लाइव टीवी

चेहरे पर अनचाहे बालों से ना हों परेशान, करें ये देसी उपाय 

Updated May 19, 2018 | 20:11 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

लड़कियां अक्‍सर अपने चेहरे के अनचाहे बालों से परेशान रही हैं। इन अनचाहे बालों से मुक्‍ती पाने के लिये आप देसी नुस्‍खों का सहारा ले सकती हैं। घरेलू चीजों के साइड इफेक्‍ट नहीं होते इसलिये इन्‍हें इस्‍तेमाल करना काफी प्रभावशाली होता है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Facial Hair

नई दिल्‍ली: चेहरे की खूबसूरती के लिये लड़कियां न जाने क्‍या क्‍या करती हैं। महंगी क्रीम से लेकर पार्लर तक के सारे खर्च करती हैं मगर वो बात नहीं आती जो नेचुरल चीजों में होती है। चेहरे के अनचाहे बाल चेहरे की पूरी रौनक बिगाड़ देते हैं। इसे दूर करने के लिये लड़कियां वैक्‍सिंग का सहारा लेती हैं लेकिन इससे घाव हो जाते हैं और चेहरा पर लाल चकत्‍ते पड़ जाते हैं। 

चेहरे पर अनहाचे बालों की ग्रोथ कई कारणों से होती है जैसे, हाई टेस्टोस्टेरोन, पीसीओडी या फिर तनाव आदि। अगर आपको लगता है कि आपके चेहरे पर अनचाहे बालों की संख्‍या बहुत ज्‍यादा है तो आप को नेचुरल चीजों का इस्‍तेमाल करना चाहिये। 

देसी नुस्‍खों से किसी भी प्रकार का साइड इफेक्‍ट नहीं होता। इसलिये चलिये जानते हैं कुछ घरेलू नुस्‍के जिसकी मदद से आप अनचाहे बालों का सफाया कर सकती हैं। 

Also read: TIPS... तपती जलती गर्मी में नाजुक बच्‍चे को ऐसे बचाएं Heat Stroke से 

हल्‍दी और उड़द की दाल का स्‍क्रब 
इस स्‍क्रब को बनाने के लिये पहले उड़द दाल का पावडर बना लें। इस पावडर में चुटकीभर हल्‍दी और जरूरतभर का पानी मिक्‍स करें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगा कर कुछ देर सूखने दें और फिर स्‍क्रब करते हुए चेहरे को हल्‍के हल्‍के रगड़ें। 

 नींबू और शक्‍कर 
इस स्‍क्रब को बनाने के लिये 2 चम्‍मच शक्‍कर के साथ 2 टीस्‍पून नींबू का रस मिलाएं और थोड़ा सा पानी मिला कर पेस्‍ट बनाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगा कर सुखा लें और फिर स्‍क्रब कर के निकालें।  

Also read: रोज सुबह करें ये काम होगी 1 महीने में होगी 2 किलो चर्बी कम

नींबू और शहद 
2 चम्‍मच शक्‍कर के साथ 2 चम्‍मच नींबू का रस और 1 चम्‍मच शहद मिक्‍स करें। फिर इसमें कॉर्नस्‍टार्च या मैदा मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर लगा कर हल्‍का सूखने दें और फिर इसे स्‍क्रब करते हुए साफ कर लें। 

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ।