लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 1 सितंबर, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Sep 01, 2022 | 23:55 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 1 सितंबर, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 1 सितंबर (गुरुवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
Aaj Ki Taza Khabar, 1 सितंबर की बड़ी खबरें

Aaj ki Taza Khabar: पूरे देश में धूमधाम से गणेशोत्सव मनाया जा रहा है। आम से लेकर खासतक बप्पा के दर्शन के लिए लाइन में लगे नजर आ रहे हैं। फिल्म अभिनेता सलमान खान से लेकर सोनू सूद तक गणपति की पूजा करते दिखे हैं। वहीं यूपी में सीएम योगी आदित्यानाथ ने उन मदरसों के सर्वे के आदेश दिए हैं, जिन्हें मान्यता नहीं मिली है। उधर बिहार में महागठबंधन सरकार में सबकुछ ठीक नहीं दिख रहा है, मंत्री कार्तिकेय सिंह ने डिमोशन से नाराज होकर इस्तीफा दे दिया है। वहीं आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटे तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर ने पटना में नीतीश कुमार से मुलाकात करके पीएम मोदी पर जबरदस्त हमला बोला है। आज एशिया कप के एक अन्य मुकाबले में श्रीलंका और बांग्लादेश भिड़ेंगे। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं:

श्री मुरुघा मठ के मुख्य पुजारी शिवमूर्ति मुरुघा शरणारू को दो नाबालिग लड़कियों का यौन शोषण करने के आरोप में कर्नाटक पुलिस ने गिरफ्तार किया है।
कर्नाटक: श्री मुरुघा मठ के मुख्य पुजारी 2 नाबालिग लड़कियों के यौन शोषण के आरोप में गिरफ्तार

नासा के मोडिस उपग्रह सेंसर से 28 अगस्त को ली गई नई छवियां दिखाती हैं कि कैसे भारी बारिश और सिंधु नदी के उफान ने दक्षिण में सिंध प्रांत के अधिकांश हिस्से को जलमग्न कर दिया है।
पाकिस्तान में बाढ़ का कहर, सिंध का 100 किमी हिस्सा झील में तब्दील, 3.3 करोड़ लोग प्रभावित

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार सभी अनरिकॉगनाइज्ड मदरसों का सरकारी सर्वे कराएगी। इस पर AIMIM नेता असदुद्दीन ओवैसी ने इसे छोटा NRC कहा। उधर बीते कुछ दिनों में असम में जेहादी गतिविधियों के संदिग्धों से कनेक्शन वाले तीन अवैध मदरसों पर बुलडोजर चलाए गए हैं। सवाल यह है कि  क्या मुसलमानों को मोदी के खिलाफ भड़काने का एजेंडा जारी है? 
Sawal Public Ka : क्या अवैध मदरसों के सर्वे पर NRC का डर दिखाना मुसलमानों को भड़काना नहीं है?

बिहार में सत्तारूढ़ दल जदयू ने नया पोस्टर जारी किया। जिसमें लिखा गया सुशासन का वादा किया, 2024 के आम चुनावों से पहले 'प्रदेश में देखा, देश में दिखेगा। इस नारे से पता चलता है नीतीश कुमार पीएम मोदी चुनौती देने के मूड में हैं।
JDU के नए पोस्टर में नीतीश कुमार को राष्ट्रीय स्तर पर दिखाने की कोशिश, लिखा- प्रदेश में दिखा, देश में दिखेगा

विपक्षी एकता की बात सबसे पहले ममता बनर्जी ने शुरू की थी। और वह इसके लिए पहले कांग्रेस के दरवाजे पर गईं। लेकिन वह खुद पीएम उम्मीदवार बनाना चाहती थी। इसलिए बात नहीं बन पाई और बाद में ममता बनर्जी ने कांग्रेस पर हमला शुरू किया।
विपक्ष की गोलबंदी से ममता गायब ! जानें नीतीश-केसीआर में कितना दम

भारत के पहले स्वदेश निर्मित विमानवाहक पोत IAC विक्रांत को नौसेना में शामिल करने का काउंटडाउन शुरू हो गया है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 02 सितंबर 22 को केरल के कोच्चि में लॉन्च करेंगे।
काउंटडाउन शुरू, PM मोदी कल IAC विक्रांत को नौसेना में करेंगे शामिल, भारत के पहले स्वदेशी विमान वाहक पोत की एक झलक

केंद्र सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, चालू वित्त वर्ष (FY 2022-23) की पहली तिमाही के भारत की अर्थव्यवस्था में 13.5 फीसदी की दर से वृद्धि दर्ज की गई है।
मूडीज ने घटाया भारत के GDP ग्रोथ का अनुमान, कहा- 7.7 फीसदी रह सकती है विकास दर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केरल के दौरे पर हैं। उन्होंने कोच्चि में बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि जहां जहां डबल इंजन की सरकार है, वहां विकास की रफ्तार बहुत तेज है। केंद्र सरकार हर जिले में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज खोलने का काम कर है।
जहां-जहां BJP की सरकार है, वहां विकास की रफ्तार तेज है, केरल के कोच्चि में बोले PM मोदी

अपहरण के एक मामले में कार्तिकेय सिंह  पर दर्ज मामले में गुरुवार को दानापुर कोर्ट में सुनवाई हुई कार्तिकेय स्वंय इस मामले में अदालत नहीं पहुंचे थे बल्कि उनके वकील ने उनका पक्ष रखा था, इस केस में फैसला चार बजे तक के लिए सुरक्षित रख लिया गया था। शाम में फैसला आ गया है और कार्तिकेय सिंह  कीअग्रिम जमानत याचिका को कोर्ट ने खारिज कर दी है।
किडनैपिंग मामले में बिहार के पूर्व कानून मंत्री कार्तिकेय सिंह की अग्रिम जमानत याचिका खारिज

सोनाली फोगाट हत्याकांड की जांच अब दो राज्यों की पुलिस कर रही है। इस पूरे केस में हर दिन नए राज सामने आ रहे हैं। गोवा और हरियाणा पुलिस फिलहाल इसी बात की जांच में जुटी हैं कि सोनाली की हत्या की असल वजह क्या थी और हत्या की साजिश में सुधीर सांगवान के अलावा कौन-कौन शामिल था? इसी बीच सोनाली फोगाट के हिसार के संतनगर वाले घर के पड़ोसी ने कई बड़े खुलासे किए।
सोनाली फोगाट के पड़ोसी से खास बातचीत, सुधीर सांगवान को लेकर किए कई बड़े खुलासे, बताए कई राज

एक तो कांग्रेस में लंबे इंतजार के बाद अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होने जा रहे हैं। दूसरी तरफ नामांकन से पहले ही कांग्रेस के कई नेता पूरी चुनावी प्रक्रिया पर सवाल उठाने लगे हैं। ऐसा इसिलए है कि करीब 22 साल बाद ऐसी नौबत बनती दिख रही है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए एक से अधिक उम्मीदवार मैदान में उतर सकते हैं। लेकिन कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और G-23 गुट के सदस्य मनीष तिवारी, पृथ्वीराज चाह्वाण, आनंद शर्मा और शशि थरूर जैसे नेताओं  मौजूदा चुनाव प्रक्रिया में संशय दिखाई दे रहा है।

कांग्रेस नेताओं को क्यों डरा रहा है 2000 का चुनाव ! जानें उस वक्त क्या हुआ था

झारखंड में सियासी हलचल तेज हो गई है। बताया जा रहा है कि सीएम हेमंत सोरेन अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं। गवर्नर से मिलने के लिए उन्होंने समय मांगा था। लेकिन राजभवन से समय नहीं मिला। बता दें कि झामुमो के विधायक इस समय रायपुर में हैं।

हेमंत सोरेन दे सकते हैं इस्तीफा, राजभवन से मिलने का नहीं मिला समय !

बिहार के कानून मंत्री रहे कार्तिकेय सिंह (कार्तिक कुमार) को गन्ना मंत्री बना दिया गया था। लेकिन बुधवार की रात ही उन्होंने इस्तीफा दे दिया। अपने इस्तीफे के संबंध में उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि वो नहीं चाहते थे कि सरकार और पार्टी की किरकिरी हो

बिहार में मंत्री रहे कार्तिकेय सिंह की सफाई, मेरे नेता की छवि खराब ना हो इसलिए इस्तीफा

अमेरिका में एक भारतीय मूल के शख्स के साथ नस्लीय दुर्व्यवहार का मामला सामने आया है। आश्चर्यजनक बात यह है कि इस दुर्व्यवहार को अंजाम देने वाला शख्स भी भारतीय मूल का ही है। 

Racism in US: डर्टी हिन्दू से लेकर घिनौना कुत्ता तक...कैलिफॉर्निया में भारतीय मूल के शख्स के साथ नस्लीय दुर्व्यवहार

दिल्ली सरकार द्वारा आज, 1 सितंबर से पुरानी शराब नीति को वापस लाने के साथ, राष्ट्रीय राजधानी में निजी शराब की दुकानें अतीत की बात हो जाएंगी क्योंकि अब उनकी जगह 300 से अधिक सरकारी वेंडर हो जाएंगे।

Delhi Excise Policy: दिल्ली में पुरानी एक्साइज पॉलिसी लागू, जानें- नई पॉलिसी से कितना है अंतर

स्पाइसजेट के ऑटो पायलट सिस्टम में तकनीकी खामी की वजह से दिल्ली नासिक फ्लाइट को वापस दिल्ली लौटाना पड़ा।अधिकारी ने कहा, "स्पाइसजेट बी737 विमान वीटी-एसएलपी, परिचालन उड़ान एसजी-8363 (दिल्ली-नासिक) गुरुवार को ऑटोपायलट में खराबी के कारण एयर टर्नबैक में शामिल हो गया।

स्पाइसजेट विमान के ऑटो पायलट सिस्टम में आई थी तकनीकी खामी, विमान को वापस लौटाना पड़ा दिल्ली

एनआईए ने डी कंपनी पर बड़ी कार्रवाई करते हुए अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पर 25 लाख रुपये का इनाम रखने की घोषणा है। साथ ही एक और गैंगेस्टर छोटा शकील पर भी 20 लाख रुपये का इनाम रखा गया है।

1993 Bombay Blast: डी कंपनी पर NIA का ऐक्शन! दाऊद इब्राहिम पर 25 लाख तो छोटा शकील पर 20 लाख का रखा इनाम

बुधवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उन्हें बहुत खुशी हो रही है कि वर्चुअल क्लास के बाद देश का पहला वर्चुअल स्कूल भी शुरू कर चुके हैं। लेकिन उनके इस दावे को केंद्र सरकार ने खारिज किया है। एनआईओएस ने कहा कि आखिर आम आदमी पार्टी की सरकार दिल्ली और देश की जनता को किस हद तक गुमराह करने का काम करेगी। सच तो यह है कि देश का पहला वर्चुअल स्कूल केंद्र सरकार द्वारा खोला गया जिसे एनआईओएस के जरिए संचालित किया जा रहा है। 

वर्चुअल स्कूल पर रार, एनआईओएस ने दिल्ली सरकार के दावे को नकारा

अंकिता सिंह मर्डर केस में दोनों आरोपियों शाहरुख और नईम से रिमांड पर पूछताछ की जा रही है। इन सबके बीच पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला है कि ज्वलनशील पदार्थ का इस्तेमाल किया गया था।

अंकिता सिंह की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आई सामने, इस तरह से हुई थी मौत

इन तबादलों की लिस्ट कई ऐसे नाम हैं, जो विवादों में भी रह चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग से अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद को हटा दिया गया है और उन्हें लघु उद्योग, हथकरघा विभाग भेज दिया गया है। वहीं सूचना विभाग से नवनीत सहगल को भी हटा दिया गया है और उन्हें खेल कूद विभाग भेज दिया गया है। वहीं संजय प्रसाद को अब गृह और सूचना विभाग की जिम्मेदारी दे दी गई है।

UP: 16 अफसरों का तबादला, स्वास्थ्य विभाग से अमित मोहन प्रसाद की छुट्टी; ब्रजेश पाठक ने उठाए थे सवाल

यूपी में गैर मान्यता प्राप्त मदरसों के सर्वे के संबंध में बड़ा फैसला लिया गया है। 10 सितंबर तक टीम गठित कर आवश्यक जानकारियों को हासिल करने के निर्देश दिए गए हैं।

गैर मान्यता प्राप्त मदरसों के सर्वे के लिए समयसीमा निर्धारित, यूपी सरकार का फैसला

UN Report on China: यूएन ने चीन को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है। जिसमें आरोप लगाया गया है कि चीन ने उइगर मुसलमानों के खिलाफ अत्याचार किया है। इस रिपोर्ट को लेकर चीन ने विरोध भी जता दिया है और कहा है कि यह राजनीति से प्रेरित है।

UN Report on China: उइगर मुुस्लिमों के खिलाफ चीन में अत्याचार...यूएन की रिपोर्ट में ड्रैगन पर गंभीर आरोप

23 अगस्त को गोवा के कर्लीज रेस्टोरेंट में सोनाली फोगाट मृत पाई गई थीं। इस मामले में गिरफ्तारियां भी हुई हैं लेकिन मौत के पीछे की पूरी कहानी को पुलिस राजफाश करने में जुटी हुई है।

Sonali Phogat Case: एक थी सोनाली फोगाट, जांच जारी रहस्य बरकरार

इजराइल ने अलेप्पो अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर हमला किया है। सीरिया मीडिया ने इस संबंध में दावा किया है। सीरिया का आरोप है कि बुधवार रात लगातार दो हवाई हमले करने का आरोप लगाया, पहला अलेप्पो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के खिलाफ और दूसरा राजधानी दमिश्क के पास।

इजराइल ने अलेप्पो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हमला किया, सीरिया मीडिया का दावा

T20 World Cup 2022: इसी साल होने वाले टी20 वर्ल्डकप के लिए ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टीम की घोषणा कर दी है। इसमें सबसे चौंकाने वाला नाम टिम डेविड का है। जो सिंगापुर के खतरनाक ऑलराउंडर हैं। इस बार टी20 विश्वकप ऑस्ट्रेलिया में ही होना है।

T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया ने किया टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम का ऐलान, सिंगापुर के खतरनाक ऑलराउंडर को किया शामिल

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 1 September 2022: देश में हमेशा एक जैसा मौसम नहीं रहता है। कहीं बाढ़ तो कहीं भूस्खलन और कई तरह की घटनाएं घटती रहती हैं। जिसका असर यातायात साधनों पर भी पड़ता है। इस वजह से ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित होती हैं। इसलिए भारतीय रेलवे को आज भी कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है।

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 1 September 2022: आज भी कैंसिल हैं कई ट्रेनें, यहां देखें लिस्ट

Today History (aaj ka itihas) 1 September in Hindi: 1909 में प्रसिद्ध साहित्यकार और शब्दकोश तैयार करने वाले फ़ादर कामिल बुल्के का जन्म। 1965 में पाकिस्तानी फौज ने कश्मीर में संघर्षविराम रेखा को पार किया था।

आज का इतिहास, 1 सितंबर: आज ही के दिन है भारतीय जीवन बीमा निगम का स्थापना दिवस

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।