लाइव टीवी

Kali Mirch ke fayde: बेहद फायदेमंद है काली मिर्च, यहां जाने इसके फायदे

Updated Sep 25, 2021 | 06:05 IST |

काली मिर्च के काफी अधिक औषधीय लाभ होते हैं। आप काली मिर्च का इस्तेमाल बीमारियों को ठीक करने में भी कर सकते हैं।

Loading ...
1/ 9

काली मिर्च स्वास्थय के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसलिए इसका इस्तेमाल ठंड के दिनों में बनाए जाने वाले सभी पकवानों में किया जाता है। काली मिर्च का सेवन हमें ठंड और गले की बीमारियों से बचाता है।

2/ 9

जोड़ों का दर्द, गठिया, लकवा और खुजली आदि में काली मिर्च में पकाए तेल की मालिश करने से बहुत फायदा होता है।

3/ 9

खांसी या जुकाम में आराम पाने के लिए आप काली मिर्च का 2 ग्राम चूर्म लें फिर उसे दूध और मिश्री के साथ पी लें। इसके अलावा इसके 7 दाने निगलने से जुकाम और खांसी से छुटकारा मिलता है।

5/ 9

अगर आपको ज्यादा सरदर्द हो रहा है, तो एक काली मिर्च को सुई की नोक पर लगाकर उसे दीपक की मदद से जला लें और फिर उसमें से निकलने वाले धुएं को सूंघे। इससे आपको सरदर्द में आराम मिलेगा।

6/ 9

शरीर में आने वाली कमजोरी और आलस्य को दूर करने के लिए 4-5 काली मिर्च के दाने, सोठ, दालचीनी, लौंग और इलायची को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में मिक्स कर लें और इसे चाय की तरह उबालें। अब इसमें दूध और शक्कर मिलाकर पीने से आपको लाभ होगा।

7/ 9

4-5 काली मिर्च के दाने, 1 ग्राम अजवायन और 10 ग्राम हरी गिलोय को छानकर 250 ग्राम पानी में छानकर पीने से तेज बुखार से राहत मिलती है।

8/ 9

काली मिर्च का सेवन करना आपके वेटलॉस में काफी मददगार साबित हो सकता है। एक रिसर्च के अनुसार काली मिर्च में पाए जाने वाले गुण फैट को कम करते हैं।

9/ 9

काली मिर्च में एल्कलॉइड में एंटी -डिप्रेशन का गुण पाया जाता है। इसलिए इसका सेवन करने डिप्रेशन से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित हो सकता है।

Chandrayaan 3