लाइव टीवी

World Kidney Day: इन आदतों को अपना कर बचाएं अपनी किडनी, पढ़ें ये आसान टिप्‍स

Updated Mar 14, 2019 | 15:16 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Tips To Keep Kidney Healthy : किडनी शरीर का नेचुरल फिल्टर है और ये टॉक्सिन्स को बाहर निकाल कर शरीर को रोगमुक्त बनाता है, लेकिन अगर ये खराब हो जाए तो शरीर खत्म हो जाएगा। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
world kidney day

How to Keep Kidney Healthy: किडनी शरीर का वह महत्वपूर्ण अंग है जो शरीर को फिट रखने का काम करता है। ये शरीर की गंदगी और बेकार के पानी को बाहर करता है। इतना ही नहीं ये शरीर रसायन पदार्थो के बैलेंस, हार्मोन्स को सिक्रीट करने के साथ बीपी को कंट्रोल करने जैसे काम भी करता है। रेड ब्लड सेल्स, विटामिन डी बनाने और शरीर के हड्डियों को मजबूती देने वाला महत्पवपूर्ण अंग है। 

यानी इतना सब कुछ करने वाला किडनी अगर काम न करे तो शरीर का पूरा सिस्टम ही बिगड़ जाता है। इसलिए इसे स्वस्थ रखना सबसे जरूरी काम है। खास बात ये है कि इसे स्वस्थ रखने के लिए खानपान पर ही फोकस करना होता है। कुछ चीजें खाने में कम कर तो कुछ चीजे बढ़ां कर खाने भर से किडनी स्वस्थ रहती है। लगातार गलत खानपान या दूषित चीजें खाने, गंदा पानी पीने, ज्यादा अल्कोहल लेने से किडनी के रोग उत्पन्न होते हैं। इसके लिए किडनी को लगातार काम करते रहना पड़ता है और कई बार किडनी पर अतिरिक्त बोझ पड़ने लगता है फिल्टरेशन के लिए और इससे वह खराब हो जाती है। जंकफूड व फास्ट फूड ये सब चीजें किडनी के दुश्मन है। किडनी के रोगों को दूर करने के लिए नेचुरल चीजों की मदद लें । आइए कुछ ऐसी ही चीजें बताते हैं आपकी किडनी को हमेशा स्वस्थ बनाए रखेंगे।

Also read: गंभीर से गंभीर कैंसर से बचा सकते हैं ये चमत्कारी क्रिस्टल, जानें कैसे करते हैं काम

इन नेचुरल चीजों से रखें किडनी को हेल्‍दी

एप्पल साइडर विनेगर
इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल तत्व शरीर को बैक्टीरियल इंफेक्शन से मुक्त रखने का काम करते हैं। ये शरीर के टॉक्सिन को दूर करते हैं इससे किडनी को काफी फायदा होता है। एप्पल साइडर विनेगर प्रयोग उन लोगों को भी करना चाहिए जिनकी किडनी में स्टोन हो। ये स्टोन को धीरे-धीरे अपनेआप खत्म कर देता है। इसमें मूत्रवर्धक तत्व होते हैं जो किडनी से व्यर्थ पदार्थों को बाहर निकालते हैं और किडनी को स्वस्थ रखते हैं।

विटामिन सी, डी और बी
विटामिन डी और विटामिनट बी-6 किडनी की सेहत अच्छी बनाए रखने केलिए जरूर खाना चाहिए। विटामिन बी6 किडनी स्टोन से बचाता है। इसके साथ ही विटामिन सी का प्रयोग भी खूब करना चाहिए। लेकिन याद करें ये विटामिन अगर नेचुरल तरीके से मिलें तो ज्यादा अच्छा होगा। यानी खानपान से इन विटामिन को पूरा किया जाना चाहिए। विटामिन सी के सेवन से किडनी को क्षतिग्रस्त होने से बचाया जा सकता है।

बेकिंग सोडा भी जरूरी
सोडियम बाइकार्बोनेट का सेवन फायदेमंद होता है। इसके सेवन से किडनी के रोगों की गति को कम किया जा सकता है। बेकिंग सोडा की मदद से रक्त में होने वाली एसिडिटी की समस्या खत्म हो जाती है जो कि किडनी की समस्याओं के मुख्य कारणों में से एक है।

नमक की मात्रा कम लें
किडनी की समस्या से ग्रस्त लोगों को अपने आहार पर खास ध्यान देना चाहिए। खाने में नमक व प्रोटीन की मात्रा कम रखनी चाहिए जिससे किडनी पर कम दबाव पड़ता है। इसके अलावा फासफोरस और पौटेशियम युक्त आहार से भी दूर ही रहना चाहिए।

Also read: जीन थेरेपी से संभव होगा गुर्दे की बीमारी का इलाज, वैज्ञानिकों को मिली अहम कामयाबी

सब्जियों का रस
किडनी की समस्या होने पर गाजर, खीरा, पत्तागोभी तथा लौकी के रस पीना चाहिए। इससे किडनी के रोगों से उबरने में मदद मिलती है और किडनी स्वस्थ रहती है। इसके अलावा तरबूज तथा आलू का रस भी गुर्दे के रोग को ठीक करने के लिए सही होता है इसलिए पीड़ित रोगी को इसके रस का सेवन सुबह शाम करना चाहिए।

मुनक्का का पानी
व्यक्ति को रात के समय में सोते वक्त कुछ मुनक्का को पानी में भिगोने के लिए रखना चाहिए तथा सुबह के समय में मुनक्का पानी से निकाल कर, इस पानी को पीना चाहिए। ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करने से गुर्दे का रोग जल्दी ही ठीक हो जाता है।

पानी ज्यादा पिएं
गुर्दे के रोगों से बचने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें। इससे किडनी में मौजूद व्यर्थ पदार्थ यूरीन के जरिए बाहर निकल जाएगें और आप किडनी के रोगों से बचे रहेंगे। चाहें तों पानी में नींबू के रस को निचोड़ कर भी पी सकते हैं इससे शरीर को विटामिन सी व पानी दोनों साथ मिलेगा।

किडनी की समस्याओं से बचने के लिए जरूरी है कि अल्कोहल से दूर रहा जाए। साथ ही खानपान में ऐसी चीजें ली जाएं जो किडनी को अतिरिक्त काम के लिए बोझ न डालें।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।