लाइव टीवी

Weight Loss Soup : डिनर में रोजाना शामिल करें ये मैजिकल सूप, शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी हो जाएगी छूमंतर

Updated Mar 10, 2022 | 11:17 IST

Weight Loss Soup : शरीर का वजन तेजी से घटाने के लिए हेल्दी सूप पिया जा सकता है। खासतौर पर डिनर के समय इन हेल्दी सूप का सेवन करने से आपके शरीर का वजन घट सकता है। साथ ही यह सूप शरीर की कई अन्य परेशानियों को दूर करने में आपके लिए लाभकारी हो सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPeople
Weight Loss Soup for Dinner
मुख्य बातें
  • वजन घटाने के लिए पी सकते हैं मसूर दाल का सूप
  • पालक सूप वजन घटाने में कर सकता है मदद
  • शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी घटा सकता है कद्दू का सूप

Weight Loss Soup : खान-पान और गलत लाइफस्टाइल की वजह से इन दिनों कई लोग बढ़ते वजन से बहुत ज्यादा परेशान हैं। ऐसे में कई लोग तरह-तरह के डाइट प्लान और एक्सरसाइज करके अपना वजन घटाने की कोशिश करते हैं। अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो वजन घटाने के लिए डिनर में थोड़ा सा बदलाव कीजिए। जी हां, अगर आप डिनर में थोड़ा बदलाव करते हैं, तो आपके शरीर का वजन तेजी से घट सकता है। इसके लिए आपको बस अपने डिनर में मेजिकल सूप शामिल करने की जरूरत है। रोजाना डिनर में इन मेजिकल सूप के सेवन से आपके शरीर का वजन तेजी से घट सकता है।

वजन घटाने के लिए पिएं ये मैजिकल सूप

मसूर दाल सूप

वजन को तेजी से घटाने के लिए आप मसूर दाल के सूप का सेवन कर सकते हैं। इस सूप को तैयार करने के लिए 1 बर्तन में प्याज, अजवाइन, लहसुन, दाल और टमाटर डालें। इसके बाद इसमें नमक और काली मिर्च डाल लें। इसके बाद इसमें अपने स्वाद के अनुसार कुछ मसाले डालें।

Remedies for Gas: पेट में दर्द, सीने में जलन से हैं परेशान, इन घरेलू नुस्खों के जरिए झट से करें दूर

सारी चीजों को अच्छे से मिक्स करके इसे पकाएं। करीब 18 से 20 मिनट बाद जब दाल और सारी चीजें अच्छे से पक जाए, तो इसमें धनिया पत्ती डालकर सर्व करें।

पालक सूप

वजन को कम करने के लिए पालक सूप का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है। इसमें  फाइबर भरपूर रूप से होता है, जो वजन को घटाने में आपके लिए असरदार हो सकता है।

पालक सूप तैयार करने के लिए सबसे पहले 1 कप पालक लें। अब इसे अच्छे से धो लें। इसके बाद एक पैन में मक्खन डालें और इसमें पालक डाल लें। इसके बाद इसमें लहसुन की कलियां, प्याज, मिक्स सब्जियां और फुल क्रीम डालें। जब सभी चीजें अच्छी तरह से पक जाएं, तो इसे गैस से उतार लें। इसके बाद इसे ग्राइंड कर लें। लीजिए आपका सूप तैयार है।

Weight Loss Tips: बिना जिम करे तीस दिन में हो जाएंगे फैट टू फिट, मोटापा घटाने के ये हैं असरदार टिप्स

कद्दू का सूप

कद्दू के सूप से भी शरीर का वजन घट सकता है। इसके लिए कद्दू को अच्छे से कूकर में उबाल लें। इसके बाद इसे अच्छे से मैश करके इसमें काली मिर्च और थोड़ा सा क्रीम मिक्स कर लें। अब इस पर थोड़ा सा धनिया डालकर सर्व करें। आप चाहें, तो इसमें नमक मिला सकते हैं। इस सूप का रोजाना डिनर में सेवन करने से शरीर का वजन तेजी से घट सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)