लाइव टीवी

16th East Asia Summit: पीएम नरेंद्र मोदी ने फ्री, ओपन और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के महत्व पर दिया जोर

Updated Oct 27, 2021 | 22:32 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लिया और फ्री, ओपन और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के महत्व पर जोर दिया।

Loading ...
16वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी
मुख्य बातें
  • पीएम ने कोविड 19 महामारी से लड़ने के लिए भारत के प्रयासों पर प्रकाश डाला।
  • "आत्मनिर्भर भारत" अभियान के बारे में भी बात की।
  • पीएम मोदी ने कोविड-19 वैक्सीन प्रदान करने की भारत की प्रतिबद्धता को दोहराया।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को 16वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (16th East Asia Summit) में भाग लिया। उन्होंने फ्री, ओपन और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के महत्व पर जोर दिया। वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए, पीएम ने इंडो-पैसिफिक देशों को क्वाड प्रायोजित COVID-19 वैक्सीन प्रदान करने की भारत की प्रतिबद्धता को दोहराया।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए ब्रुनेई द्वारा आयोजित 16वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लिया। फ्री, ओपन और समावेशी इंडो-पैसिफिक और क्षेत्र में आसियान केंद्रीयता के सिद्धांत पर भारत के फोकस की फिर से पुष्टि की। प्रधान मंत्री मोदी ने इंडो-पैसिफिक में प्रमुख नेताओं के नेतृत्व वाले मंच के रूप में पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के महत्व की पुष्टि की, महत्वपूर्ण रणनीतिक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए राष्ट्रों को एक साथ लाया। प्रधानमंत्री ने वैक्सीन और मेडिकल सप्लाई के जरिये कोविड -19 महामारी से लड़ने के लिए भारत के प्रयासों पर प्रकाश डाला।

पीएम मोदी ने महामारी के बाद की रिकवरी और आसान ग्लोबल वैल्यू चैन सुनिश्चित करने के लिए "आत्मनिर्भर भारत" अभियान के बारे में भी बात की। उन्होंने अर्थव्यवस्था और पारिस्थितिकी और जलवायु स्थायी जीवन शैली के बीच बेहतर संतुलन की स्थापना पर जोर दिया। 16वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में आसियान देशों और ऑस्ट्रेलिया, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, रूस, अमेरिका और भारत सहित अन्य ईएएस भाग लेने वाले देशों के नेताओं की भागीदारी देखी गई।

विदेश मंत्रालय ने बताया कि 16वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में इंडो-पैसिफिक, दक्षिण चीन सागर, यूएनसीएलओएस, आतंकवाद और कोरियाई प्रायद्वीप और म्यांमार की स्थिति सहित महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई। पीएम ने इंडो-पैसिफिक में "आसियान केंद्रीयता" की पुष्टि की और इंडो-पैसिफिक (एओआईपी) और भारत के इंडो-पैसिफिक ओशन इनिशिएटिव (आईपीओआई) पर आसियान के बीच तालमेल पर प्रकाश डाला। 

खासकर चीन में अमेरिका के अगले दूत निकोलस बर्न्स ने हाल ही में कहा था कि बीजिंग द ड्रैगन हिमालयी सीमा पर भारत के खिलाफ आक्रामक रहा है। बर्न्स ने सीनेट की विदेश संबंध समिति को बताया कि बीजिंग भारत के खिलाफ अपनी हिमालयी सीमा पर, वियतनाम, फिलीपींस और दक्षिण चीन सागर में अन्य लोगों के खिलाफ हमलावर रहा है; पूर्वी चीन सागर में जापान के खिलाफ और ऑस्ट्रेलिया और लिथुआनिया के खिलाफ धमकी अभियान शुरू किया है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।