लाइव टीवी

Vajradanti Benefits:दांतों को हीरे की तरह चमकाए वज्रदंती, किडनी की परेशानी से लेकर स्ट्रेस होता है दूर

Updated Mar 08, 2022 | 08:25 IST

Vajradanti Benefits : वज्रदंती आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होता है। इसके इस्तेमाल से दांतों को हीरे की तरह चमकाया जा सकता है। साथ ही यह शरीर की कई परेशानी जैसे- किडनी स्टोन, झड़ते बालों की समस्या, स्ट्रेस इत्यादि को दूर कर सकता है। इसके अलावा यह गठिया में होने वाली समस्याओं को भी दूर कर सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPeople
Vajradanti Health Benefits
मुख्य बातें
  • दांतों की समस्याएं दूर कर सकता है वज्रदंती
  • वज्रदंती के इस्तेमाल से बालों की परेशानी को सकती है दूर
  • वज्रदंती किडनी स्टोन की परेशानी कर सकता है दूर

Vajradanti Benefits : आपने कई टूथपेस्ट के टीवी एड में वज्रदंती का नाम सुना होगा। वज्रदंती दो शब्दों को मिलाकर तैयार किया गया है, जिसका पहला शब्द वज्र यानी हीरा और दूसरा शब्द है दंती यानी दांत, जिसके शाब्दिक अर्थ की बात की जाए, तो इसका अर्थ है वज्रदंती के इस्तेमाल से दांत हीरे की तरह मजबूत होंगे। इसलिए कई टूथपेस्ट एड में वज्रदंती होने का दावा किया जाता है। वज्रदंती न सिर्फ दांतों की समस्याएं दूर करने में प्रभावी होता है। बल्कि यह शरीर की कई परेशानी दूर कर सकता है। यह एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जिसके इस्तेमाल से कफ और वात दोष दूर हो सकते हैं। इसमें मौजूद तत्व गठिया से लेकर स्किन रोगों को दूर कर सकते हैं।

वज्रदंती के फायदे

अर्थराइटिस की समस्याएं होती है दूर

वज्रदंती के इस्तेमाल से अर्थराइटिस की परेशानियों जैसे- दर्द, सूजन, लालिमा को दूर किया जा सकता है। दरअसल, वज्रदंती में एंटी-अर्थराइटिक गुण पाया जाता है, जो गठिया में होने वाली परेशानियों को दूर करने में प्रभावी हो सकता है।

स्ट्रेस करे दूर

नियमित रूप से वज्रदंती के इस्तेमाल से स्ट्रेस की परेशानी को दूर किया जा सकता है। इसमें मौजूद हाइड्रॉक्सीफ्लेवोन नामक केमिकल स्ट्रेस और चिंता विकृति को दूर करने में लाभकारी हो सकता है।

दांतों के लिए फायदेमंद

वज्रदंती के नाम से ही साफ होता है कि यह दांतों को हीरे की तरह चमकाने में आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, इसमें एंटी डॉन्टालजिक (Antidontalgic) पाए जाते हैं, जो दांतों की सड़न, बदबू, कीड़े की परेशानी को दूर कर सकते हैं।   

Also Read: पीरियड्स का दर्द नहीं हो रहा है बर्दाश्त, इन 4 आयुर्वेदिक नुस्खों से मिलेेगा आराम

बालों की परेशानी होगी दूर

वज्रदंती झड़ते बालों की परेशानी को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। झड़ते और डैमेज बालों की परेशानी को कम करने के लिए शीशम तेल के साथ वज्रदंती को मिक्स करके अपने बालों पर लगाएं। इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है।

किडनी की परेशानी

वज्रदंती का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से किडनी की परेशानी को दूर किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से शरीर में पानी की पूर्ति होती है, जो किडनी की परेशानी और किडनी स्टोन की समस्या को दूर करने में लाभकारी हो सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)