लाइव टीवी

शरीर में हीट को बढ़ाती हैं ये सब्जियां, गर्मियों में इन्हें खाने से बचें

Updated Apr 02, 2018 | 17:32 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

कुछ सब्जियों का सेवन यदि गर्मी में किया जाता है तो वह शरीर की गर्मी और तापमान को बढ़ा देती है। यह उनमें ज्यादातर होता है, जिनमें कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन ज्यादा मात्रा ज्यादा होती है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
सब्जियां

नई दिल्ली. गर्मियों में खान-पान का विशेष ध्यान रखना होता है। जैसे सब्जियां खाने की सलाह हर कोई देता है, लेकिन हर सीजन में एक अलग-अलग सब्जियां खानी चाहिए। दरअल कुछ सब्जियों का सेवन यदि गर्मी में किया जाता है तो वह शरीर की गर्मी और तापमान को बढ़ा देती है। यह गुण उन सब्जियों में ज्यादातर पाया जाता है, जिनमें कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन ज्यादा मात्रा ज्यादा होती है। 

पत्तेदार सब्जियां
पालक साग जैसी पत्तेदार सब्जियां शरीर के काफी फायदेमंद होती हैं। ये एंटीआक्सीडेंट से भरपूर होती है और हमें बीमारियों से बचाती हैं। लेकिन ये सब्जियां प्रोटीन से भी भरपूर होती हैं। ये प्रोटीन ब्रेकडाउन होने पर गर्मी छोड़ता है। यह गर्मी शरीर के तापमान में वृद्धि करती है। अगर आपको शरीर की आंतरिक गर्मी से परेशानी है तो ऐसी सब्जियों से दूर रहें। इसके अलावा नॉर्मल मिर्च और शिमला मिर्च में भी शरीर के तापमान को बढ़ाने का गुण पाया जाता है। ये शरीर के सर्कुलेट्री सिस्टम को उत्तेजित करता है, जिससे शरीर का तापमान बढ़ जाता है। 

Read: धीरे-धीरे हड्डियों को खत्‍म कर रही है ये बीमारी, आप भी हो जाएं सावधान

प्याज और लहसुन 
प्याज में शरीर को गर्म करने का गुण होता है। इसके अलावा इससे हार्मोनल इम्बैलेंस भी आता है। प्याज में काफी ज्यादा मात्रा में गर्मी होती है। अगर आप इसे अंडरआर्म में दबाकर रखेंगे तो भी शरीर का तापमान इतना बढ़ जाएगा कि फीवर का एहसास होने लगेगा। इसलिए अगर आपको गर्मी से प्रॉब्लम है तो प्याज से दूर रहें। प्याज की तरह लहसुन खाने से भी गर्मियों में हार्मोनल इम्बैलेंस का खतरा रहता है। ऐसे में लहसुन को ज्‍यादा मात्रा में नहीं खाएं।

Also Read: मूंगफली को कहते हैं सस्ता बादाम, कुछ दाने ही करेंगे कमाल

हो सकती हैं ये समस्याएं
सब्जियों को पूरी तरह से न छोड़ें क्योंकि यह ढेरों पौष्टिक तत्व का स्रोत है। लेकिन, इन सब्जियों में गर्मी का मात्रा काफी अधिक होती है। शरीर की गर्मी का बढ़ना किसी के लिए भी मुश्किलें पैदा कर सकता है। इससे हार्मोनल इम्बैंलेंस, मुहांसे व अन्य स्किन प्रॉब्लम, बवासीर और पाचन संबंधी समस्याएं पैदा हो जाती है। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।