लाइव टीवी

क्‍या है Asphyxia? सुशांत सिंह राजपूत की पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट में हुआ जिक्र

Updated Jun 15, 2020 | 17:19 IST

What is Asphyxia meaning: एस्फिक्सिया में जीवित रहने के लिए व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिलती है। इसकी वजह से मौत भी हो सकती है।

Loading ...
एस्फिक्सिया क्‍या है
मुख्य बातें
  • बॉलीवुड एक्‍टर सुशांत सिंह की पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट में इस शब्‍द का हुआ इस्‍तेमाल
  • एस्फिक्सिया दो प्रकार शारीरिक और रासायनिक तरीके से होता है
  • सुशांत सिंह राजपूत की आत्‍महत्‍या से लोगों काफी निराश हैं

मुंबई: बॉलीवुड एक्‍टर सुशांत सिंह राजपूत ने रविवार को आत्‍महत्‍या करके अपने फैंस, परिवार और दोस्‍तों को हैरान कर दिया है। सुशांत सिंह राजपूत की सोमवार को पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट आई, जिसमें Asphyxia का जिक्र हुआ। बता दें कि मुंबई के जुहू स्थित कूपर अस्पताल में उनका पोस्‍टमार्टम हुआ और उनके ऑर्गन जे.जे. हॉस्पिटल भेजे गए। चलिए आपको बताते हैं कि Asphyxia क्‍या है और इसके लक्षण कैसे पता चलते हैं।

Asphyxia क्‍या है?

एस्फिक्सिया तब होता है जब आपके शरीर को आपको पास से बाहर रखने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलती है। यह जीवन के लिए खतरनाक स्थिति हो सकती है। जब आप आम तौर पर सांस लेते हैं, तो सबसे पहले आप ऑक्‍सीजन लेते हैं। आपके फेफड़े उस ऑक्सीजन को आपके खून में भेजते हैं, जो इसे आपके टिश्‍यूज (ऊतकों) में ले जाती है। फिर आपकी कोशिकाएं इसका उपयोग ऊर्जा बनाने के लिए करती हैं। ऑक्सीजन में सांस लेने या कार्बन डाइऑक्साइड को बाहर निकालने की प्रक्रिया में कोई रुकावट आपको बाहर कर सकती है या आपकी जान भी ले सकती है।

शारीरिक एस्फिक्सिया (श्वासावरोध)

एक प्रकार का एस्फिक्सिया "शारीरिक" या "यांत्रिक" कहा जाता है। यह तब होता है जब कोई बल या वस्तु आपको सांस लेने से रोकती है। कई दुर्घटनाएं इसकी तरफ ले चलती हैं। शारीरिक एस्फिक्सिया के कुछ उदाहरण हैं:

  • चोकिंग (घुटन)  - यह तब होता है जब भोजन या कोई वस्तु आपके वायुमार्ग में फंस जाती है और आपके फेफड़ों में जाने से हवा को रोक देती है। उम्रदराजों में इसके होने की संभावना ज्‍यादा है, विशेषकर जो लोग अकेले रहते हैं या डेन्‍चर (कृत्रिम दांतों की पंक्ति) लगाते हैं या फिर जिन्‍हें खाना चबाने में परेशानी होती है। शिशुओं और टॉडलर्स को भोजन के बड़े टुकड़ों या उनके मुंह में डाली जाने वाली चीजों पर चोक करने की अधिक संभावना होती है।
  • एस्पिरेशन (महत्‍वकांक्षा) - यह घुटन से अलग है। महत्‍वकांक्षा तब होती है जब आप कुछ खाते या पीते हैं जो गलत पाइप में जाती है और फिर वायुमार्ग या फेफड़ों में दाखिल होती है। पदार्थ आपके शरीर में हवा को बाहर निकालता है। डूबना सबसे आम प्रकार की महत्‍वकांक्षा है।
  • सफोकेशन (गला दबाना) - सफोकेशन तब होता है जब कोई भारी चीज चेहरे या छाती को ढक लेती है और आपको सांस लेने से रोकती है। यह तब भी होती है जब ऐसी जगह हो जहां ऑक्‍सीजन बाहर निकल रहा हो, जैसे बंद जगह या फिर वायुरोधी स्‍थान।
  • स्‍ट्रेन्‍ग्‍यूलेशन (अवरोधन) - यदि आपकी गर्दन के चारों ओर जाने के लिए एक कॉर्ड या रस्सी या अन्य वस्तु लंबे समय तक वायुमार्ग पर दबाव डालती है, तो यह आपके फेफड़ों तक पहुंचने से हवा को रोकती है।
  • ड्रग ओवरडोज (ज्‍यादा मात्रा में ड्रग्‍स) - ओपियोइड आपके सांस लेने को प्रभावित करते हैं। जब आप बहुत अधिक खुराक लेते हैं, तो यह आपके श्वास को इस बिंदु तक धीमा कर सकता है कि आपका शरीर पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं लेता है।
  • बर्थ एस्फिक्सिया (जन्‍म श्वासावरोध) - कभी-कभी, एक अजन्मे बच्चे को गर्भावस्था के दौरान बहुत कम ऑक्सीजन मिल सकती है। यह हो सकता है, उदाहरण के लिए, मां के रक्त में ऑक्सीजन की कमी या नाल के साथ समस्याओं के कारण। प्रसव के दौरान गर्भनाल की समस्या या लंबे श्रम के कारण शिशु को ऑक्सीजन भी नहीं मिल पाती है।
  • सीजर (दौरा) - यह विभिन्‍न तरीकों से एस्फिक्सिया कर सकता है। मिर्गी के दौरे से आपकी सांस अचानक रुक सकती है (जिसे एपनिया भी कहा जाता है), और आपके शरीर में ऑक्सीजन कम होने से जानलेवा तक हो सकता है। इसके अलावा, एक जब्ती के दौरान, आपका शरीर इस तरह से आगे बढ़ सकता है कि आपका वायुमार्ग कवर हो जाता है, आपकी श्वास को अवरुद्ध करता है।

दिल का दौरा पड़ना, गर्दन में चोट या एक एलर्जी की प्रतिक्रिया जैसे बीमारियां या चोटें, जो वायुमार्ग को सूजने और बंद करने का कारण बनती हैं, यह भी शारीरिक एस्फिक्सिया का कारण बन सकती हैं।

केमिकल एस्फिक्सिया (रासायनिक श्वासावरोध) 

एक अन्य प्रकार के एस्फिक्सिया को "रसायन" कहा जाता है। इस प्रकार में, एक रसायन ऑक्सीजन को आपकी कोशिकाओं तक पहुंचने से रोकता है।

रसायन जो एस्फिक्सिया पैदा कर सकते हैं उनमें शामिल हैं:

  • कार्बन मोनोऑक्साइड - यह एक रंगहीन, गंधहीन गैस है जो विभिन्न प्रकार के ईंधन को जलाने से आती है। अगर आप इसमें ज्‍यादा सांस लेते हैं तो आपके शरीर में यह गैस निर्मित हो जाएगी और आपके खूब में ऑक्‍सीजन की जगह ले लेगी।
  • साइनाइड - यह कोशिकाओं को ऑक्सीजन लेने से रोकता है। अगर आपको आग लगने के दौरान धुंआ निकलता है, तो साइनाइड विषाक्तता का खतरा है, कुछ औद्योगिक रसायनों के साथ संपर्क करें, या खनन या धातु जैसे काम में काम करें।
  • हाइड्रोजन सल्फाइड - इस गैस से सड़े हुए अंडे की तरह गंध आती है। यह सीवेज, तरल खाद, सल्फर हॉट स्प्रिंग्स और प्राकृतिक गैस से आ सकता है। यदि आप बहुत अधिक सांस लेते हैं, तो यह ऑक्सीजन को आपकी कोशिकाओं में प्रवेश करने से रोक सकता है, जैसा कि साइनाइड करता है।