लाइव टीवी

गर्मियों में तेजी से घटेगा वजन, खाने में शामिल करें ये 5 चीजें

Updated Apr 11, 2018 | 21:48 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

गर्मियों में खाना की मात्रा दूसरे मौसमों की तुलना में कम हो जाती है। इस दौरान ल‍िक्‍व‍िड डाइट ज्‍यादा लेने का मन करता है। साथ ही सूर्य के सुबह जल्‍दी निकल आने से समय से नींद खुल जाती है। ये बातें गर्मियों को वजन कम करने का ऐसे बेस्‍ट मौसम बनाती हैं -

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock

नई द‍िल्‍ली : अगर आपने भी साल की शुरुआत में वजन कम करने का संकल्‍प लिया था और अभी तक कुछ खास कर नहीं पाए हैं तो अब वक्‍त आ गया है। बिल्‍कुल, अपने वॉक‍िंग या जॉग‍िंग शूज रेडी कर लें क्‍योंकि सुबह जब सूरज मामा आपको समय से जगा रहे हैं तो क्‍यों नहीं आप अपने रिजोल्‍यूशन के बारे में सोचते ! वैसे आपने अगर ये प्‍लान नहीं भी बनाया था तो क्‍या हुआ। गर्मियों के मौसम में खुद को फिट करने का गोल बना लें। इसके बाद ठंड में आपकी तोंद कोट या स्‍वेटर में से बाहर निकलती नजर नहीं आएगी। 

वैसे गर्मियों को वजन करने के लिए अच्‍छा मौसम माना गया है। इस दौरान सुबह की सैर या जॉगिंग ही आपकी समस्‍या दूर कर देगी। वहीं तापमान ज्‍यादा होने की वज‍ह से इस दौरान ज्‍यादा खाने का मन भी नहीं करता है। लेकिन कुछ चीजों को अपनी गर्म मौसम में अपनी डाइट में जोड़ देने से आपके लिए जहां वजन घटाना आसान हो जाएगा वहीं आपको भरपूर पोषण भी मिलेगा। ये चीजें पाचन सही रखने के साथ ही देर तक पेट भरे होने का एहसास देती हैं। 

यहां जानें गर्मियों में किन चीजों को खाने में शामिल करने से आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी - 

1. सलाद खाना आपके लिए अच्‍छा रहेगा। गर्मियों में खीरा, ककड़ी, टमाटर जैसी चीजों का सलाद आपको पोषण देने के लिए ही पानी की कमी पूरी करेगा। सलाद खाने से पेट देर तक भरा रहेगा और आप जंक फूड से दूर रहेंगे। 

2. दही और छाछ का प्रयोग गर्मी के मौसम में भरपूर करें। गर्मी के दिनों में दही का प्रयोग आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा। यह आपको पोषण तो देगा ही, शरीर में गर्मी बढ़ने से भी रोकेगा और आपका वजन भी घटाएगा। इसके अलावा यह देर तक आपका पेट भरा रखेगा जिससे आप ओवर ईटिंग से भी बचे रहेंगे। चाहें तो इसे मसालों के साथ पी सकते हैं या फिर सब्जियों के साथ अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं।

Also Read : वजन रखें कंट्रोल में, वरना किडनी पर भी पड़ सकता है असर

3. हल्‍की सब्‍ज‍ियों का सेवन करें। गर्मी के दिनों में लौकी, गिल्की जैसी सब्जियां हल्की और फायदेमंद होती हैं। यह आपका वजन कंट्रोल करने के साथ-साथ बेहतर पाचन में भी बेहद फायदेमंद साबित होती हैं।

4. मौसमी फल खाएं। साथ ही खरबूजा और तरबूज भी अपने खाने में शामिल करें। ये आपको वजन कम करने में मदद करेंगे। गौर करें क‍ि वजन कम करने की चाहत रखने वाले लोग आम से परहेज करें। 

Also Read : वजन घटाने में मदद करता है दूध वाला दल‍िया, जानें किस समय खाना है बेहतर 

5 गर्मियों में नींबू पानी का सेवन खूब किया जाता है। यह शरीर को ऊर्जा देने के साथ-साथ, तरलता बनाए रखने और वजन कम करने में भी बेहद फायदेमंद साबित होता है। नींबू पानी में चीनी की जगह श‍हद मिलाकर लें। 

इन बातों का ध्‍यान रखने के साथ ही अपनी द‍िनचर्या नियम‍ित रखें और भूख से खाना थोड़ा कम ही खाएं। थोड़ा अलर्ट रहेंगे तो वजन कम करना आपके लिए बड़ी बात नहीं होगी !

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।