लाइव टीवी

Weight Loss Tips: पानी से कैसे कम होता है वजन? जानिए मोटापा घटाने के वॉटर वेट लॉस टिप्स

Updated Mar 13, 2019 | 19:09 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Weight loss tips with water: पानी पीना शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। आप पानी की बदौलत शरीर के वजन को काफी हद तक नियंत्रित कर सकते हैं और अतिरिक्त वसा को घटा सकते है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से फैट बर्न किया जा सकता है।

नई दिल्ली: जल ही जीवन है यह बात सर्वविदित है। शरीर का 70 फीसदी हिस्सा जलीय है जहां जल की अधिकता है। जिस प्रकार हमें भोजन की आवश्यकता होती है उसी प्रकार पानी हमारे शरीर के सुचारू संचालन के लिए बहुत जरूरी होता है। जिस प्रकार भूख लगने पर हम असहज हो जाते हैं उसी प्रकार प्यास लगने पर तुरंत पानी पीकर प्यास बुझाना चाहते है। पानी हमारे शरीर में पाचन से लेकर उत्सर्जन तक सब कुछ करता है। जानकारों के मुताबिक रोज करीब 10 से 14 ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए। तमाम सर्वे में यह बात साफ हो चुकी है कि पानी पीने से वजन को नियंत्रित करने के साथ फैट बर्न भी किया जा सकता है।

जानिए पानी पीने के लाभ जो अहम लाभ है-

  • हमारे शरीर का तापमान स्थिर रखता है।
  • त्वचा को नमी प्रदान करता है।
  • हमें कार्य करने के लिए ऊर्जा देता है ।
  • पानी पीना हमें विभिन्न तरीकों से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।
  • पानी शरीर में तरावट बनाए रखता है।

पानी पीना वजन कम करने का सबसे आसान तरीका माना जाता है। अगर हम कम पानी पीते हैं तो शरीर में विषाक्त पदार्थ जमा होता चला जाता है। इसका ना सिर्फ सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है बल्कि शरीर में अतिरिक्त फैट जमा होता चला जाता है। इसलिए शरीर में सुबह से लेकर रात सोने तक पानी की पर्याप्त मात्रा जरूर होनी चाहिए।

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी अच्छा रहता है जिससे आपका पाचन सही तरीके से होता रहता है। साथ ही इससे आपके शरीर में फैट जमा नहीं होता इसलिए अगर आप पानी पी कर वजन कम करना चाहते है तो ज्यादा से ज्यादा पानी पीने जरूर पीएं। कम पानी पीने से आपका पाचन खराब होता है और सेहत संबंधी कई दिक्कतें होती है।

पानी हमारे बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है लेकिन पानी दो तरह से वजन कम करने में मदद भी करता है। यह शरीर को बर्न करने वाली ऊर्जा या कैलोरी की मात्रा को बढ़ाता है। पानी पीते रहने से आप ज्यादा खाने की आदत से खुद को दूर रख सकते है। पानी कम पीने से फैट बर्न करने की क्षमता कम हो जाती है।

पानी के दो असरदार उपयोग को जानना बहुत जरूरी है। सुबह उठते ही आप गरम पानी का सेवन करें। कम से कम 4 ग्लास पानी पीने की कोशिश करें। इससे आपका पाचन सही रहेगा और अतिरिक्त वसा जमा नहीं हो पाएगी। दूसरा काम जो आपको हर हाल में करना है वह है खाना खाने के बाद तुरंत पीना हर्गिज नहीं पीना है।

इससे पाचन खराब होता है और मोटापा हो सकता है। कम से कम खाने और पानी पीने में एक घंटे का अंतर होना चाहिए। यह बात आयुर्वेद भी कहता है कि खाना खाने के बाद पानी पीने से पाचन के साथ सेहत संबंधी कई समस्याएं पनपती है इसलिए भोजन के बाद तुरंत पानी पीने से परहेज करना चाहिए। 

(सभी तस्वीरें के लिए साभार- थिंकस्टॉक)

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)