लाइव टीवी

Workout for better Sleep: सोने से वर्कआउट का है सीधा संबंध, गहरी नींद में मदद करेंगे कसरत के ये तरीके

Updated Jan 02, 2021 | 18:43 IST

Workout Tips for Better Sleep: सोने और कसरत के बीच कई मायनों में सीधा संबंध है। वर्कआउट से जुड़ी कुछ जरूरी चीजों का ध्यान रखकर आप रात को चैन की नींद पा सकते हैं।

Loading ...
अच्छी नींद के लिए की जाने वाली कसरत

मुंबई: महामारी के इस दौर में यह बेहद जरूरी है कि हम खुद को स्वस्थ रखें। व्यायाम और नींद दोनों आपके शरीर और समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी हैं। हालांकि, डर से भरी मौजूदा स्थिति के साथ, नींद और फिटनेस दोनों ही को चुनौती मिल रही है। इस बीच आपको वास्तव में अपनी व्यायाम दिनचर्या को इस तरह से बनाना चाहिए कि इसका आपकी नींद पर भी सकारात्मक असर पड़े। अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि व्यायाम का समय रात में आपकी नींद को बेहतर करने में मदद करता है।

व्यायाम से नींद कैसे होती है बेहतर?
व्यायाम हमारी नींद को प्रभावित करता है, इसके कई कारण हो सकते हैं। थोड़ा सा एरोबिक व्यायाम गहरी नींद की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है, यह आपके शरीर को फिर से जीवंत करने का सबसे अच्छा मौका होता है। व्यायाम भी मूड को संतुलित करता है और मन को शांत करने में मदद करता है और इससे आपको अच्छी नींद आ सकती है। कुछ विशेषज्ञ यह भी कहते हैं कि व्यायाम के दौरान पसीने के कारण शरीर का तापमान बढ़ने से नींद को प्रबंधित करने में भी मदद मिल सकती है।

वर्कआउट करने का सबसे अच्छा समय?
जिस दिन आप व्यायाम करते हैं उस समय का आपकी नींद की गुणवत्ता पर स्पष्ट प्रभाव पड़ता है। सुबह बहुत जल्दी व्यायाम करने से गहरी नींद के लिए शरीर का तापमान अधिक नहीं रहता। दूसरी ओर, सोने से बहुत पहले ही व्यायाम करना और एड्रेनालाईन आपको परेशान कर सकता है। दिन का सबसे प्रभावी समय दोपहर के कुछ समय पहले हो सकता है।

दोपहर का सत्र आपके शरीर के तापमान को बढ़ने का पर्याप्त समय देता है। अगर आप देर शाम व्यायाम करते हैं, तो सोते रहना कठिन हो सकता है। यह शरीर के मुख्य तापमान में वृद्धि की वजह से हो सकता है। हालांकि सोने से कुछ घंटे पहले हल्का व्यायाम वास्तव में आपकी नींद के लिए अच्छा हो सकता है।

दूसरी ओर, वेट ट्रेनिंग, दिन में किसी भी समय किया जाना आपकी नींद की गुणवत्ता के लिए फायदेमंद है। कार्डियो की तुलना में वेट ट्रेनिंग का शरीर पर कम प्रभाव पड़ता है।

आपकी बॉडी क्लॉक भी देती है इशारा:
यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने शरीर की सुनें। विशेषज्ञों का सुझाव है कि आपकी व्यायाम दिनचर्या आपके शरीर की घड़ी से मेल खाना चाहिए। यदि आप एक शुरुआती रिसर हैं, तो सुबह व्यायाम करना बेहतर है और थोड़ा देर से जागने वाले लोगों के लिए शाम बेहतर होगी। यह महत्वपूर्ण है कि आप दिनचर्या और समय का प्रयोग करें और वह समय चुनें जो आपके लिए एकदम सही हो।