लाइव टीवी

Thyroid Diet : थायराइड में इन चीजों से बनाएं दूरी, वरना हो सकती है कई गंभीर परेशानियां

Updated Mar 09, 2022 | 19:17 IST

Thyroid Diet : थायराइड रोगियों को अपने आहार का खास ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। दरअसल, थायराइड में हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है, जिसकी वजह से शरीर को कई तरह की परेशानियां जैसे- वजन बढ़ना, बालों का झड़ना, कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPeople
Thyroid Diet Tips
मुख्य बातें
  • थायराइड में पत्तागोभी खाने से पहुंच सकता है नुकसान
  • थायराइड में शुगर युक्त चीजों का सेवन करने से बढ़ सकता है वजन
  • थायराइड में कैफीन के सेवन से बढ़ सकती है परेशानी

Thyroid Diet : थायराइड गले में एक तितलीनुमा ग्रंथि है, जो थायराइड नामक हार्मोन का स्त्राव करती है। यह हार्मोन हमारे शरीर के कई तरह के कार्यों को नियंत्रित करने में मददगार होता है। ऐसे में जब थायराइड हार्मोन का स्त्राव असंतुलित हो जाता है, तो यह स्थिति थायराइड डिसऑर्डर कहलाती है। इन दिनों कई महिला और पुरुष थायराइड की परेशानी से जूझ रहे हैं। थायराइड की समस्या होने पर शरीर में कई तरह के बदलाव जैसे- मोटापा, झड़ते बाल, कमजोर याददाश्त इत्यादि की परेशानी होती है। यह परेशानी गलत खान-पान और लाइफस्टाइल की वजह से होती है। ऐसे में हमें अपनी डाइट और लाइफस्टाइल पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। इस समस्या से ग्रसित व्यक्तियों को कुछ चीजों से परहेज करने की सलाह दी जाती है।

थायराइड रोगियों को किन चीजों से करना चाहिए परहेज?

तली-भुनी चीजें - थायराइड रोगियों को तली-भुनी चीजें न खाने की सलाह दी जाती है। खासतौर पर फैट से भरपूर आहार इस दौरान न खाएं, इससे आपके शरीर का वजन बढ़ सकता है। साथ ही हार्मोन का उत्पादन भी असंतुलित हो सकता है।

लो ब्लड प्रेशर, नींद की कमी से लेकर शुगर तक, इन मर्ज की दवा है अश्वगंधा
 
चॉकलेट और शुगर फूड्स - हाइपोथायरायडिज्म की वजह से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है। इस स्थिति में शरीर का वजन काफी तेजी से बढ़ सकता है। इस वजह से कई हेल्थ एक्सपर्ट शुगर युक्त डाइट न करने की सलाह देते हैं। इसमें कई शुगरी चॉकलेट्स भी शामिल हैं।

ग्लूटेन युक्त चीजें - हाइपोथायरायडिज्म से ग्रसित व्यक्तियों को ग्लूटेन युक्त डाइट न खाने की सलाह दी जाती है। बता दें कि ग्लूटेन एक प्रोटीन होता है, जो जौ, गेहूं, राई जैसे प्रोसेस्ड फूड्स में पाया जाता है।

सर्दी-जुकाम की समस्याओं को करना है दूर, तो लें सुपरफूड्स से भरपूर ये डाइट

कैफीन - थायराइड से ग्रसित व्यक्तियों को कैफीन से बचने की सलाह दी जाती है। अधिक मात्रा में कैफीन युक्त चाय-कॉफी के सेवन से थायराइड में होने वाली परेशानियां जैसे- बालों का झड़ना, शरीर कमजोर होना, वजन बढ़ना इत्यादि परेशानी ज्यादा बढ़ सकती है।  

फूलगोभी और पत्तागोभी - थायराइड की परेशानी होने पर अधिकतर हेल्थ एक्सपर्ट क्रुसिफेरस प्रजाति की सब्जियां जैसे - पत्ता गोभी, फूलगोभी, ब्रोकली, केल इत्यादि न खाने की सलाह देते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)लो ब्लड प्रेशर, नींद की कमी से लेकर शुगर तक, इन मर्ज की दवा है अश्वगंधा