लाइव टीवी

सलमान खान ने बताया अपनी फिटनेस का राज, कहा- जिम में भूलकर भी न करें ये गलतियां

Updated Jun 13, 2019 | 23:34 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

सलमान खान जैसी बॉडी पाना कई युवाओं का सपना होता है। अपनी बॉडी मेंटेन रखने के लिए सलमान खान जिम में कई घंटे पसीना बहाते हैं। अब सलमान खान ने खुद फिटनेस से जुड़ी टिप्स शेयर की है।

Loading ...
Salman Khan

मुंबई. सलमान खान बॉलीवुड के फिटनेस आइकन हैं। 53 साल की उम्र में भी उनकी बॉडी परफेक्ट शेप में हैं। सलमान खान रेगुलर जिम जाया करते हैं। इतना ही नहीं वह अपनी डाइट पर खास ध्यान देते हैं। अब सलमान खान ने एक इंटरव्यू में फिटनेस से जुड़ी कुछ टिप्स शेयर की है। यही नहीं, उन्होंने ये भी बताया कि जिम में कुछ गलती भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। 

साउथ एक्टर राम चरण की वाइफ उपासना कामिनेनी कोनिडेला से बातचीत में सलमान ने कहा कि जिम के अलावा खेल और पिलाटे को भी रूटीन में शामिल करें।इसके अलावा 70 से 80 फीसदी फोकस डाइट पर होान चाहिए। 

सलमान कहते हैं- अगर आप कम एक्सरसाइज करते हैं तो सही डाइट आपको सही शेप में रखती हैं। सलमान की डाइट की बात करें तो वह घर का बना खाना खाते हैं। हालांकि, वह ध्यान रखते हैं कि उनके खाने में सभी तरह के माइक्र न्यूट्रिएंट हो।

जरूर करें वॉर्म अप
सलमान खान कहते हैं कि जिम में बिना वॉर्म अप करें एक्सरसाइज बिल्कुल भी न करें। अगर आप अच्छे से वॉर्म अप करेंगे तो क्रैंप और मसल टियर से बच सकते हैं। इसके अलावा वेट ट्रेनिंग करते समय अपनी फॉर्म पर जरूर फोकस करें। 

सलमान खान कहते हैं कि अच्छा रिजल्ट हासिल करने के लिए और इंजरी से बचने के लिए भी फॉर्म सबसे ज्यादा जरूरी है। इसके अलावा सलमान खान के मुताबिक जिम में बिल्कुल भी शो ऑफ न करें। अगर आप एक लिमिट के बाद वेट नहीं उठा सकते तो बिल्कुल न उठाएं। इससे इंजरी का खतरा होता है। 

 ट्रेनर की न मानें ये बात 
सलमान खान कहते हैं कि कई बार हम ये नहीं समझ पाते कि हमारा शरीर एक लिमिट से ज्यादा प्रेशर नहीं झेल पाता है। वहीं, ट्रेनर आपको एक्सरसाइज करने के लिए काफी पुश करते हैं। ऐसे में आपको अपनी लिमिट के अनुसार एक्सरसाइज करनी होगी। 

सलमान के मुताबिक जैसे एक्सरसाइज शुरू करने से पहले वॉर्मअप करना बेहद जरूरी है। इसी तरह से एक्सरसाइज के बाद स्ट्रेचिंग और कूल डाउन एक्सरसाइज भी बेहद जरूरी है। इससे अपकी हार्ट रेट और टेम्प्रेचर नॉर्मल होता है।  

Entertainment News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का बॉलीवुड सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।