लाइव टीवी

Weight Loss Tips: ये तरल पदार्थ तेजी से घटाते है आपका वजन, 1 हफ्ते में ही दिखेगा 'चमत्कार' 

Updated Mar 14, 2019 | 18:42 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Weight Loss Drinks: मोटापा घटाने में तरल पदार्थों का भी योगदान होता है। गरम या गुनगुना पानी के अलावा कई ऐसे ड्रिंक्स है जिनसे आप अपना वजन कम कर सकते है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
पानी के अलावा कई ऐसे ड्रिंक्स है जिनसे वजन कम होता है।

नई दिल्ली: शरीर में तरल पदार्थों की काफी उपयोगिता है। इनका उपयोग आप वजन घटाने के लिए भी कर सकते है। ग्रीन टी,ब्लैक टी, अदरख की चाय और पानी के तरल प्रयोग (गुनगुना और गरम पानी) से आप अपने वजन को घटा सकते हैं। लेकिन एक बात जो सबसे जरूरी है कि ये सभी चीजें एक खास वक्त पर और तय मात्रा में पीने से ज्यादा लाभ प्रदान करती है और आपको कम वक्त में ही मनचाहा परिणाम देखने को मिलता है। फैट बर्न करने के लिए कई ड्रिंक्स होते है लेकिन गरम और गुनगुने पानी की उपयोगिता हर मायनों में अहम है।

आइए जानते है वो तरल पदार्थ जिनसे आप अपना वजन घटना सकते हैं- 

  • नींबू-पानी 
  • ग्रीन टी
  • ब्लैक टी
  • अदरख की चाय 
  • गरम या गुनगुना पानी 
  • अजवाईन पानी 

वजन घटाने के लिए नींबू-पानी को बेहतरीन ड्रिंक माना जाता है। इसके प्रयोग से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते है। साथ ही तेजी से वजन भी कम होने लगता है। फैट बर्न करने के लिए नींबू-पानी बेहतरीन ड्रिंक है जिसका नियमित प्रयोग सुबह उठते ही किया जा सकता है। नींबू का प्रयोग हमेशा गरम या गुनगुने पानी के साथ अच्छा होता है।

ग्रीन टी सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है। ग्रीन टी एंटी-ऑक्सिडेंट होने के साथ बेहतरीन ड्रिंक होता है जिसमें न्यूट्रिएंट्स की भरमार है। जानकारों के मुताबिक सुबह ग्रीन टी का सेवन वेट लॉस के लिए अच्छा माना जाता है। उसके बाद दो ग्रीन टी आप दिनभर में ले सकते है जिससे आपके शरीर में अतिरिक्त चर्बी नहीं जमेगी।

ग्रीन टी के अलावा आप ब्लैक टी का प्रयोग कर अपना वजन घटाने में कर सकते है। दरअसल ब्लैक टी में आप सुगर यानी चीनी का प्रयोग नही करें। स्वाद के लिए थोड़ा गुड़ का प्रयोग कर सकते है। इस प्रयोग को भी सुबह करना चाहिए। कुछ ग्लास पानी पीने के बाद ब्लैक टी का सेवन करें ताकि वेट लॉस में आपको भरपूर फायदा मिल सकें। ब्लैक टी शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देता है। साथ ही अदरख की चाय भी वेट लॉस के लिहाज से फायदेमंद होती है।

पानी पीना सेहत के लिए रामबाण होता है, यह बात जगजाहिर है। इसलिए सुबह से लेकर रात सोने तक पानी पीने में कोताही नहीं करनी चाहिए। सुबह गुनगुना पानी पीना सेहत के लिए रामबाण होता है। सुबह उठते ही चार से पांच ग्लास पानी पीना सेहत के लिए गुणकारी होने के साथ मोटापा घटाने में तेजी से मददगार होता है। 

साथ ही अजवाईन का पानी सेहत के लिए गुणकारी होता है। खासकर शरीर में अतिरिक्त चर्बी निकालने के लिए यह काफी अच्छा माना जाता है। इस प्रयोग को भी आपको सुबह करना चाहिए। यह शरीर की अतिरिक्त चर्बी तेजी से निकालता है। 25 ग्राम अजवाइन लेने के बाद इसे रात भर के लिए एक गिलास पानी में भिगो दें और सुबह इसे छान कर पी लें। कोशिश करें कि खाली पेट इसे पिएं। इस पानी में चाहें तो एक चम्मच शहद मिला लें। यह वजन कम करने के लिए काफी लाभकारी होता है।