लाइव टीवी

Turmeric side effects: पथरी की समस्या है तो न करें ज्यादा हल्दी का सेवन, पहुंचा सकता है नुकसान

Updated Sep 18, 2022 | 16:23 IST

How To Use Turmeric: हल्दी जितना सेहत को फायदा पहुंचाती है। उतना ही इसका ज्यादा इस्तेमाल शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकती है। पथरी की समस्या में हल्दी का इस्तेमाल बहुत ही कम करना चाहिए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Turmeric side effects for health
मुख्य बातें
  • हल्दी स्वाद तो बढ़ता ही है साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती हैं
  • इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण शरीर को कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं
  • हल्दी को एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में जाना जाता है

Turmeric Side Effects For Health: हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसके बिना कोई भी डिश अधूरी मानी जाती है। खाने में जब तक हल्दी न हो तब तक खाना स्वादिष्ट नहीं होता है। हल्दी स्वाद तो बढ़ता ही है साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण शरीर को कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं। हल्दी को एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में जाना जाता है। हल्दी में एंटीसेप्टिक, कैल्शियम, विटामिन ई, विटामिन सी, आयरन, प्रोटीन और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं और यह गुण शरीर में इम्यूनिटी को स्ट्रांग करते हैं, लेकिन अति हर चीज के लिए बुरी होती है।

जब किसी भी चीज की अति हो जाती है तो वह चीज हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाती है। हर चीज यदि संतुलित मात्रा में हो तो बेहतर होता है। ऐसे ही हल्दी की ज्यादा मात्रा हमें कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती है। इसका हद से ज्यादा सेवन आपको फायदे की जगह भारी नुकसान पहुंचा सकती है, तो आइए जानते हैं ज्याजा हल्दी के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में...

Also Read- Diabetes: डायबिटीज के इन लक्षणों को भूलकर भी ना करें नजरअंदाज, पैरों से होती है इसकी शुरुआत

हो सकती है पेट की समस्या

हल्दी एक गरम मसाला है। अगर हद से ज्यादा इसका सेवन किया जाएं तो पेट से जुड़ी तमाम तरह की समस्या हो सकती है। ज्यादा हल्दी के सेवन से पेट में जलन, दर्द, सूजन, ऐंठन की समस्या हो सकती है।

हो सकती है स्किन संबंधित समस्या

ज्यादा हल्दी के इस्तेमाल से स्किन संबंधित समस्या भी हो सकती है। ज्यादा हल्दी के सेवन से स्किन में चकत्ते, एलर्जी जैसी समस्या भी हो सकती है, इसलिए हल्दी का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

Also Read- Weight Loss Yoga Tips: कमर की चर्बी को कम करने के लिए करें ये योगासन, सीखने में लगेंगे सिर्फ 2 मिनट

हो सकती है पथरी की समस्या

जिन लोगों के पेट में पथरी की समस्या हो उन्हें भी हल्दी का सेवन कम करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि हल्दी में पाएं जाने वाले तत्व पथरी की समस्या को और ज्यादा बढ़ा देते हैं। ऐसी स्थिति में हल्दी का सेवन कम करना चाहिए।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)