लाइव टीवी

Diabetes Diet: शुगर मरीजों के लिए संजीवनी बूटी है ये पीले रंग के फल और सब्जियां, रोजाना डाइट में करें शामिल

Updated Mar 10, 2022 | 15:52 IST

Diabetes Diet : डायबिटीज रोगियों को अपने आहार में हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए। ताकि उनके शरीर का ब्लड शुगर कंट्रोल हो सके। साथ ही शुगर की वजह से अन्य परेशानी भी कंट्रोल हो सके। इसके लिए कई एक्सपर्ट फल और सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। अगर आप डायबिटीज को कंट्रोल रखना चाहते हैं, तो पीले रंग की फल और सब्जियों को अपने डाइट में शामिल करें।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPeople
Yellow food for Diabetes
मुख्य बातें
  • कद्दू के सेवन से डायबिटीज मरीजों को मिल सकते हैं कई फायदे
  • नींबू से ब्लड शुगर हो सकता है कंट्रोल
  • पीली गाजर डायबिटीज में हो सकती है लाभकारी

Diabetes Diet : डायबिटीज एक गंभीर समस्या है जिसका कोई स्थायी इलाज नहीं है। यानी अगर आप एक बार इस बीमारी की चपेट में आ गए, तो इससे बाहर निकलना काफी मुश्किल हो जाता है। डायबिटीज से ग्रसित मरीजों का ब्लड शुगर काफी तेजी से बढ़ने लगता है, जिससे शरीर में कई गंभीर समस्याएं होने का खतरा रहता है। ऐसे में डायबिटीज मरीजों को हेल्दी डाइट लेने की सलाह दी जाती है। ताकि शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित रखा जा सके। ऐसे में कई हेल्थ एक्सपर्ट साग-सब्जियां और फल खाने की सलाह देते हैं। अगर आप हरे रंग की साग-सब्जियां खाकर बोर हो गए हैं, तो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए पीले रंग की फल और सब्जियां जैसे- कद्दू, नींबू, संतरा इत्यादि को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

Thyroid Drinks: थायराइड की समस्या से हैं परेशान? इससे निजात पाने के लिए रोजाना पिएं ये हेल्दी जूस

शुगर मरीजों के लिए संजीवनी बूटी है पीले रंग की फल और सब्जियां

कद्दू का करें सेवन - रिसर्च के अनुसार, पीले रंग का कद्दू फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में असरदार हो सकता है। मेक्सिको और ईरान जैसे कई देशों में डायबिटीज के इलाज के लिए कद्दू का इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल, कद्दू में पॉलीसेकेराइड नामक कार्ब्स की अधिकता होती है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है।

नींबू - डायबिटीज मरीजों के लिए नींबू का सेवन करना एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। नींबू का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। साथ ही यह हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। डायबिटीज के मरीजों को डिहाइड्रेशन का खतरा होता है, ऐसे में नींबू पानी उनके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

Weight Loss Soup : डिनर में रोजाना शामिल करें ये मैजिकल सूप, शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी हो जाएगी छूमंतर

आड़ू - आड़ू एक ऐसा फल है, जिसमें सभी पोषक तत्व भरपूर रूप से पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें प्राकृतिक शुगर भी होता है।  यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आड़ू के ग्लाइसेमिक इंडेक्स की बात करें तो इसकी जीआई रैंकिंग 28 है। जो डायबिटीज मरीजों के लिए लाभकारी हो सकती है।

पीली गाजर - गाजर में बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बेहतर करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन ए में भी उच्च मात्रा में मौजूद होता है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है। ऐसे में डायबिटीज मरीजों के लिए पीली गाजर का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)