लाइव टीवी

Monsoon Diet: मानसून राहत के साथ लाता है बीमारियां, इन दिनों कैसा होना चाहिए खान पान

Updated Jul 28, 2022 | 05:59 IST

Monsoon Diet: बारिश के साथ कई तरह की बीमारियां भी साथ आती हैं, इनमें सर्दी-खांसी आम है। ऐसे में इन बीमारियों से बचने रहने के लिए खान-पान में सुधार करना बहुत जरूरी होता है। बरसात के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए सूप, ड्राई फ्रूट्स और उबली सब्जियों को खाना फायदेमंद रहता है। 

Loading ...
Monsoon Diet
मुख्य बातें
  • सूप को पीने से बनेगी सेहत
  • हल्की उबली सब्जी खाना भी है फायदेमंद
  • तुलसी वाली चाय पीने से मजबूत होगी इम्यूनिटी

Monsoon Diet: बारिश का मौसम दिखने में जितना सुहावना होता है, सेहत के लिए उतना ही खराब साबित हो सकता है। दरअसल, बारिश का मौसम अपने साथ लेकर आता है वायरल बीमारियां। कई बार ये छोटी-छोटी समस्या बड़ी समस्या बन जाती है। ऐसे में खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है, ताकि आप इन सभी वायरल बीमारी जैसे, सर्दी-खांसी की समस्या से बचे रहें, साथ ही आपकी इम्यूनिटी भी बेहतर हो। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे फूड्स के बारे में, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप इस तरह की समस्याओं से निजात पा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इन हेल्दी फूड्स के बारे में-

सूप
 

बरसात के मौसम में वैसे तो लोग थोड़ा चटपटा खाना खाना पसंद करते हैं, लेकिन ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। ऐसे में आप सूप का सेवन कर सकते हैं। सूप में भरपूर मात्रा में न्यूट्रीशन पाए जाते हैं। साथ ही ये आसानी से पच भी जाता है।

Also Read: Food Combination: ये फूड कॉम्बिनेशन सेहत के लिए है फायदेमंद, ज्वार के दलिया के साथ अचार की जोड़ी है लाजवाब

उबली हुई सब्जियां

उबली हुई सब्जियां भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। दरअसल, कच्ची सब्जियों में जो पोषक तत्व होते हैं, वो पकाने के बाद खत्म हो सकते हैं, लेकिन हल्का उबालने से इसके पोषक तत्वों में कोई कमी नहीं आती। ऐसे में आप ब्रोकली, मशरूम, गाजर और टमाटर को हल्का उबालकर खा सकते हैं।

स्मूदीज
 

बरसात में जूस के बजाए स्मूदीज का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है। दरअसल, जूस इस मौसम में सर्दी-खांसी की समस्या बना सकता है। ऐसे में आप ताजा फल और सब्जी से बनी स्मूदीज को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये ज्यादा हेल्दी होती है और इससे सेहत को कई तरह से लाभ होता है।

Also Read: Side Effects of Ghee: ऐसे लोग भूलकर भी न खाएं घी, शरीर के लिए साबित हो सकता है जहर

ड्राइ फ्रूट्स
 

बरसात के मौसम में ड्राइ फ्रूट्स का ज्यादा मात्रा में सेवन करना चाहिए। दरअसल, ये शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार होते हैं। साथ ही शरीर मे ताकत होने से बीमारियों से बचाव भी रहता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)