लाइव टीवी

Weight Gain Tips: प्रेग्नेंसी में बढ़ाना है वजन, डाइट में शामिल करें ये हेल्दी सुपरफूड्स, तुरंत होगा फायदा

Updated Mar 02, 2022 | 14:21 IST

Weight Gain Tips : प्रेग्नेंसी में वजन को बढ़ाने के लिए हेल्दी आहार को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए। खासतौर पर इस दौरान आपको अपने आहार में हेल्दी फैट, कैलोरी और हाई प्रोटीन युक्त आहार को शामिल करना चाहिए। जिससे आपके शरीर का वजन सुरक्षित तरीके से बढ़ सके।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTimes Now
Weight gain tips for pregnancy
मुख्य बातें
  • वजन बढ़ाने के लिए पी सकते हैं हेल्दी ड्रिंक्स।
  • वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन युक्त आहार का करें सेवन।
  • कैलोरी युक्त आहार का करें सेवन।

Pregnancy Weight Gain Tips : गर्भावस्था में महिलाओं को अपनी सेहत पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। खासतौर पर पौष्टिक आहार का प्रेग्नेंसी में बहुत ही अहम रोल होता है। अगर आप अपने डाइट पर ध्यान नहीं देते हैं, तो शरीर का वजन बहुत कम हो सकता है। जिसकी वजह से डिलीवरी में कई तरह की परेशानी हो सकती है। इसलिए प्रेग्नेंसी में वजन को संतुलित रखना बहुत ही जरूरी होता है। प्रेग्नेंसी में अगर आपके शरीर का वजन बहुत ही कम है, तो इस परेशानी को दूर करने के लिए अपने आहार पर विशेष ध्यान दें। इस दौरान ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जिससे आपके शरीर का वजन बढ़ सके। खासतौर पर हेल्दी फैट्स जैसे- काजू, बादाम, एवोकाडो जैसी चीजों को जरूर शामिल करें।

प्रेग्नेंसी में वजन बढ़ाने के लिए डाइट टिप्स

हेल्दी फैट करें शामिल

प्रेग्नेंसी में वजन को बढ़ाने के लिए अपने आहार में हेल्दी फैट्स शामिल करें। ताकि आपके शरीर का वजन हेल्दी तरीके से बढ़ सके। इस दौरान आप अपने आहार में अखरोट, फैटी फिश, ऑलिव ऑयल, एवोकाडो जैसे हेल्दी फैट को शामिल कर सकते हैं। इन हेल्दी फैट का सेवन करने से शरीर का वजन संतुलित तरीके से बढ़ता है।

ये भी पढ़ें: बच्चों के दुबलेपन से हैं परेशान? तेजी से वजन बढ़ाने के लिए रामबाण हैं ये फूड्स

प्रोटीन युक्त आहार का करें सेवन

स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने के लिए अपने आहार में दूध, अंडा, टोफू और दही जैसे हेल्दी प्रोटीन को शामिल करें। प्रेग्नेंसी में भ्रूण के विकास के लिए प्रोटीन बहुत ही जरूरी होता है। साथ ही यह आपके शरीर के वजन को संतुलित रखता है।

कैलोरी युक्त आहार जरूर करें शामिल

वजन बढ़ाने के लिए प्रेग्नेंसी में कैलोरी युक्त आहार का सेवन करना चाहिए। खासतौर पर आप इस दौरान अंकुरित अनाज, बींस और सीड्स का सेवन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: वजन बढ़ाने के लिए जिम जाना जरूरी नहीं, हेल्दी डाइट रखती है आपको फिट

हेल्दी ड्रिंक्स है जरूरी

प्रेग्नेंसी में वजन को बढ़ाने के लिए हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करें। प्रेग्नेंसी के दौरान आप बनाना शेक, मिल्क शेक जैसी चीजें शामिल करें। इससे शरीर का वजन बढ सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)