लाइव टीवी

Ajwain water benefits: सुबह-सुबह खाली पेट पिएं अजवाइन का पानी, 1 हफ्ते में गारंटी के साथ कम होगा 2 किलो वजन

Updated Mar 13, 2019 | 15:24 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Benefits of ajwain water : वेट लॉस या डायबिटीज को कंट्रोल करना आसान नहीं होता, लेकिन किचन में मौजूद आयुर्वेदिक गुणों से भरी कई चीजें इन्हें कंट्रोल कर सकती हैं।

Loading ...
Home remedies for weight loss

Home remedies for weight loss: वेट कम करने के अलावा सुबह के समय अजवाइन (कैरम के बीज)का पानी पीने से डायबिटीज ही नहीं कब्ज, पेट की गैस, डायरिया, अस्थमा आदि से लड़ने की शरीर को शक्ति मिलती है। वेट लॉस करना बहुत ही कठिन काम होता है । वैसे ही कुछ रोग भी ऐसे हैं जो एक बार हो गए तो जीवनपर्यंत उन्हें झेलना होता है, लेकिन आपके कुछ प्रयास ऐसे होते हैं जिनसे इन बीमारियों या वेट को आसानी से कंट्रोल में रखा जा सकता है।

लाइफस्टाइल में बदलाव, एक्सरसाइज और डाइट के साथ रोग ही नहीं वेट को भी कम किया जा सकता है। खास बात ये हैं कि कुछ आयुर्वेदिक गुणों से भरे मसाले और बीज ऐसे हैं जिन्हे अगर रोज अपनी डाइट में शामिल कर लिया जाए तो वह कई रोगों को ठीक भी करते हैं और कई रोगों को पास भी नहीं फटकने देते। बहुत कम लोगों को पता है कि सुबह अजवाइन का पानी पीने से कई असाध्य रोग भी दूर हो जाते हैं। ये प्राकृतिक उपचार बहुत ही कारगर है और आइए जानें इसे कैसे बनाएं और इसके फायदे।

Also read: 4 महीने में भूमि पेडनेकर ने घटाया 27 Kg वजन, शेयर किये पतले होने के टिप्‍स

ऐसे बनाएं अजवाइन का पानी

1- 25 ग्राम अजवाइन लें और इसे रात भर के लिए एक गिलास पानी में भिगो दें। सुबह इसे छान कर पी लें। कोशिश करें कि खाली पेट इसे पिएं। इस पानी में चाहें तो एक चम्मच शहद मिला लें।

2- मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने और वेट कम घटाने के लिए लगभग 15-20 दिनों तक इसे पीते रहें।

3- रोज सुबह खाली पेट 1 चम्मच अजवाइन अगर सूखा भी खा लें तो एक महीने में लगभग 4-5 किलो वजन कम किया जा सकता है।

Also read: बैंगनी रंग के फल और सब्जियों में छुपा है सेहत का राज, जानें इन्‍हें खाने के असीम फायदे

अजवाइन एक तरह का मसाला है जो हर भारतीय घर में प्रयोग होता है। इसे गर्भवती महिलाएं भी खा सकती हैं। इसलिए सुबह इसका प्रयोग करें और बीमारियों से दूर रहें। अजवाइन या कैरम के बीज में थायमॉल नामक एक आवश्यक तेल होता है जो चिकित्सकिय गुणों से भरा होता है। ये तेल मेटाबॉलिक रेट यानी चयापचय को बढ़ावा देने के साथ ही पाचन में सुधार और अम्लता का इलाज में बहुत कारगर है।

इतना ही नहीं ये वेट लॉस के लिए भी बहुत ही गुणकारी होता है। कैरम के बीज में आयोडीन, फास्फोरस, कैल्शियम और पोटेशियम होते हैं और अगर से रोज अपने डाइट में शामिल कर लें तो ये डायबिटीज, कब्ज, पेट दर्द, गैस, डायरिया, अस्थमा की दिक्कत या तो होगी नहीं यदि है तो वह भी सही होने लगेगा।

Note : हम यहां मौजूद तथ्‍यों की पुष्‍ट‍ि नहीं करते हैं। साथ ही सेहत को लेकर कोई भी प्रयोग करने से पहले डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।