीड़ित होने की संभावना को बढ़ा देगा। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)