लाइव टीवी

Thyroid Drinks: थायराइड की समस्या से हैं परेशान? इससे निजात पाने के लिए रोजाना पिएं ये हेल्दी जूस

Updated Mar 10, 2022 | 07:28 IST

Thyroid Drinks: थायराइड में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इन समस्याओं को कम करने के लिए आप रोजाना हेल्दी और टेस्टी ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं। इन ड्रिंक्स का सेवन करने से थायराइड की परेशानियां दूर होती हैं। साथ ही यह शरीर की कई अन्य समस्याएं दूर करने में लाभकारी हो सकती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPeople
drinks for thyroid patients
मुख्य बातें
  • जलकुंभी का जूस थायराइड कर सकता है कंट्रोल
  • थायराइड रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है गाजर का जूस
  • एलोवेरा जूस थायराइड की परेशानियां कर सकता है दूर

Drinks For Thyroid: थायराइड डिसऑर्डर से प्रभावित व्यक्ति के शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। खासतौर पर इस समस्या से ग्रसित व्यक्ति के मेटाबॉलिज्म पर बुरा असर पड़ता है। जिसके कारण कई तरह की समस्याएं जैसे- वजन का बढ़ना, आंखों की रोशनी कम होना, बार-बार प्यास लगना जैसी समस्याएं होती हैं। ऐसे में मेटाबॉलिज्म रेट को बूस्ट करने के लिए थायराइड मरीजों को हेल्दी डाइट लेने की सलाह दी जाती है। ताकि थायराइड में होने वाली समस्याओं को दूर किया जा सके। इसके अलावा कई हेल्थ एक्सपर्ट आपको कुछ ऐसे हेल्दी ड्रिंक्स पीने की सलाह देते हैं, जिससे शरीर में हार्मोनल समस्याओं को दूर किया जा सके।  

Also Read: Thyroid से हो सकती है बांझपन की समस्‍या, ऐसी डाइट में है समाधान

थायराइड की परेशानियों को दूर करने के लिए रोजाना पिएं ये हेल्दी जूस

एलोवेरा जूस

थायराइड की परेशानी को कंट्रोल करने के लिए आप एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं। एलोवेरा जूस के सेवन से शरीर में हार्मोनल समस्याएं दूर होती हैं। इस जूस को तैयार करने के लिए एलोवेरा की पत्तियों से रस निकाल लें। अब इस रस को 1 गिलास पानी में अच्छी तरह से मिक्स करके पीएं। रोजाना इस हेल्दी ड्रिंक का सेवन करने से थायराइड की समस्या कंट्रोल हो सकती है।

गाजर का जूस

थायराइड रोगियों के लिए गाजर का जूस भी काफी हेल्दी हो सकता है। गाजर का जूस तैयार करने के लिए 1 मध्यम आकार का गाजर लें। इसे धोकर अच्छी तरह से काट लें। इसके बाद इसमें 1 चुकंदर और थोड़ी सी धनियां पत्ती डालकर मिक्सर ग्राइंडर में अच्छी तरह से पीस लें। इसके बाद इसे गिलास में सर्व करें। लीजिए गाजर का जूस तैयार है।

Also Read: थाइरायड के मरीज भूलकर भी ना करें इन 5 चीजों का सेवन, बढ़ सकती है समस्‍या

जलकुंभी का जूस

जलकुंभी थायराइड मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इस जूस को तैयार करने के लिए 2 कप जलकुंभी के पत्ते लें। अब इसमें 2 लाल या हरे सेब काटकर डालें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिला लें। सभी चीजों को मिक्सर ग्राइंडर में पीस लें। अब इसमें 1 से 2 बर्फ के टुकड़े डालकर पिएं। रोजाना इस हेल्दी जूस का सेवन करने से थायराइड की परेशानी कंट्रोल हो सकती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)