लाइव टीवी

Anxiety Depression Tips: डिप्रेशन व एंजाइटी से बचने के लिए डेली रूटीन में शामिल करें ये चीजें, मिलेगा आराम

Updated Sep 18, 2022 | 17:37 IST

Tips To Avoid Depression And Anxiety: आज के समय में डिप्रेशन एक बड़ी समस्या बन चुकी है। डिप्रेशन से लाखों लोग परेशान हैं। डिप्रेशन का शिकार व्यक्ति हमेशा उलझन में रहता है और धीरे-धीरे यह गंभीर समस्या का रूप ले लेती है। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए कई तरीके अपनाएं जा सकते हैं।

Loading ...
डिप्रेशन व एंजायटी दूर करने के तरीके
मुख्य बातें
  • तनाव की वजह से लोग टेंशन, डिप्रेशन व एंजायटी के शिकार हो जाते हैं
  • किसी को ऑफिस की टेंशन, किसी को शादी, करियर व पढ़ाई की टेंशन हो रही है
  • कुछ लोगों को हर छोटी छोटी बात पर टेंशन हो जाती है और वो गंभीर रूप से बातों को सोचने लगते हैं

Ways To Relieve Stress: तनाव आज एक आम समस्या हो गई है। भागती दौड़ती लाइफ़स्टाइल की वजह से लोगों में तनाव ज्यादा बढ़ गया है। तनाव की वजह से लोग टेंशन, डिप्रेशन व एंजायटी के शिकार हो जाते हैं। किसी को ऑफिस की टेंशन, किसी को शादी, करियर व पढ़ाई की टेंशन हो रही है। जिसके चलते मानसिक स्ट्रेस बढ़ रहा है। कुछ लोगों को हर छोटी छोटी बात पर टेंशन हो जाती है। वे गंभीर रूप से बातों को सोचने लगते हैं। जिसका बुरा प्रभाव मस्तिष्क पर पड़ता है और धीरे-धीरे यह प्रभाव मस्तिष्क से लेकर हार्ट तक पहुंचता है। जिससे कई बार हार्टअटैक की समस्या भी हो जाती है। डिप्रेशन की समस्या को दूर करने के लिए कई लोग मेडिकल ट्रीटमेंट करवाते हैं। तमाम तरह की दवाइयां लेते हैं, लेकिन अगर आप डिप्रेशन के लिए कुछ तरीके अपनाएं तो आपको शारीरिक रूप से कई लाभ मिलेंगे। आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

बेहतर मेंटल हेल्थ के लिए जरूरी है रात में अच्छी नींद लेना। आपको कम से कम 8 घंटे की गहरी नींद रोजाना लेनी चाहिए। नींद की कमी के चलते आपका एनर्जी लेवल कम हो जाता है, जिसका नकारात्मक असर आपके मस्तिष्क पर पड़ता है और धीरे-धीरे व्यक्ति कई तरह से डिप्रेशन का शिकार हो जाता है। ऐसे में तनाव मुक्त होने के लिए अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है।

Also Read- Home Remedies For Tiredness: थकान और कमजोरी को चुटकियों में दूर करते हैं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

रोजाना नियमित रूप से करें योगा

 शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए योगा बेहद जरूरी है। यह आपको सिर्फ फिट ही नहीं बनाता बल्कि आपका मेंटल स्ट्रस भी दूर करता है। मेंटल रिलैक्स पाने के लिए आपको रोजाना 10 से 15 मिनट मेडिटेशन, ब्रीथिंग से जुड़ी एक्सरसाइज करना चाहिए। यह आपको हर डिप्रेशन और इंजाइटी की भी समस्या से छुटकारा दिलाएगा।

Also Read- Guava Leaves: अमरूद के पत्ते हैं सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, सुनकर आप भी करना चाहेंगे ट्राय

खुद के लिए निकालें समय

पूरी दिनचर्या में व्यस्त रहने के बाद आपको थोड़ा सा खुद के लिए भी समय निकालना होगा और उस समय में आप अपनी हॉबी से जुड़ी चीजें कर सकते हैं। कुकिंग, म्यूजिक, ड्राइंग व पेंटिंग तमाम चीजें कर सकते हैं। जरूरी है कि 24 घंटे में कम से कम एक घंटा खुद के लिए जरूर निकालें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)