लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 11 मई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated May 12, 2022 | 00:09 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 11 मई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 11 मई (बुधवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 11 मई की बड़ी खबरें।

Aaj ki Taza Khabar : ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे मामले में वाराणसी कोर्ट में आज फिर सुनवाई होगी। इसके अलावा राजद्रोह केस में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कहा है कि वह अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर लगे ट्विटर के बैन को हटाएंगे। चक्रवात 'असानी' को लेकर हैदराबाद में अलर्ट जारी किया गया है। श्रीलंका में हालात काफी बुरे हो गए हैं। उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने के आदेश जारी किए गए हैं। अलगाववादी नेता यासीन मलिक ने एक मामले में अपना गुनाह कबूल लिया है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-  

भारतीय जनता पार्टी (BJP) नेता संबित पात्रा बुधवार को पुरी विरासत परियोजना के विरोध में पुरी में थे। इसी दौरान भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ (NSUI) कार्यकर्ताओं ने झाडेश्वरी चौक के पास उनकी कार पर स्याही फेंक दी। एनएसयूआई भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की छात्र शाखा है।
पुरी में BJP नेता संबित पात्रा पर NSUI कार्यकर्ताओं ने फेंकी स्याही, महंगाई को लेकर जताया विरोध

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने कहा है कि वह इस सप्ताह एक नया प्रधानमंत्री और कैबिनेट नियुक्त करेंगे। राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि देश के स्थिर होने पर वह कार्यकारी अध्यक्ष पद को समाप्त करने के लिए तैयार हैं।
राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने कहा- इस हफ्ते नया PM नियुक्त करेंगे, कार्यकारी अध्यक्ष पद समाप्त करने को तैयार

काशी के बाद अब उज्जैन में भी मस्जिद विवाद सामने आया है है। आव्हान अखाड़े के संत और महामंडलेश्वर ने कहा कि जल्द ही मस्जिद पर हनुमान चालीसा का पाठ होगा और मंदिर को लेने के लिए कोर्ट भी जाएंगे।
उज्जैन में भी मस्जिद विवाद, महामंडलेश्वर ने बोले- यहां होगा हनुमान चालीसा का पाठ 

उत्तर प्रदेश के डीजीपी मुकुल गोयल का तबादला कर दिया गया है। उन्हें डीजी सिविल सिक्योरिटी पद पर बैठाया गया है। विभागीय कार्यों में रुचि नहीं लेने पर उनका तबादला कर दिया गया है।
Uttar Pradesh: मुकुल गोयल को DGP पद से हटाया, विभागीय कार्यों में रुचि नहीं लेने का आरोप, डीजी नागरिक सुरक्षा का दिया पद

TIME NOW नवभारत संवाददाता गौरव श्रीवास्तव मथुरा श्रीकृष्णजन्मभूमि विवाद के हिंदू पक्षकार महेंद्र प्रताप सिंह से मिले। उन्होंने जो सरकारी दस्तावेज दिखाए, उसमें कहीं भी मस्जिद का जिक्र तक नहीं है।
श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मस्जिद केस में कल हाई कोर्ट में सुनवाई, यहां समझें विवाद का पूरा इतिहास

टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी असम दौरे पर गुवाहाटी पहुंचे। वहां उन्होंने कहा कि कोई कहता है कि हिंदू खतरे में हैं तो कोई कहता है कि मुसलमान खतरे में हैं। लेकिन मैं कहता हूं, धर्म का चश्मा उतार दो, तुम देखोगे कि भारत खतरे में है। साथ ही बीजेपी पर जोरदार हमला बोला।
कोई कहता है हिंदू खतरे में है तो कोई मुसलमान, धर्म का चश्मा उतार कर देखो पूरा भारत खतरे में है: अभिषेक बनर्जी

राजद्रोह कानून पर सुप्रीम कोर्ट ने फिलहाल रोक लगा दी है। इस पर पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने कहा कि यह कानून 100 साल पहले अंग्रेजों ने भारतीयों को दबाने के लिए लाया था। अब इसका महत्व खत्म हो चुका है क्योंकि भारत आजाद देश है। उन्होंने कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का गला घोंटने के लिए इस कानून का लगातार दुरुपयोग किया गया।
राजद्रोह कानून 100 साल पहले अंग्रेजों ने लाया था, इसका महत्व खत्म हो चुका है: पूर्व अटॉर्नी जनरल

IAS अधिकारी पूजा सिंघल को गिरफ्तार कर लिया गया है। 17 घंटे की पूछताछ के बाद प्रवर्तन निदेशायल (ED) ने उन्हें गिरफ्तार किया। आय से अधिक संपत्ति के मामले में कार्रवाई की गई है।
ED ने पूजा सिंघल को किया गिरफ्तार, लंबी पूछताछ के बाद हुई गिरफ्तारी

भगवंत मान की नेतृत्व वाली  पंजाब सरकार प्रदेश से वीआईपी कल्चर खत्म करने पर लगी हुई है। उसने पूर्व मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम समेत कई बड़े नेताओं की सुरक्षा में कौटती ही है।
VIP कल्चर पर भगवंत मान सरकार का एक और वार, कई बड़े नेताओं की सुरक्षा में की कटौती

DRI ने एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स, आईजीआई एयरपोर्ट नई दिल्ली से 62 किलोग्राम हेरोइन जब्त की है, जिसकी अनुमानित कीमत 434 करोड़ रुपए है।
 जब्त की गई 62 किलोग्राम हेरोइन, 434 करोड़ रुपए है कीमत, इस तरह छिपाकर लाया गया था

राजद्रोह कानून पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला आया है। कोर्ट ने कहा है कि केंद्र राजद्रोह कानून पर दोबारा विचार करे, तब तक नए मुकदमे दर्ज न हों। इस पर कानून मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि लक्ष्मण रेखा किसी को भी पार नहीं करनी चाहिए।
सुप्रीम कोर्ट ने राजद्रोह कानून पर लगाई रोक, कानून मंत्री किरण रिजिजू ने कहा- लक्ष्मण रेखा पार नहीं करनी चाहिए

देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस राजस्थान के उदयपुर में 13,14 और 15 मई को चिंतन शिविर आयोजित कर रही है। इसमें देश के राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक मुद्दों पर चर्चा होगी। 
उदयपुर में कांग्रेस का चिंतन शिविर, वर्किंग कमेटी लगाएगी कई प्रस्तावों पर मुहर

वाराणसी स्थित ज्ञानवापी और श्रृंगार गौरी मामले में स्थानीय अदालत सुनवाई पूरी हो गई है। कल फैसला आएगा। मुस्लिम पक्ष ने सर्वे के लिए नियुक्त किए गए कोर्ट कमिश्नर अजय कुमार मिश्र का विरोध किया है।
ज्ञानवापी मस्जिद पर वाराणसी कोर्ट में सुनवाई पूरी, कल आएगा फैसला, कोर्ट कमिश्नर बदलने की है मांग

सुप्रीम कोर्ट ने देशभर में राजद्रोह पर फिलहाल रोक लगा दी है। इस कानून के तहत नए एफआईआर दर्ज नहीं होंगे। इसके बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया कि सच बोलना देशभक्ति है, देशद्रोह नहीं।
राजद्रोह कानून पर फिलहाल रोक, राहुल गांधी बोले- सच बोलना देशभक्ति है, देशद्रोह नहीं

राज ठाकरे को जान से मारने की धमकी मिली है। इस संबंध में  MNS नेता बाला नंदगांवकर ने कहा कि राज ठाकरे को उर्दू में धमकी भरा खत मिला है। इस संबंध में उन्होंने महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटिल से मुलाकात की और पूरी जानकारी दी।

राज ठाकरे को उर्दू में लिखे खत में जान से मारने की धमकी, MNS नेता बोले- कुछ हुआ तो आग लगा देंगे

पिछले दिनों केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह बंगाल और असम के दौरे पर थे। वैसे  तो यात्रा सरकारी और पार्टी के कामों के  लिए थी। लेकिन इस दौरान, शाह ने दो से तीन मौके पर ऐसे बयान दिए हैं।

पूर्वोत्तर से क्या संदेश दे रहे हैं अमित शाह, जानें किस ओर जाएगी राजनीति

उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू द्वारा पीएम नरेंद्र मोदी पर लिखी किताब 'मोदी@20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी' का विमोचन किया गया। इस अवसर पर बोलते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि पीएम मोदी का 5 दशक का सार्वजनिक जीवन एक गरीब परिवार से पीएम स्तर तक का सफर है। 

Modi @ 20: Dreams Meat Delivery: पीएम नरेंद्र मोदी के बारे में अमित शाह ने कही खास बात

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बुधवार को सांप्रदायिक झड़पों को लेकर राजस्थान की गहलोत सरकार पर जमकर निशाना साधा। भाजपा अध्यक्ष ने सीएम गहलोत की तुलना रोम के शासक नीरो से भी की।

Rajasthan : नीरो का जिक्र कर सीएम अशोक गहलोत पर हमलावर हुए BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा   

राजद्रोह कानून को खत्म करने की मांग करने वाले याचिकाकर्ता को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस कानून को एक दिन में खत्म नहीं किया जा सकता है। 

Sedition law: राजद्रोह कानून बनाए रखने के पक्ष में केंद्र सरकार, SC ने कहा-एक दिन में कानून खत्म नहीं होगा

मोहाली हमले की कड़ियां सुलझाने के लिए पंजाब पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां जांच में जुटी हैं। कई संदिग्धों को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ की जा रही है। सुरक्षा एजेंसियों को शक है कि इस हमले के पीछे पाकिस्तान का के-2 डेस्क का हाथ हो सकता है। 

Mohali Attack : मोहाली हमले के पीछे है K-2 डेस्क! खालिस्तानी रिंदा भी है इसका हिस्सा   

अगर आपको पता चले कि पंचायत भवन को ही चुरा लिया गया है तो हैरत में पड़ जाएंगे कि आखिर यह कैसे हो सकता है। लेकिन बिहार में पुल की चोरी के बाद मुजफ्फरपुर जिले में पंचायत भवन की चोरी चर्चा में है। 

बिहार में पुल के बाद अब पंचायत भवन की चोरी, आरोप- प्रत्यारोप का दौर भी जारी

जम्मू कश्मीर में आतंकवाद फैलाने, उसकी फंडिंग करने, अलगाववादी गतिविधियों में शामिल रहने सहित अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को यासीन मलिक ने कबूल कर लिया है।

Yasin Malik : लश्कर के ट्रेनिंग कैंपों में जाता था यासीन मलिक, चार्जशीट में गुनाहों का खुला 'काला चिट्ठा'

राजस्थान के भीलवाड़ा में एक युवक की हत्या होने के बाद तनाव फैल गया है। तनाव को देखते हुए कोतवाली थाना क्षेत्र में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है और पुलिस बल की भारी तैनाती हुई है।

Rajasthan : युवक की हत्या के बाद भीलवाड़ा में तनाव, इंटरनेट सेवा बंद, भारी पुलिस बल तैनात

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री पंडित सुखराम का 95 साल की अवस्था में निधन हो गया है। सुखराम के बेटे अनिल शर्मा ने बताया कि इलाज के लिए उन्हें नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती किया गया था।

Sukhram : नहीं रहे कांग्रेस नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री सुखराम, AIIMS में ली अंतिम सांस 

हैदराबाद मौसम विभाग की प्रमुख डॉ नागरत्ना ने बताया कि आंध्र प्रदेश के तटीय जिलों में भारी से अत्यंत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। तेलंगाना के नालगोंदा, सूर्यापेट, भद्राद्री, कोठागुडेम, खम्मम एवं मुलुगू जिलों में हल्की से मध्यम से बारिश होने की संभावना है। 

Cyclone Asani : आंध्र प्रदेश के तटीय जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, काकीनाडा पहुंच सकता है चक्रवात 'असानी'

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग 'सेरेब्रल एन्यूरिज्म' से पीड़ित हैं और उन्हें 2021 के अंत में अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था।यह पता चला है कि उन्होंने सर्जरी के लिए जाने के बजाय पारंपरिक चीनी दवाओं के साथ इलाज करना पसंद किया।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग सेरिब्रल एन्यूरिज्म से पीड़ित, रिपोर्ट में दावा

राजस्थान में करीब डेढ़ साल बाद विधानसभा चुनाव होने हैं। भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान में गहलोत सरकार को सत्ता से बाहर करने की तैयारियां शुरू कर दी है। केंद्रीय नेतृत्व ने भी राजस्थान पर अपना ध्यान केंद्रित कर लिया है।

राजस्थान के सूरतगढ़ में जेपी नड्डा ने कार्यकर्ताओं को दिया जीत का मंत्र, गहलोत सरकार पर साधा निशाना

 11 मई साल का 131वां दिन है और इतिहास में इस दिन के नाम पर बहुत सी घटनाएं दर्ज हैं। वर्ष 2000 में 11 मई के ही दिन भारत की आबादी ने एक अरब का आंकड़ा छू लिया, जब नयी दिल्ली में जन्मी एक बच्ची को देश का एक अरबवां नागरिक करार दिया गया।

आज का इतिहास 11 मई: आज ही के दिन 1998 में भारत ने किया था सफल पोखरण परमाणु परीक्षण का ऐलान

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।