लाइव टीवी

Fruits for Stone : स्टोन की परेशानी में रोजाना करें इन फलों का सेवन, कई परेशानियां रहेंगी दूर

Updated Apr 03, 2022 | 13:07 IST

Fruits for Stone : पथरी की परेशानी में कुछ फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। वहीं, कुछ फल आपके स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी माने जाते हैं। इससे पथरी की परेशानी कम होने की संभावना होती है। साथ ही पथरी में होने वाली परेशानी दूर हो सकती हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPeople
Fruits for Stone
मुख्य बातें
  • पथरी में खा सकते हैं तरबूज
  • पथरी में खा सकते हैं अंगूर
  • पथरी में खा सकते हैं कीवी

Fruits for Stone : पथरी की समस्या से इन दिनों कई लोग ग्रसित हैं। पथरी के कारण काफी तेज दर्द, पेशाब में संक्रमण जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है। आधुनिक खराब लाइस्टाइल और खानपान की वजह से पथरी की परेशानी काफी ज्यादा बढ़ने गलती है। ऐसे में मरीजों को अपने डाइट पर विशेष रूप से ध्यान देने की आवश्यकता होती है। अगर आपको पथरी की परेशानी है, तो अपने डाइट और लाइफस्टाइल पर जरूर ध्यान दें। पथरी में कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन न करने की सलाह दी जाती है। इन खाद्य पदार्थों में फलों को भी एड किया जाता है। वहीं, कुछ ऐसे फल भी हैं, जिसका पथरी में सेवन करने से लाभ हो सकता है।

पथरी में कौन से फल का खाना चाहिए और कौन से फल का नहीं?

पथरी में किन फलों का सेवन करें?

पानी वाले फल - जिन फलों में पानी की अधिकता होती है। उन फलों का सेवन करना पथरी में लाभकारी माना जाता है। ऐेसे फलों में तरबूज, खरबूज, नारियल पानी, खीरा इत्यादि को शामिल किया जाता है।

पढ़ें- प्रेग्नेंसी में ऐसा डाइट प्लान को फॉलो कर रही हैं सोनम कपूर, इस चीज पर दे रही हैं खास ध्यान

कैल्शियमयुक्त फल- कैल्शियम से भरपूर फलों को भी आप पथरी की परेशानी में खा सकते हैं। कैल्शियमयुक्त फलों में किवी, अंगूर, जामुन इत्यादिक शामिल हैं।

सिट्रिक एसिड फल -पथरी में आप खट्टे फलों का सेवन कर सकते हैं। खट्टे फलों में मौसमी, अंगूर, संतरा, नींबू इत्यादि को शामिल किया जाता है।

पथरी में कौन स फल न खाएं ?

पथरी में कुछ फलों का सेवन न या फिर कम मात्रा में सेवन करने की सलाह दी जाती है। उन फलों में रफेज से फल, अनार, ड्राई फ्रूट्स, शकरकंदी इत्यादि को शामिल किया जाता है।

इसके अलावा कुछ स्थितियों में डॉक्टर बीज युक्त फल भी न खाने की सलाह देते हैं। जिसमें अमरुद, टमाटर शामिल हैं। इन फलों के सेवन से पथरी की परेशानी बढ़ने की संभावना होती है।

ध्यान रखें कि पथरी की परेशानी होने पर जंकफूड्स, एल्कोहल, धूम्रपान इत्यादि से दूर रहें। इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। साथ ही पथरी के लक्षण महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)