लाइव टीवी

World Hypertension Day 2018: ब्‍लड प्रेशर करना है कंट्रोल तो diet में जरूर लें ये आहार 

Updated May 16, 2018 | 21:24 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

आज विश्व हाइपरटेंशन डे (World Hypertension Day) है। खराब लाइफस्‍टाइल की वजह से होने वाली ये बीमारी लोगों में बढ़ती जा रही है। अगर इसे कंट्रोल करना है तो आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना होगा जिहसे Blood Pressure हमेशा कंट्रोल में रहे। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
World Hypertension Day

नई दिल्‍ली: आज कल खराब लाइफस्‍टाइल और ढेर सारा तनाव लेने से काफी लोगों को High Blood Pressure की शिकायत होने लगी है। जहां पहले ये बीमारी बुढ़ापे में हुआ करती थी, वहां आज ये युवाओं में बढ़ती जा रही है। बहुत से लोग अपने बढ़ते ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल नहीं कर पाते जिसके चलते उन्‍हें हार्ट अटैक या फिर  ब्रेन स्ट्रोक का खतरा हो जाता है। 

लेकिन अपनी लाइफस्‍टाइल में थोड़ा सा बदलाव करके आप इस बीमारी से काफी हद तक बच सकते हैं। आज विश्व हाइपरटेंशन डे (World Hypertension Day) है, जिसमें हम आपको बताने वाले हैं कि आप ऐसा क्‍या खाएं जिससे इस समस्‍या से छुटकारा मिल सके। 

अगर आप अपने खान-पान में ढेर सारी हरी सब्‍जियां और फल आदि शामिल करेंगे तो आपको इस बीमारी से जल्‍द छुटकारा मिल जाएगा। आइये देखें हाई बीपी को कैसे कंट्रोल करें.... 

केला 
केले में ढेर सारा potassium होता है जिससे यह बढे हुए ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। अगर आप रोजाना दूध के साथ केला खाएंगे तो आपको इस बीमारी में फायदा होगा। 

पालक 
पालक में potassium, folate, magnesium और ढेर सारा फाइबर होता है जिससे यह ब्‍लड प्रेशर को कम भी करता है और नियमित सेवन करने से ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल भी रहता है। 

Also read: बड़े-बड़े रोगों को दूर करती है मुलेठी, ऐसे करें प्रयोग 

लहसुन 
लहसुन में अच्‍छी खासी मात्रा में नाइट्रिक एसिड पाया जाता है जिसे खाने से खून की नलियां रिलैक्‍स होती हैं, जिससे बढ़ा हुआ ब्‍लड प्रेशर अपने आप कम हो जाता है। 

ओटमील 
इसमें ढेर सारा फाइबर होता है जिससे बढ़ा हुआ ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल होता है। इसमें सोडियम की मात्रा भी कम होती है इसलिये आप इसे नियमित रूप से खा सकते हैं। 

चुकंदर 
चुकंद में नाइट्रेट्स होते हैं जो कि खून की धमनियों को relax करने में मदद करता है। रोजाना एक गिलास चुकंदर का जूस पीने से ब्‍लड प्रेशर में 5 point का drop देखने को मिल सकता है। 

Bollywood News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का बॉलीवुड सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।