लाइव टीवी

Turmeric water benefits: फिटनेस के लिए हल्दी वाला गर्म पानी पीती हैं यामी गौतम, जानिए इसके फायदे

Updated Jul 27, 2022 | 21:21 IST

Yami Gautam Fitness Secret: एक्ट्रेस यामी गौतम की फिटनेस का राज हल्दी वाला गर्म पानी है। उन्होंने खुद अपने इंस्टा हैंडल से इस बात की जानकारी दी थी कि वह हेल्दी रहने के लिए हल्दी वाली गर्म पानी से अपने दिन की शुरुआत करती हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
Hot water secret of Yami Gautam
मुख्य बातें
  • इम्यूनिटी को मजबूत बनाए हल्दी वाला गर्म पानी
  • त्वचा की रंगत निखारने में भी असरदार
  • मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर पाचन को बनाए दुरुस्त

Yami Gautam Fitness Secret: बॉलीवुड एक्ट्रेस यामी गौतम का अपनी फिटनेस को लेकर बहुत सजग हैं। वह हमेशा फिट एंड फाइन नजर आती हैं। साथ ही उनका चेहरा हमेशा खिला-खिला और ग्लोइंग नजर आता है। इसका राज कोई ब्यूटी ट्रीटमेंट नहीं बल्कि गर्म पानी है। दरअसल, यामी फिट रहने के लिए और बॉडी को हाइड्रेट करने के लिए गर्म पानी का सेवन करती हैं, जिसका असर उनके चेहरे पर भी दिखाई देता है। एक्ट्रेस ने एक बार अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से तस्वीर शेयर करते हुए बताया था कि वह अपने दिन की शुरुआत एक गिलास हल्दी वाले गर्म पानी से करती हैं। चलिए आज आपको बताते हैं हल्दी वाला गर्म पानी पीने के फायदों के बारे में-

हल्दी वाले गर्म पानी से मिलते हैं अनगिनत फायदे

इम्यूनिटी ठीक करता है

हल्दी के सेवन से सेहत को कई तरह से फायदे मिलते हैं। दरअसल, हल्दी एंटीबैक्टीरियल होने के साथ-साथ कई गुणों से भरपूर होती है। इन्हीं गुणों में से एक है करक्यूमिन का गुण, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने और धूलकणों से शरीर से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए जाना जाता है। यदि रोज हल्दी वाला गर्म पानी पिया जाए, तो इससे शरीर रोगों से कोसों दूर रहता है।

Also Read: Makeup Tips: आंखों की खूबसूरती बढ़ानी है तो आई शेप के अनुसार लगाएं लाइनर, मिलेगा परफेक्ट मेकअप लुक

वजन घटाने में कारगर
 

हल्दी वाला गर्म पानी वजन घटाने में भी कारगर होता है। दरअसल, गर्म पानी मेटाबॉलिज्म को ठीक करता है, वहीं हल्दी भी इसमें अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। ऐसे में पाचन शक्ति अच्छी होती है और वजन को कम करने में मदद मिलती है।

Also Read: Sun Protection: धूप से बचने के लिए चेहरे पर रोज लगाएं सनस्क्रीन, सन टैन को कहें बाय-बाय

स्किन को बनाए ग्लोइंग

हल्दी में खून को साफ करने के गुण भी होते हैं।आयुर्वेद में माना गया है कि हल्दी का सेवन करने से त्वचा की रंगत में निखार आता है। दरअसल, हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण के कारण त्वचा की रंगत में निखार और चमक आती है।

इतना ही नहीं, यह त्वचा पर पड़ने वाले बढ़ती उम्र के असर को भी कम करने में कारगर होती है। ऐसे में आप हल्दी वाले पानी के सेवन से लंबे समय तक अपनी त्वचा को जवां बनाए रख सकती हैं।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)