लाइव टीवी

Home Remedies Tips: 7 घरेलू नुस्खे अपनाकर सर्दी-जुकाम को कहें बाय-बाय, सर्दी से मिलेगी तुरंत राहत

Updated Jan 01, 2021 | 20:11 IST

Home Remedies for Cold : सर्दी के मौसम में अक्सर लोगों को सर्दी-जुकाम जैसी समस्या सुनने को मिलती हैं। इस घरेलू नुस्खे से आप सर्दी-जुकाम को दूर कर सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
Home Remedies for Cough and Cold
मुख्य बातें
  • गले की इन्फेक्शन और जुकाम जैसी समस्या ज्यादा सुनने को मिलती है।
  • अक्सर लोग इस समस्या को दूर करने के लिए बहुत तरह के दवाइयों का सेवन करते हैं
  • आप इन घरेलू नुस्खे से भी सर्दी-जुकाम को दूर कर सकते हैं।

ठंड का मौसम आते ही लोगों में वायरल इनफेक्शन होना शुरू हो जाता है। सबसे ज्यादा गले की इन्फेक्शन और जुकाम जैसी समस्या ज्यादा सुनने को मिलती है। अक्सर लोग इस समस्या को दूर करने के लिए बहुत तरह के दवाइयों का सेवन करते हैं, जो आपकी समस्या को दूर तो जरूर कर देता हैं, पर उसका साइड इफेक्ट कहीं ना कहीं आपके शरीर पर जरूर पड़ता है।

इन सारी समस्याओं को नजर में रखते हुए आज हम आपके लिए 7 ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप ठंड के मौसम में वायरल इनफेक्शन से बच सकते हैं। यहां आप देख सकते है, 7 घरेलू नुस्खे, जो आपको सर्दी-जुकाम होने से बचाएंगा।


सर्दी जुकाम से बचने के लिए 7 घरेलू नुस्खे

  1. स्टीम-  गर्म पानी का भाप लेने से बंद नाक जल्दी खुल जाता है और सारा जुकाम भी हमारे अंदर से बाहर निकल जाता है। अगर आप रोज दिन दो बार स्टीम ले तो जुकाम जैसी समस्या में जल्दी आराम मिलेगा। स्टीम हर उम्र के व्यक्ति आसानी से ले सकते हैं।
  2. तुलसी की चाय-  तुलसी में वायरस को मारने की शक्ति होती है। इसे आप सर्दी-जुकाम के अलावा फीवर में भी पी सकते हैं। इससे काफी आराम मिलता है। सुबह शाम 3 से 4 तुलसी के पत्ते को पीने में उबालकर पीने से इन्फेक्शन जल्दी दूर हो जाता हैं।
  3. दूध हल्दी- हल्दी एंटीबायोटिक्स के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। सर्दी-जुखाम में हल्दी का दूध पीना बहुत ही असरदार होता है। अगर आप आधा कप दूध को थोड़ा गर्म करके उसमें एक चम्मच हल्दी डालकर पी लें, तो सूखी-खांसी बहुत जल्दी ठीक हो जाती है।
  4. अदरक शहद- अदरक में वायरल इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता होती है। यह शरीर में गर्मी बनाएं रखने में भी मदद करता है। अगर आप ठंड के मौसम में एक कप पानी में थोड़ा सा अदरक उबालकर छानकर शहद के साथ उसे चाय की तरह दो से तीन बार पिएं, तो आपको सर्दी-जुकाम जैसी समस्या बिल्कुल दूर हो जाएंगी।
  5. सरसों तेल का मसाज- सरसों का तेल सर की शरीर की गर्मी को बनाएं रखने में काफी मदद करता है। ठंड के मौसम में हमारे शरीर की गर्मी खत्म हो जाती है, जिस कारण हमें वायरल इंफेक्शन जल्दी होता है। अगर आप सरसों का तेल गर्म करके उसे अपनी छाती पर मसाज के तौर पर लगाएं, तो आपके अंदर जमा कफ बहुत जल्दी बाहर निकल जाएंगा और आपके शरीर की गर्मी वापस आ जाएंगी। जिससे आपको वायरल इंफेक्शन होने का कम खतरा रहेगा। 
  6. गुनगुने पानी के गरारे- ठंड के मौसम में अक्सर गले मे दर्द जैसी समस्या अक्सर सुनने को मिलती है। कभी-कभी तो दर्द इतना ज्यादा हो जाता है, कि हम ठीक से बोल भी नही पाते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए अगर आप ठंड के मौसम में गुनगुने पानी में नमक डालकर सुबह शाम गलगला करें, तो आपके अंदर जमा सारा बलगम आसानी से बाहर निकल जाएगा और आपके दर्द में बहुत राहत मिलेगी। इसके अलावा अगर आप गर्म पानी का सेवन पीने में करें, तो आपको गले मे दर्द कभी नहीं होगा।
  7. पैरों में विक्स या सरसों का तेल लगाना-  ठंड के मौसम में खांसी की शिकायत होने पर लोगों को नींद ठीक से नहीं आ पाती है। ऐसे में अगर आप पैर पर विक्स या सरसों का तेल लगाकर जुराब पहन लें, तो 10 से 15 मिनट में ही आपकी खांसी बंद हो जाएगी। यकीन मानिए यह नुस्खा पिछले 4 साल से बच्चों के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है।