लाइव टीवी

Diet During Exams:बच्‍चों को परीक्षा की टेंशन से रखना है दूर, तो डाइट में जरुर शामिल करें ये 5 सुपर फूड

Updated Feb 14, 2019 | 15:39 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Diet During Exams: एग्जाम टाइम में केवल बच्चे का ही नहीं पेरेंट्स का भी एग्जाम चल रहा होता है। हर पेरेंट्स चाहते हैं कि उसके बच्चे अच्छा परफॉर्म करें। इसके लिए जरूरी है कि बच्चे को एग्जाम टाइम में सुपरफूड दिया

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Diet During Exams

Diet During Exams: एग्जाम टाइम में बच्चे का बेहतर ध्‍यान बना रहे इसके लिए जरूरी है कि एग्जाम टाइम में उसका खान-पान ऐसा हो जो उसे पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करे। यानी ऐसा फूड जो बच्चों के दिमाग को मजबूती दे, उनकी याददाश्त को बढ़ाए और उनको आलसी या सुस्त होने से बचाए। यानी ऐसा फूड जो दिमाग के लिए सुपरफूड की तरह काम करे। 

भले ही ये सुन कर आपको लगे की दिमाग के लिए फूड कैसे काम कर सकता है, लेकिन ये सच है कि अगर दिमाग को बेहतर सुपरफूड मिले तो उससे ऐसे हार्मोन्स सेक्रिट होते हैं जिससे मूड अच्छा होता है और कंसंट्रेशन लेवल भी बढ़ता है। इसलिए शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी फूड का होना बहुत जरूरी है। हृदय, मांसपेशियों और फेफड़ों की तरह मस्तिष्क को भी पोषक तत्वों की जरूरत होती है। डाइट में आप नियमित रूप से यदि इन सुपरफूड्स को शामिल करेंगे तो आपका मस्तिष्क काफी मजबूत होगा। तो आइए जानते हैं आपके बच्चे के लिए एग्जाम टाइम में रोज डाइट में क्या कुछ होना जरूरी है।

Also read: कमरे में जलाकर देखें तेज पत्‍ता, होगा ये गजब का फायदा

Exam Time में बच्‍चों की डाइट में जरुर शामिल करें ये फूड

1. ब्रोकली: मस्तिष्क बेहतर परफार्म करे इसके लिए जरूरी है कि आप ब्रोकली को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। बच्चों को इसे एग्जाम टाइम में जरूर खिलाएं क्योंकि इसमें कोलीन बहुत होता है और ये कोलीन मस्तिष्क में नए सेल्स बनाता है। जिससे डैमेज सेल जल्दी रिपयेर होते हैं। ऐसे में हमें हफ्ते में दो या तीन बार तो जरूर खाना चाहिए।

2. बादाम : रोज अगर आप मुट्ठी भर बादाम अपने बच्चों को खिलाएं तो उनका दिमाग तेज हो सकता है। बादाम के साथ ही मूंगफली, अखरोट और काजू भी खाना चाहिए। इनमें विटामिन ई बहुत ज्यादा होता है जो दिमाग को मजबूत और हेल्दी बनाने का काम करता है। रात में बादाम भिगा दें और सुबह उसे छील कर खाएं या दूध में पका कर बच्चों को दें।

3. डार्क चॉकलेट : डार्क चॉकलेट में एंटी-ऑक्सिडेंट होता है, जो हमारे मस्तिष्क को हेल्दी बनाने में सहायता करता है। इसमें कैफीन की मात्रा अधिक होने से दिमाग को उत्तेजक बनाता है और ध्यान के केंद्रित रखता है। ऐसे में रोजाना थोड़े मात्रा में डार्क चॉकलेट खाने से आपका मस्तिष्क मजबूत रहेगा।

Also read: पेरेंट्स के तलाक का बच्‍चे पर हो सकता है ऐसा असर, पर्सनैलिटी में द‍िखेंगे ये लक्षण

4. अंडे : अंडा न सिर्फ आपके सेहत के लिए बल्कि दिमाग को मजबूत बनाने में भी फायदेमंद होता है। अंडे में कोलीन पाया जाता है जो शॉर्ट टर्म मेमोरी फंक्शन में काफी जरूरी है। यदि आपको बार-बार भूलने की आदत है तो रोजाना अंडे का सेवन करने से आपके दिमाग को हेल्दी बनाता है।

5. मछली : नॉनवेजेटेरियन हैं तो आपके लिए मछली सुपरफूड का पंच है। मछली में ओमेगा थ्री फैटी एसिड होता है जो मस्तिष्क के विकास और उसके फंक्शन में काफी मददगार साबित होता है।

तो याद रखिए, केवल पढ़ते रहना ही अच्छे स्कोर लाने का जरिया नहीं होता बल्कि इसके लिए बेहतर खानपान का होना भी जरूरी है। इसके लिए दिमाग को बूस्ट करने वाले सुपरफूड को जरूर रोज खाएं।

Disclaimer: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

 News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।