लाइव टीवी

Weight loss stories: 3 महीने देसी घी खा कर इस लड़के ने घटाया 18 किलो वजन, पढ़ें डाइट चार्ट

Updated Jul 06, 2018 | 22:02 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Weight loss transformation stories : हिमांशु व्‍यास की जंक फूड खाने की गंदी आदत ने इनके वजन को 80 किलो तक पहुंचा दिया था। बाद में एहसास होने पर इन्‍होंने अपनी बॉडी को ट्रांसफॉर्म करने का फैसला लिया। जानें 3 महीने में कैसे उन्‍होंने 18 किलो वजन कम किया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTOI Archives
Weight Loss Story

नई दिल्‍ली: कहते हैं दुबले-पतले लोग चाहे जितना भी खाएं, मोटापा उनसे दूर ही रहता है। ऐसे ही 45 किलो के हिमांशु व्‍यास भी थे जो बेफिक्र हो कर खूब जंक फूड खाया करते थे। हिमांशु की इस अनहेल्‍दी आदत ने देखते ही देखते इनका वजन 45 किलो से बढ़ा कर 80 किलो तक पहुंचा दिया। दोस्‍त के टोकने पर जब हिमांशु एहसास हुआ तब इन्‍होंने खुद को ट्रांसफॉर्म करने का फैसला लिया। 

हिमांशु ने अपने बढ़े हुए वजन को एक चैलेंज के रूप में लिया और मात्र 3 महीने में 18 किलो तक वजन घटया। हिमांशु के लिए ये दिन किसी कठिन परीक्षा से कम नहीं थे। इन्‍होंने अपनी डाइट में वह हर चीज शामिल की जो इनके शरीर के लिए जरूरी थी। अपनी वेट लॉस जर्नी उन्‍होंने टाइम्‍स ऑफ इंड‍िया के साथ शेयर की है।

वे लोग जो हिमांशु की ही तरह अपना मोटापा घटाना चाहते हैं, उनके लिए इस लेख को पढ़ना बेहद जरूरी है। चलिए जानते हैं हिमांशु की weight loss जर्नी और डाइट में किए जरूरी बदलावों के बारे में... 

Also read: 9 महीने में इस महिला ने घटाया अपना 32 kg वजन, जानें क्‍या है सीक्रेट

  • नाम: हिमांशु व्‍यास 
  • उम्र: 22 
  • वेट लॉस: 18 किलो
  • वजन घटाने में कितना समय लगा: 3 महीने 



     

ब्रेकफास्‍ट: नारियल तेल या देसी घी में पकाई गई हरी सब्‍जियां और एग वाइट या पनीर। 
लंच: वाइट राइस, आलू, राजमा, दही, दाल और ढेर सारा सलाद। 
इवनिंग स्‍नैक: ब्‍लैक कॉफी, चिकन ब्रेस्‍ट या एग वाइट। 
डिनर: वाइट राइस, पनीर, राजमा और सोया चंक। 
चीट मील: हिमांशु बताते हैं कि हफ्तेभर कठिन डाइट लेने के बाद संडे की शाम को डोसा और बिस्‍कुट के साथ चाय पीते थे। 

Also read: Weight Loss Tips :1 दिन में आसानी से घटेगा 1 किलो वजन, करें बस ये काम

कैसा होता था वर्कआउट:
अपना वजन कम करने के लिए हिमांशु हफ्ते में 6 दिन वर्कआउट करते थे। इस दौरान वह इन्‍टेंस वेट ट्रेनिंग करते थे जो कि 2 घंटे तक चलती थी। कभी कभार वो HIIT भी करते थे। 

फिटनेस सीक्रेट:
हिंमाशु अपनी बॉडी के हिसाब से डाइट लेते थे। उदाहरण के तौर पर अगर इन्‍हें ग्‍लूटन से एलर्जी है तो वो रोटी न खा कर चावल का सेवन करते थे। इन्‍होंने जंक फूड खाना बंद कर दिया था। बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए ढेर सारा पानी पीते थे। इसके अलावा खाने में प्रोटीन डाइट ज्‍यादा लेते थे। 

लाइफस्‍टाइल में बदलाव: 
अपने मोटापे को मात देने के लिए हिमांशु रोज सुबह 4 बजे उठ जाते थे। अपनी डाइट से फास्‍ट फूड को बिल्‍कुल हटा दिया। हिमांशु बताते हैं कि अगर उन्‍हें फास्‍ट फूड खाने का मन भी करता था तो 3 महीने में कभी एक बार ही खाते हैं। 

(नोट : हमारी सलाह है क‍ि‍ किसी भी तरह का डाइट प्‍लान फॉलो करने से पहले अपने चिकित्सक या डाइट एक्‍सपर्ट से परामर्श लें।)

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।