लाइव टीवी

Healthy Tea : सुबह उठकर दूध की चाय नहीं पिएं ये हेल्दी और स्वादिष्ट टी, मोटापा और कई बीमारियां होंगी छूमंतर

Updated Mar 06, 2022 | 19:58 IST

Healthy Tea : तेजपत्ते की चाय का सेवन नियमित रूप से करने से मोटापे से लेकर डायबिटीज की परेशानी को दूर किया जा सकता है। इतना ही नहीं, यह चाय कोलेस्ट्रॉल दूर करने में प्रभावी हो सकता है। नियमित रूप से इस हेल्दी टी को करें अपनी डाइट में शामिल...

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPeople
bay leaves tea benefits
मुख्य बातें
  • मोटापा कम कर सकता है तेज पत्ते की चाय
  • कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकती है तेज पत्ते की चाय
  • शुगर लेवल को कम कर सकती है तेज पत्ते की चाय

Healthy Tea : सुबह उठकर दूध वाली चाय पीने की बजाय रोजाना तेज पत्ते की चाय पिएं। तेज पत्ते से तैयार चाय का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे शरीर की कई परेशानियां जैसे- मोटापा, गैस, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल इत्यादि को दूर की जा सकती है। रोजाना तेज पत्ते की चाय का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जो आपके शरीर से एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में असरदार हो सकता है। इसके अलावा तेज पत्ते की चाय प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है, जो शरीर की कई परेशानियों को दूर करने में असरदार हो सकता है।

तेज पत्ते की चाय पीने के फायदे

इंफेक्शन से करे बचाव -  तेजपत्ता विटामिन सी से भरपूर होता है, जो शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करने में असरदार हो सकता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जा है, जो इंफेक्शन को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। ऐसे में तेज पत्ते की चाय का सेवन करने से वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण से भी बचा जा सकता है।

दिल को रखे हेल्दी - तेज पत्ते की चाय का सेवन करने से आपके शरीर को पोटैशियन, एंटीऑक्सीडेंट और आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर रूप से मिलेंगे। यह सभी पोषक तत्व आपके शरीर में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का कार्य करती है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम रहता है।

ब्लड शुगर करे कंट्रोल - तेज पत्ते की चाय का सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल किया  जा सकता है। इसमें मौजूद  फाइटोकेमिकल्स डायबिटीज मरीजों के लिए काफी लाभकारी हो सकते हैं। वहीं, तेजपत्ते के साथ दालनीची का मिश्रण डायबिटीज को कंट्रोल करने में लाभकारी हो सकता है।

तेज पत्ते की चाय की रेसिपी - तेजपत्ते की चाय बनाने के लिए सबसे पहले 3 तेजपत्ता लें। अब इसे 2 कप पानी में डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद इसमें एक चुटकी दालचीनी पाउडर डालकर उबालें। जब पानी आधा रह जाए, तो इसे छान लें। अब इसमें शहद और नींबू का रस डालकर सर्व करें। नियमित रूप से इस चाय का सेवन करने से शरीर को कई फायदे होंगे।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें। )