लाइव टीवी

Weight Loss Drinks: वजन घटाने के लिए पि‍एं ये 5 असरदार कम कैलोरी वाली ड्रिंक्स, म‍िलेंगे और भी सेहत भरे फायदे

Updated Dec 05, 2020 | 10:45 IST

जो अभी भी वेट लॉस मोड में हैं और डाइट पर रहना चाहते हैं वो इन 5 ड्रिंक्स का सेवन करें। ये ड्रिंक्स न सिर्फ आपका शरीर गर्म करेंगी बल्कि आपका एक्सेस फैट हटाने में भी मदद करेंगी।

Loading ...
Weight loss Drink at home
मुख्य बातें
  • ग्रीन टी फैट कम करने के साथ-साथ चेहरे पर ग्लो भी लाती है
  • चुकंदर का जूस शरीर में खून बढ़ाता है
  • गाजर का जूस आंखों की रोशनी को तेज रखता है

सर्दियों का मौसम अक्सर आलसी और उदास महसूस कराता है। तेज ठंड के मौसम में शरीर को अच्छे से ज्यादा नुक्सान होता है। इसलिए, बीमारियों को दूर करने के लिए प्रीकॉशन्स लेना आवश्यक है। जो लोग वेट-लॉस मोड पर हैं और डाइट पर भी रहना चाहते हैं, वो इन 5 लो कैलोरी वाली ड्रिंक्स का सेवन करें। जानने के लिए आगे पढ़ें। 

-ग्रीन टी / Green Tea for weight loss
सर्दियों के दौरान दो से तीन कप ग्रीन टी पीने से आपको अपने वजन घटाने में मदद मिलेगी। योगा (दोपहर के खाने के लगभग दो घंटे बाद) करने से पहले आप एक कप ग्रीन टी पी सकते हैं। आपको गर्म और हाइड्रेटेड रखने के अलावा, ग्रीन टी आपका मेटाबोलिज्म, इम्यून पॉवर को बढ़ाती है और डाईजेशन को सही रखती है। 

-हर्बल टी / Herbal Tea for weight loss
एक या दो कप हर्बल टि जिसमें तुलसी, मुलेठी, अश्वगंधा और कई तरह की अन्य जड़ी-बूटियां और मसाले होते हैं, जो सर्दियों के दौरान आपके शरीर को अच्छा करती हैं। एंटीऑक्सिडेंट में रिच, यह ड्रिंक ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को दूर करती है। यह मेटाबोलिज्म को बढ़ाती है, और इसमें मौजूद जरूरी पोषक तत्व बीमारी पैदा करने वाले कीटाणुओं को दूर रखते हैं।

-बीटरूट(चुकंदर) जूस / Beetroot Juice for weight loss
चुकंदर, जो सर्दियों के दौरान पाए जाते हैं, डाईजेस्टिव ऑर्गन(पाचन अंगों) के लिए अच्छे होते हैं। यह रूट वेजी मेटाबोलिज्म में सुधार लाता है। यह ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने में भी मदद करता है, जिससे दिल की बीमारियों और स्ट्रोक को रोका जा सकता है। चुकंदर महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरे होते हैं। एक गिलास चुकंदर का रस आपको एनर्जी देता है और स्टेमिना अच्छा रखता है। 

-कैरट(गाजर) जूस / Carrot Juice for weight loss
जो लोग अपने वजन पर ध्यान रखना चाहते हैं, वे गाजर, आहार फाइबर से भरपूर सब्जी का सेवन कर सकते हैं क्योंकि यह वजन घटाने के लिए उचित है। गाजर एंटीऑक्सिडेंट में रिच हैं जो मुक्त कणों और अन्य हानिकारक तत्वों को खत्म करते हैं। ये शरीर की सेल्स को होने वाले नुक्सान से बचाते हैं। गाजर दिल की बीमारियों और कैंसर के खतरे को कम करता है। एक गिलास गाजर का जूस आपको तरोताजा रखता है। 

-जिंजर और सिनेमन टी / Ginger Tea for weight loss
अदरक और दालचीनी की चाय मेटाबोलिज्म को बढ़ाकर आपके पेट को स्वस्थ रखने में मदद करती है। अदरक सामान्य सर्दी और खांसी से लड़ता है, मेटाबोलिज्म में सुधार करता है और सिकनेस को कम करता है। इसी तरह, दालचीनी एंटीऑक्सिडेंट में रिच होता है। यह दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है।