लाइव टीवी

Dry Fruits For Weight Loss: वजन घटाने के लिए खाएं ये ड्राई फ्रूट्स, तेजी से पेट और शरीर की चर्बी होगी गायब

Updated Mar 02, 2022 | 22:43 IST

Dry fruits for Weight loss : वजन घटाना इन दिनों बहुत ही मुश्किल हो चुका है। हम में से कई लोग तरह-तरह के टिप्स और घरेलू नुस्खों को वजन घटाने की कोशिश करते हैं। अगर आप भी वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो स्नैक्स में हेल्दी ड्राई फ्रूट्स शामिल करें।

Loading ...
Dry Fruits for Weight Loss (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • काजू से वजन करें कम
  • बादाम है वजन कम करने में असरदार
  • पिस्ता से शरीर की चर्बी होगी कम

Dry fruits for Weight loss  : वजन बढ़ना इन दिनों सबसे बड़ी समस्या हो चुकी है। मोटापा और पेट पर जमा चर्बी हमें लोगों के सामने शर्मिंदगी महसूस कराने लगता है। इसलिए वजन को कंट्रोल रखना बहुत ही जरूरी है। सही खानपान न होना और शारीरिक गतिविधि कम होने से शरीर का वजन बढ़ता है। इसके अलावा कुछ ऐसी बीमारियां जैसे - डायबिटीज, थायराइड, हाइपरटेंशन की वजह से भी शरीर का वजन बढ़ सकता है। ऐसे में वजन को घटाने के लिए इन बीमारियों को कंट्रोल करने के साथ-साथ डाइट पर भी ध्यान देने की आवश्यकता होती है। हमें अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे शरीर को एनर्जी के साथ-साथ भरपूर रूप से पोषण मिले। ऐसे डाइट में आप ड्राई फ्रूट्स को शामिल कर सकते हैं। पिस्ता, बादाम, काजू जैसे कुछ ड्राई फ्रूट्स की मदद से आप अपने शरीर का वजन कम कर सकते हैं।

Also Read: Weight Gain Tips: प्रेग्नेंसी में बढ़ाना है वजन, डाइट में शामिल करें ये हेल्दी सुपरफूड्स, तुरंत होगा फायदा

वजन कम करने वाले ड्राई फ्रूट्स

काजू वजन करे कंट्रोल

वजन को कंट्रोल करने के लिए काजू का सेवन आप नियमित रूप से कर सकते हैं।  काजू में मैग्नीशियम भरपूर रूप से होता है, जो शरीर के फैट को कम करता है। साथ ही यह कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज्म को रेगुलेट करता है। ऐसे में काजू आपके शरीर का वजन कंट्रोल करने में असरदार हो सकता है।

बादाम से मोटापा होगा कम

वजन कम करने के लिए आप रोजाना अपने डाइट में बादाम को शामिल कर सकते हैं। बादाम में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। साथ ही यह आपके शरीर को पोषण भी प्रदान करता है। इसके अलावा बादाम में प्रोटीन, मोनोसैचुरेटेड फैट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। ऐसे में शरीर के वजन को कम करने के लिए आप बादाम को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

Also Read: Benefits of Drumstick: पाचन क्रिया को तंदुरुस्त बनाने के साथ त्वचा को भी पोषण देता है सहजन, जानें इसके फायदे

पिस्ता चर्बी को घटाए

पिस्ता फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है। फाइबर युक्त आहार का सेवन करने से न सिर्फ पाचन शक्ति मजबूत होती है, बल्कि आपके शरीर का वजन भी कम होता है। दरअसल, फाइबर युक्त आहार लंबे समय पर आपके पेट को भरा हुआ रखता है। ऐसे  में अगर आप अपने वजन को कंट्रोल रखना चाहते हैं, तो पिस्ता आपके लिए एक बेहतर ड्राई फ्रूट्स हो सकता है।

खजूर से तेजी से घटेगा वजन

वजन को कम करने के लिए खजूर भी एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। खजूर में भी पिस्ता की तरह फाइबर भरपूर रूप से होता है। साथ ही यह विटामिन बी5 का भी अच्छा स्त्रोत है। इसके सेवन से स्टैमिना बूस्ट होता। साथ ही शरीर का वजन भी कम होता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)