लाइव टीवी

Besan Diet Plan: मोटापा कम करना है तो नाश्‍ते में खाएं बेसन का चीला, Weight loss में करता है ऐसे मदद 

Updated Apr 15, 2019 | 11:31 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Is besan good for weight loss: मोटापा कम करने के लिये आप गेहूं की नहीं बल्‍कि बेसन से बनी रोटी का प्रयोग कर सकते हैं। यहां जानें बेसन किस तरह से मोटापा कम कर में सहायक है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
How to Lose Weight with Besan

Weight loss diet plan : अक्‍सर देखा जाता है कि लोग वजन बढ़ने के डर से स्‍वादिष्‍ट भोजन को खाने से इंकार कर देते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आपके लिये खुश खबरी है! जी हां, अब आप बेसन को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। वजन कम करने में बेसन काफी सहायक होता है। बेसन में 38% प्रोटीन और 20% कार्ब पाया जाता है। 

यह उन सभी के लिए एक आदर्श विकल्प है जो हेल्‍दी रह कर वजन कम करने की सोच रहे हैं। बेसन चने की दाल से बनाया जाता है। आप अगर बेसन के माध्‍यम से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इसे चीले, कढ़ी, पकौड़े या पैनकेक के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। बेसन का प्रयोग ना सिर्फ खाने में बल्‍कि इससे चेहरे के लिये फेस पैक भी बनाया जा सकता है। फिलहाल आइये जानते हैं इससे मोटापा कैसे कम किया जा सकता है। 

मोटापा घटाने में कैसे मददगार है बेसन 

1. मोटापा कम करने के लिये डाइट में बेसन को किसी न किसी रूप में शामिल करें। इसमें विटामिन बी-1, बी-2 और बी-9 काफी ज्‍यादा मात्रा में पाई जाती है। इन्‍हें खाने से आपका शरीर तेजी से वजन घटा सकता है। 

2. बेसन में ढेर सारा प्रोटीन होता है। अगर आप वेजिटेरियन हैं तो आपके लिये इसे लेना उपयुक्‍त रहेगा। 100 ग्राम बेसन में 20 ग्राम प्रोटीन होता है। इसलिये आप गेहूं की आटे की जगह बेसन की रोटी बना कर खाएं। 

3. बेसन को खाने से ना ही कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है और ना ही मधुमेह का खतरा होता है। फाइबर होने की वजह से यह मधुमेह के रोगियो के लिये अच्‍छा माना जाता है। 

4. जिन लोगों के शरीर में खून की कमी है उनके लिये बेसन अच्‍छा है। यह शरीर में खून की कमी दूर कर के थकान को दूर करता है। बेसन में थाइमीन होता है जो शरीर को एनर्जी देता है। 

बेसन का उपयोग बहुत से देशों में होता है किन्तु भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश में भोजन के घटक के रूप बहुतायत में प्रयोग किया जाता है। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।