लाइव टीवी

फिटनेस मंत्रा: मोटापा दूर करने के लिए ये है तीन आसान उपाय, वजन कम करने में 100% है मददगार

Updated Jun 19, 2019 | 13:17 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

important tips for weight loss: अगर आप पानी पीने की आदत को सही और संतुलित कर लेते है तो यकीनन आप ना सिर्फ इससे हेल्दी और फिट रहेंगे बल्कि शरीर का मोटापा भी दूर होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTimes Now
water helps to lose weight

नई दिल्ली: हमारे जीवन में और शरीर के लिए पानी की उपयोगिता कितनी है यह हम सभी जानते हैं। इसलिए जल ही जीवन है , बिन पानी सब सून जैसी कहावतें सदियों से चली आ रही है जो आज भी सार्थक है। जिस प्रकार जब हमें प्यास लगती है तो पानी पीकर अपनी प्यास बुझाते हैं। भूख लगने पर हम असहज हो जाते हैं उसी प्रकार प्यास लगने की स्थिति में तुरंत पानी पीकर प्यास बुझाना चाहते है। जानकारों के मुताबिक रोज करीब 10 से 14 ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए। सुबह की शुरुआत अगर 1 लीटर पानी के साथ की जाए तो यह काफी अच्छा होता है और इससे फैट बर्न करने में भी मदद मिलती है।

डॉक्टर अनुज चौधरी के मुताबिक पानी के तीन मंत्र अगर आप अपना ले तो इससे ना सिर्फ आप फिट रहेंगे बल्कि मोटापा आपके शरीर से कोसों दूर रहेगा। वह तीन बातें जीवन में फॉलो करने के लिए कहते हैं। उनके मुताबिक शरीर के 70 फीसदी हिस्से में पानी है। इसलिए शरीर में जरुरत के मुताबिक पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। पानी पर्याप्त मात्रा में शरीर में बना रहे इसका ध्यान रखना चाहिए।

वह दिन की शुरुआत एक लीटर पानी पीकर करने को कहते है। दरअसल सुबह जब हम उठते है तो हमारे मुंह में एक प्रकार का अम्ल यानी एसिड होता है। पानी के साथ जब वह अम्ल पेट में जाता है तो उसके कई लाभ होते है। अल्केलनिटी कंटेंट पानी के साथ डिजाल्व होता है । इस प्रकार पानी में अल्काइनल मिनरल्स घुल जाता है जिससे ना सिर्फ शरीर का पाचन दुरुस्त होता है बल्कि उससे वेट लॉस में भी मदद मिलती है और शरीर में अनवाश्यक फैट बर्न नहीं होता है। तो उनके पहले मंत्र के मुताबिक दिन की शुरुआत सुबह एक लीटर पानी के साथ करनी है।

वाटर मंत्रा का दूसरा टिप्स हर खाने के बाद गरम पानी पीना है। खाने और पानी पीने में कम से कम 45 मिनट का अंतर रखना है। खाने के बाद गरम पानी पीने से फैट बर्न होता है। यह शरीर के फैटी तत्व को शरीर से बाहर करता है। साथ ही खाने के बाद गरम पानी पीने से आपके शरीर में फैट नहीं बनता है। तीसरा जो वाटर मंत्रा है वह यह है कि आपको खड़े होकर पानी बिल्कुल भी नहीं पीना है। इससे आपके ज्वाइंट्स में दर्द हो सकता है और यह आपके घुटने के लिए आगे चलकर नुकसानदेह साबित हो सकता है। खड़े होकर पानी पीने की आदत से घुटनों पर दबाव पड़ता है। लंबे समय के बाद इससे जोड़ों में हमेशा दर्द रह सकता है। खड़े होकर पानी पीने से शरीर में पाचक रस का संतुलन बिगड़ सकता है इसलिए इस आदत से तौबा कर लें। हम आपको यहां वीडियो का वो लिंक भी दे रहे हैं जिसमें डॉक्टर अनुज ने इन तीन वाटर मंत्रा पर प्रकाश डाला है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)