लाइव टीवी

International Women's Day : 35 के पार महिलाओं को रखना चाहिए अपना खास ध्यान, वरना हो सकती हैं ये समस्याएं

Updated Mar 07, 2022 | 16:42 IST

International Women's Day : कई ऐसी महिलाएं होती हैं, जो उम्र के साथ-साथ अपने सेहत का ध्यान रखना छोड़ देती हैं, जिसका विपरीत असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। इसलिए अगर आप स्वस्थ रहना चाहती हैं, तो अपनी सेहत का ध्यान दें। ताकि लंबे समय पर गंभीर समस्याओं से बची रहें।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPeople
Women Health Tips on International Womens Day
मुख्य बातें
  • 35 के बाद महिलाओं को रोजाना करनी चाहिए एक्सरसाइज
  • संतुलित आहार का करें सेवन
  • धूम्रपान सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदेह

International Women's Day : बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव नजर आते हैं। खासतौर पर 35 के पार आपके शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव हो सकते हैं, जिसका असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। ऐसे में हरेक महिला को अपनी बढ़ती उम्र के साथ सेहत का एक्स्ट्रा ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। ताकि शरीर में हो रहे बदलाव का असर उनके स्वास्थ्य पर न पड़े। 35 के बाद उन्हें अपनी डाइट से लेकर लाइफस्टाइल में ऐसे छोटे छोटे बदलाव करने की जरूरत होती है, जिससे वे हेल्दी रह सकें। रोजाना योग, एक्सरसाइज, बैलेंस डाइट इत्यादि से वे खुद को स्वस्थ रख सकती हैं।

35 के बाद महिलाएं कैसे रखें अपने सेहत का ध्यान

डाइट को रखें बैलेंस

अक्सर एक उम्र के बाद महिलाएं अपने शरीर पर ध्यान नहीं देती हैं। ऐसे में महिलाओं के शरीर में काफी ज्यादा परेशानियां होने लगती हैं। करीब 30 -35 उम्र की महिलाओं को अपने डाइट में ताजे फल-सब्जियां, साबुत अनाज, बींस इत्यादि चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए। वहीं, आप मसालेदार, जंक, ऑयली और प्रोसेस्ड फूड का सेवन करने से बचें। इसके साथ ही इस उम्र के महिलाओं को शराब और धूम्रपान से दूरी बनाकर रखने की आवश्यकता होती है।

पढ़ें- पीरियड्स का दर्द नहीं हो रहा है बर्दाश्त, इन 4 आयुर्वेदिक नुस्खों से मिलेेगा आराम

शारीरिक एक्सरसाइज है जरूरी

अगर आप नियमित रूप से एक्सरसाइज नहीं कर रही हैं, तो  कम से कम सप्ताह में 2 से 3 बार एक्सरसाइज करें। इसके लिए आप हल्के-फुल्के योगासन, जुम्बा, वॉकिंग, जॉगिंग, एरोबिक्स जैसे कुछ एक्सरसाइज अपने डेली रुटीन में शामिल कर सकती हैं। ताकि आपके शरीर में हो रहे बदलाव से शरीर पर ज्यादा असर न पड़े।

पढ़ें- गाय और भैंस के घी के बीच क्या है अंतर? जानें दोनों में से कौन सा घी है सेहत के लिए फायदेमंद

हेल्थ टेस्ट करना न भूलें

हर एक व्यक्ति को 30-35 साल के बाद कुछ नियमित चेकअप करवाने की आवश्यकता होती है। ताकि आगे होने वाली बीमारियों की संभावना को कम किया जा सके। 35 साल की महिलाओं को खासतौर पर थायरॉइड, ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल लेवल, ब्लड प्रेशर इत्यादि लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों का चेकअप नियमित रूप से करवाना चाहिए। इसके अलावा आंख और दांतों का भी टेस्ट कराएं। ताकि शरीर में होने वाली समस्याओं का पहले और समय पर इलाज किया  जा सके।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)