लाइव टीवी

आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 14 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Aug 14, 2021 | 23:48 IST

आज की ताजा खबर (AAj ki Taza Khabar), 14 अगस्‍त 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए आज का हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 14 अगस्‍त, शनिवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 14 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

नई दिल्‍ली : स्‍वतंत्रता दिवस के मद्देनजर राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका के बीच विशेषज्ञों ने चेताया है कि महामारी की दूसरी लहर अभी खत्‍म नहीं हुई है। अफगानिस्‍तान में तालिबान के बढ़ते प्रभाव के बीच संयुक्‍त राष्‍ट्र ने युद्धग्रस्‍त देश में सुरक्षा हालात को लेकर चिंता जताई है। यहां पढ़ें देश-दुनिया के आज (शनिवार, 14 अगस्‍त) के ताजा घटनाक्रम :-

क्या अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर तालिबान अपना झंडा फहरा देगा या कोई राजनीतिक सहमति बन पाएगी। इन सबके बीच राष्ट्रपति अशरफ गनी ने समाधान की पेशकश की है।

तालिबान के कब्जे में मजार-ए-शरीफ, काबुल के करीब और पहुंचे

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को घोषणा की कि 75वें स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली सरकार बच्चों के मन में देशभक्ति की भावना भरने के लिए अपने स्कूलों में देशभक्ति पाठ्यक्रम लागू करेगी।

दिल्ली के स्कूलों में देशभक्ति से जुड़ा पाठ्यक्रम लागू, सीएम अरविंद केजरीवाल ने की घोषणा

हैती के तटवर्ती क्षेत्रों में शनिवार को 7.2 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग के अनुसार भूकंप का केन्द्र उत्तर-पूर्व में 12 किलोमीटर दूर संत लुइस दु सुड में था। भूकंप में कम से कम 29 लोगों की मौत हुई।

हैती में 7.2 तीव्रता का भूकंप, कम से कम 29 की मौत हुई

75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर टाइम्स नाउ नवभारत ने जनता की राय जानी है। ये आम आदमी का पहला ओपिनियन पोल है। इससे आप इतिहास के बारे में काफी जान पाएंगे। इस पोल से पता चलेगा कि आज की जनता देश के इतिहास और उससे जुड़े लोगों के बारे में क्या सोचती है। ये ओपिनियन पोल टाइम्स नाउ नवभारत ने NSight Consulting के साथ किया है।

आजाद भारत का सबसे घातक राजनीतिक निर्णय? किस फैसले ने दी सबसे ज्यादा खुशी? ये है जनता की राय

भारत और इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स मैदान पर दूसरा टेस्ट खेला जा रहा है। तीसरे दिन शनिवार को दूसरे सत्र में ऐसा नजारा दिखा, जिसने सभी को हैरत में डाल दिया। वहीं, तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की हंसी छूट गई।

भारतीय जर्सी पहनकर लॉर्ड्स मैदान पर चला आया शख्स, कर डाली ऐसी हरकत कि सिराज की छूट गई हंसी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 75वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर देश को संबोधित किया। उन्होंने देशवासियों को बदाई देते हुए कहा कि इन 75 वर्षों में देश ने हर क्षेत्रों में प्रगति की है। लेकिन उसके साथ ही कई तरह की चुनौतियां भी हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का देश के नाम खास संदेश, इन बिंदुओं का किया जिक्र

भारतीय क्रिकेटर केएल राहुल बाउंड्री लाइन पर फील्डिंग कर रहे थे। तब ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर दर्शकों ने बदसलूकी की और भारतीय क्रिकेटर पर शैंपेन कॉर्क फेंके।

लॉर्ड्स मैदान में दर्शकों ने की बदसलूकी, शतकवीर केएल राहुल पर फेंके शैंपेन के कॉर्क

भारत और इंग्लैंड की दूसरे टेस्ट में भिड़ंत हो रही है। दोनों टीमें ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर आमने-सामने हैं। भारत ने पहली पारी में 364 रन बनाए, जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम बल्लेबाजी कर रही है। इंग्लैंड की पहली पारी में शुरुआत खराब रही और उसने 23 रन पर दो विकेट गंवा दिए। इसके बाद कप्तान जो रूट खेलने उतरे और उन्होंने फिर टिककर बल्लेबाजी की।

IND vs ENG: कप्तान जो रूट ने लगातार दूसरे टेस्‍ट में जमाया शतक, भारतीय खेमे की बढ़ी बेचैनी

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने आतंकियों की नापाक मंसूबों को नाकाम कर दिया है। जैश ए मोहम्मद के चार आतंकियों की गिरफ्तारी की गई है। ये चारों अयोध्या स्थित रामजन्मभूमि को दहलाने की फिराक में थे।

जम्मू-कश्मीर पुलिस के कब्जे में जैश ए मोहम्मद के 4 आतंकी, श्रीरामजन्मभूमि को दहलाने की थी साजिश

बीजेपी सांसद मनोज तिवारी टाइम्स नाउ नवभारत के खास कार्यक्रम 'नेताजी का KYC' के माध्यम से अपने क्षेत्र की जनता के बीच गए। इस दौरान उन्हें लोगों की समस्याओं के बारे में पता चला।

बीजेपी सांसद मनोज तिवारी का हुआ अपने क्षेत्र की जनता से आमना-सामना, इसलिए मानी गलती

पूरा अफगानिस्तान अब किसी भी समय पूरी तरह तालिबान के हाथ में जा सकता है। इन सबके बीच अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने जो बयान दिया है उसे समझना जरूरी है।

अफगानिस्तान में तालिबान राज ! मौजूदा राष्ट्रपति अशरफ गनी के बयान को समझिए

ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा अचानक बीमार पड़ गए हैं। उनकी कोरोना टेस्ट नेगेटिव आया है। जानें एथलीट की हालत अब कैसी है?

अचानक बीमार पड़े गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा, कोरोना टेस्ट के बाद अब ऐसी है हालत

Osama Shahab visited Mata Vaishno Devi Temple:बिहार के माफिया डॉन शहाबुद्दीन के बेटे ओसामा शाहब शुक्रवार को दोस्तों के साथ माता वैष्णो देवी के पवित्र तीर्थ के दर्शन करने पहुंचे।
दिवंगत माफिया डॉन शहाबुद्दीन के बेटे 'ओसामा शहाब' पहुंचे "वैष्णो देवी मंदिर"-Viral Pics

Independence Day 2021 : परमवीर चक्र विजेता सूबेदार मेजर योगेंद्र सिंह यादव को मानद कैप्‍टन के तौर पर प्रमोट किया जाएगा। उन्‍होंने कारगिल युद्ध के दौरान दुश्‍मनों के छक्‍के छुड़ा दिए थे।
Kargil में दुश्‍मनों के छक्‍के छुड़ा देने वाले परमवीर चक्र विजेता सूबेदार मेजर Yogendra Yadav बनेंगे 'कैप्टन'

India 75th Independence Day celebrations : हमें आजादी तो मिल गई लेकिन वह आजादी आज किस रूप में है। हमारे पूर्वजों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, राजनेताओं ने आजाद भारत का जो सपना देखा था।
आजादी के 75 साल : हमने क्या खोया और क्या पाया

टेक दिग्गज एप्पल सितंबर में अपने आगामी 'आईफोन 13' लाइनअप के सभी चार मॉडलों को बड़ी बैटरी, अपडेटेड चिपसेट और विस्तारित एमएमवेव 5जी सपोर्ट के साथ पेश कर सकती है।
iPhone 13 Launch: एक शानदार कैमरा सेटअप और बड़ी बैटरी के साथ सितंबर में होगा लॉन्च- रिपोर्ट

राहुल गांधी के ट्विटर हैंडल को अनलॉक कर दिया गया है। दिल्‍ली में रेप व हत्‍या का शिकार हुई नौ साल की मासूम बच्‍ची के माता-पिता के साथ तस्‍वीर शेयर करने को लेकर कांग्रेस नेता के खिलाफ यह एक्‍शन लिया गया था।
कैसे बहाल हुआ Rahul Gandhi का Twitter हैंडल? क्‍या पीड़‍ित परिवार का भी रहा रोल? जानिये Twitter ने क्‍या कहा?

Bihar Khagaria Double Murder:बिहार के खगड़िया में आपसी रंजिश में दो सगे भाइयों की गोली मारकर हत्या कर दी गई, वहीं एक भाई की हालत गंभीर बनी हुई है।
Bihar Murder: घर में घुसकर कर तीनों भाइयों को मारी गोली, पुलिस वर्दी पहन अपराधियों ने घटना को दिया अंजाम

स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर 1380 पुलिसकर्मियों को वीरता के लिए राष्‍ट्रपति पुलिस पदक से सम्‍मानित किया जाएगा। इनमें लद्दाख में तैनात ITBP के 20 जवान भी शामिल हैं।
Independence Day 2021: देश की आजादी का 75वां साल, राष्‍ट्रपति पुलिस पदक से सम्‍मानित होंगे 1380 पुलिसकर्मी

Taliban in Afganistan:तालिबान के आतंकी अब काबुल के काफी नजदीक पहुंच गए हैं और बहुत जल्दी ही वो अफगानिस्तान की राजधानी पहुंच जायेंगे, ऐसा मीडिया रिपोर्टों में दावा किया जा रहा है।
Taliban in Kabul: काबुल पर कभी भी कब्जा कर सकता है 'तालिबान', महज कुछ ही किलोमीटर दूर [VIDEO]

नए आईटी नियमों और इसे लागू किए जाने को लेकर केंद्र सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों पर बॉम्‍बे हाई कोर्ट आज अहम फैसला सुनाएगा। समाचार वेबसाइट और पत्रकार ने इस मामले में याचिका दायर की थी।
नए IT नियमों को लेकर केंद्र की गाइडलाइंस, Bombay High Court आज सुनाएगा अहम फैसला

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के ट्विटर अकाउंट (Rahul Gandhi's Twitter account) को बंद (Lock) करने के करीब एक सप्ताह बाद इस माइक्रोब्लॉगिंग मंच ने शनिवार को इसे खोल दिया। 
Rahul Gandhi's Twitter: ट्विटर ने राहुल गांधी का हैंडल किया 'Unlock', कांग्रेस बोली- ‘‘सत्यमेव जयते’’

रोबोट (Robot) का नाम सुनते ही हम एक फंतासी की दुनिया में चले जाते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिन पर उस फंतासी को हकीकत में बदलने का जुनून छा जाता है। 
भारतीय सेना के लिए ड्रोन बनाते हैं 28 साल के सागर, इंजीनियरिंग की पढ़ाई में आया था आइडिया

देश को आजादी की खुशियों के साथ-साथ विभाजन का गम भी मिला। ब्रिटिश भारत का विभाजन बड़ी मानवीय त्रासदी के रूप में सामने आया, जब हिंसा व नफरत की आग में करोड़ों लोग झुलसे।
Partition Horrors! अब इस नाम से जाना जाएगा 14 अगस्‍त का दिन, विभाजन की त्रासदी को PM मोदी ने कुछ यूं किया बयां

मध्य प्रदेश से 15 अगस्त से पहले इसे लेकर तैयारियों का क्रम जारी है इसी दौरान ग्वालियर से एक दुखद खबर सामने आई, बताया जा रहा है कि वहां एक क्रेन का प्लेटफॉर्म गिरने की घटना सामने आई है, इस हादसे में 3 नगर निगम कर्मचारियों की मौके पर ही मौत हो गई।
Gwalior Incident:ग्वालियर में दर्दनाक हादसा, पोस्ट ऑफिस पर तिरंगा झंडा लगाते वक्त क्रेन टूटी, 3 की मौत [VIDEO]

उत्तर प्रदेश में कोविड-19 (COVid 19) की नियंत्रित स्थिति को देखते हुए दो दिवसीय साप्ताहिक बंदी (Weekend Lockdwon) में आंशिक छूट दी जा चुकी है, वीकेंड लॉकडाउन को समाप्त करते हुए शनिवार का लॉकडाउन यूपी सरकार द्वारा समाप्त कर दिया गया है।
UP Weekend Lockdown:यूपी में खत्म हुआ शनिवार का 'वीकेंड लॉकडाउन', शुरू हुई व्यवस्था, व्यापारियों में खुशी

राहुल गांधी के इंस्‍टाग्राम प्रोफाइल के खिलाफ कार्रवाई को लेकर फेसबुक को पत्र लिखे जाने के बाद NCPCR ने इस मामले में अब फेसबुक इंडिया के चीफ सत्‍या यादव को समन जारी कर 17 अगस्‍त को पेश होने के लिए कहा है।
Rahul Gandhi के Instagram पर अब तक एक्‍शन नहीं, NCPCR ने Facebook India के चीफ को भेजा समन

Fake Voter ID News: निर्वाचन आयोग की वेबसाइट हैक करने, फर्जी मतदाता पहचान पत्र बनाने के आरोप मध्य प्रदेश और यूपी के सहारनपुर में गिरफ्तारी हुई हैं।
Fake Voter ID:निर्वाचन आयोग की वेबसाइट हैक कर बनाए सैकड़ों फर्जी वोटर आईडी

अफगानिस्‍तान में बढ़ती धमक के बीच तालिबान प्रवक्‍ता भारत को चेतावनी और आश्‍वासन, दोनों देते नजर आए तो पाकिस्‍तान स्थित आतंकी संगठनों से रिश्‍तों पर भी सफाई दी।
Afghanistan में बढ़ती धमक के बीच भारत को Taliban का आश्वासन व चेतावनी दोनों, PAK से रिश्तों पर भी तोड़ी चुप्पी

जम्मू कश्मीर में प्रवासियों की अचल संपत्ति की मौजूदा स्थिति को लेकर एक ऑनलाइन पोर्टल तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ प्रशासन ने चेताया कि कानून का उल्‍लंघन करने वालों की गिरफ्तारी तक की जा सकती है।
J&K: कश्‍मीर घाटी में प्रवासियों की संपत्ति को लेकर बनेगा पोर्टल, नियमों का उल्‍लंघन करने वालों पर होगा एक्‍शन

आम्रपाली प्रोजेक्ट में फ्लैट (Amrapali Flat) लेने वालों की दिक्कतें बढ़ती ही जा रही हैं, ताजा अपडेट के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने आम्रपाली के 9,538 खरीदारों (Amrapali Home Buyers) को कोर्ट रिसीवर की वेबसाइट पर अपनी डिटेल भरने और पेमेंट शुरू करने के लिए 15 दिन का समय दिया है।
Amrapali :SC ने आम्रपाली के होमबायर्स को 15 दिन का समय दिया, कहा-पेमेंट करें नहीं तो रद्द हो सकता है अलॉटमेंट

महाराष्ट्र में पार्किंग स्थान के लिए समान नीति नहीं होने पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने नाराजगी जताई है। अदालत ने कहा है कि वे ऐसे लोगों को एक से ज्यादा वाहन रखने की इजाजत न दें, जिनके पास पर्याप्त पार्किंग स्थान न हो।
Maharastra: एक फ्लैट वाले को चार कार रखने की इजाजत नहीं मिलनी चाहिए: बॉम्बे हाईकोर्ट 

स्‍वतंत्रता दिवस समारोह का मुख्‍य आयोजन देश की राजधानी दिल्‍ली में ऐतिहासिक लालकिले पर होना है, जहां की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशवासियों को संबोधित करेंगे। स्‍वतंत्रता दिवस को लेकर तैयारियों को जहां अंतिम रूप दे दिया गया है, वहीं राष्‍ट्रीय राजधानी और विशेषकर लाल किले पर कई स्तरों की सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। 
Independence Day 2021 : दिल्‍ली में सुरक्षा चाक चौबंद, Red Fort पर NSG, SWAT कमांडो की तैनाती

महाराष्ट्र राज्य में एंट्री से पहले वैक्सीन सर्टिफिकेट दिखाना जरूरी किया गया है,वहीं अगर कोई यात्री इसे नहीं दिखाता है तो उन्हें कोरोना की निगेटिव आरटी पीसीआर रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य होगा।
Maharashtra Corona Guidelines: महाराष्ट्र में एंट्री के लिए वैक्सीन की 'दोनों डोज' या 'निगेटिव रिपोर्ट' जरूरी

 देश के इतिहास में 14 अगस्त की तारीख आंसुओं से लिखी गई है। यही वह दिन था जब देश का विभाजन हुआ और 14 अगस्त 1947 को पाकिस्तान तथा 15 अगस्त, 1947 को भारत को एक पृथक राष्ट्र घोषित कर दिया गया।
Aaj ka Itihas, 14 अगस्त: छलनी हुआ था भारत मां का सीना, देश के हुए दो टुकड़े

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन भी भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहा। इंग्लैंड ने शुक्रवार को भारत के 364 रन के जवाब में दूसरे टेस्ट अपनी पहली पारी में तीन विकेट पर 119 रन बनाए। इंग्लैंड की टीम अभी 245 रन पीछे है। स्टंप उखड़ने के समय कप्तान जो रूट 48 और जॉनी बेयरस्टॉ छह रन पर खेल रहे थे। 
India vs England 2nd Test: दूसरे दिन भी भारत का पलड़ा भारी, इंग्लैंड पहली पारी में 245 रन से पीछे

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।