लाइव टीवी

World Sexual Health Day 2022: आपकी सेक्सुअल लाइफ तबाह कर सकती हैं ये 5 बुरी आदतें, आज ही बदलें

Updated Sep 04, 2022 | 11:08 IST

World Sexual Health Day 2022: अगर पार्टनर के साथ सेक्स में आपकी दिलचस्पी कम हो रही है तो इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बढ़ती उम्र के अलावा कई बुरी आदतें भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकती हैं। सेक्स लाइफ के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 04 सितंबर को 'वर्ल्ड सेक्सुअल हेल्थ डे' सेलिब्रेट किया जाता है।

Loading ...
आपकी सेक्सुअल लाइफ तबाह कर सकती हैं ये 5 बुरी आदतें, आज ही बदलें
मुख्य बातें
  • ये 5 आदतें आपकी सेक्सुअल लाइफ कर रहीं तबाह
  • स्मार्टफोन पर ना बिताएं ज्यादा समय
  • खान-पान में भी करें जरूरी बदलाव

World Sexual Health Day: पार्टनर के साथ एक मजबूत बॉन्डिंग के लिए हमारी सेक्सुअल लाइफ का बेहतर होना बहुत जरूरी है। यदि आपकी सेक्सुअल लाइफ बैलेंस नहीं है तो निश्चित ही आपके रिश्ते पर इसका बुरा असर पड़ेगा। अगर पार्टनर के साथ सेक्स में आपकी दिलचस्पी कम हो रही है तो इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बढ़ती उम्र के अलावा कई बुरी आदतें भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकती हैं। सेक्स लाइफ के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 04 सितंबर को 'वर्ल्ड सेक्सुअल हेल्थ डे' सेलिब्रेट किया जाता है। आइए इस मौके पर आपको उन 5 बुरी आदतों के बारे में बताते हैं जो आपकी सेक्सुअल लाइफ तबाह कर रही हैं।

अनहेल्दी फूड्स- सेक्सुअल हेल्थ के विशेषज्ञ कहते हैं कि अनहेल्दी चीजें खाने की खराब आदतें हमारी सेक्सुअल लाइफ पर बुरा असर डालती हैं। बेहतर होगा कि आप जंक फूड्स, रिफाइंड कार्ब्स, शुगर और ट्रांस फैट से दूरी बना लें। ये चीजें शरीर में रक्त प्रवाह को धीमा करती हैं, जिसका सीधा असर हमारी सेक्स लाइफ पर पड़ता है।

Also Read: तेजी से घटाना चाहते हैं वजन? आज ही नोट कर लीजिए ये तीन आसान तरीके

नमक

 डॉक्टर्स कहते हैं कि खाने में अत्यधिक नमक का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है, जो आपकी लिबिडो को कमजोर बनाता है। अगर आप अपनी सेक्स ड्राइव को बेहतर बनाना चाहते हैं तो खाने में नमक की मात्रा कम ही रखें।

गैजेट एडिक्शन

बीते कुछ सालों में स्मार्ट गैजेट पर लोगों का स्क्रीन टाइम बहुत बढ़ा है। स्मार्ट गैजेट की इस लत का असर हमारी सेक्सुअल हेल्थ पर भी पड़ा है। एक्सपर्ट कहते हैं कि गैजेट एडिक्शन ना सिर्फ पार्टनर से दूरी का कारण बनती है, बल्कि सेक्स ड्राइव पर भी बुरा असर डालती है।

अल्कोहल

अल्कोहल का सेवन यदि ओकेशनली किया जाए तो हेल्थ को इससे नुकसान नहीं होगा। लेकिन अगर इसे एक लत बना लिया जाए तो यकीनन इसके बुर नतीजे होंगे। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अल्कोहल का अत्यधिक सेवन हमारी सेक्स ड्राइव को कमजोर करता है। इसकी लत पुरुषों और महिलाओं दोनों की सेक्सुअल लाइफ तबाह कर सकती है।

Also Read: फिर बढ़ेगा कोरोना का खौफ! WHO ने दी चेतावनी, जल्द दस्तक दे सकता है कोविड का खतरनाक वेरिएंट 

एक्सरसाइज से दूरी

कुछ लोग घर से दफ्तर और दफ्तर वाले कॉमन रूटीन के साथ रहना पसंद करते हैं। ऐसे लोग एक्सरसाइज से दूर ही रहना पसंद करते हैं। शायद आपको मालूम नहीं कि रेगुलर एक्सरसाइज करने से ना सिर्फ मानसिक-शारीरिक तन्दरुस्तगी रहती है, बल्कि सेक्स ड्राइव भी बूस्ट होती है। इसलिए एक्सरसाइज ना करने की बुरी आदत को आज ही बदलने का फैसला लें।डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।