लाइव टीवी

ताजा खबर : Taza Khabar, 14 जुलाई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jul 15, 2022 | 00:17 IST

ताजा खबर (Taza Khabar), 14 जुलाई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 14 जुलाई (गुरुवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 14 जुलाई की बड़ी खबरें।

Taza Khabar: भारत में गुरुवार को मंकीपॉक्स वायरस का पहला केस केरल में सामने आया। वहां की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने तिरुवनंतपुरम में पत्रकारों को बताया, "मंकीपॉक्स के पॉजिटिव केस रिकॉर्ड किए गए हैं। संक्रमित व्यक्ति यूएई से आया है। संक्रमित व्यक्ति 12 जुलाई को राज्य में पहुंचा था। डब्ल्यूएचओ और आईसीएमआर की ओर से जारी सभी गाइडलाइन्स का पालन किया जा रहा है। केरल सरकार ने मंकीपॉक्स को लेकर गाइडलाइन जारी की है। संक्रमित व्यक्ति की हालत अभी स्थिर है। संपर्क में आने वाले व्यक्तियों की जानकारी निकाल ली गई है।"

उधर, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मुंबई में कहा- राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू यहां आई थीं। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में जो बदला हुआ समीकरण है, बदली हुई राजनीति है उसकी वजह से उनको भारी समर्थन मिलेगा और रिकॉर्ड तोड़ वोट मिलेंगे। मैं आपको बता दूं कि हॉल में जितने लोग बैठे थे उससे ज्यादा वोट उन्हें मिलेंगे, क्योंकि एक आदिवासी महिला को प्रधानमंत्री जी ने उम्मीदवार बनाया हैं और उनके इस निर्णय का सभी ने समर्थन और स्वागत किया है। पढ़िए, देश और दुनिया की आज की ताजा खबरें: 

असंसदीय शब्दों पर रोक सबके लिए..विपक्ष को क्यों ऐतराज?

आगामी 18 जुलाई से संसद के मानसून सत्र की शुरुआत होने जा रही है लेकिन इससे पहले 'अंससदीय' शब्दों को लेकर विपक्ष सरकार पर हमलावर हो गया है। दरअसल, लोकसभा सचिवालय ने ‘असंसदीय शब्द 2021’ शीर्षक के तहत ऐसे शब्दों एवं वाक्यों का नया संकलन तैयार किया है जिन्हें ‘असंसदीय अभिव्यक्ति’ की श्रेणी में रखा गया है। लोकसभा एवं राज्यसभा में बहस के दौरान यदि इन शब्दों का इस्तेमाल यदि सांसद करेंगे तो उन्हें ‘असंसदीय’ माना जाएगा और उन्हें सदन की कार्यवाही का हिस्सा नहीं बनाया जाएगा। इसे लेकर विपक्ष सरकार पर हमलावर हो गया है।

Lulu Mall में नमाज का VIDEO वायरलः नमाजियों पर FIR, हिंदू महासभा का ऐलान- वहीं करेंगे 'सुंदरकांड पाठ'

उत्तर प्रदेश (यूपी) की राजधानी लखनऊ के लुलू मॉल (Lulu Mall) प्रबंधन ने गुरुवार (14 जुलाई, 2022) को उन अज्ञात नमाजियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी, जिन्होंने मॉल के भीतर नमाज अदा की थी। आरोप है कि नमाज पढ़ने वाले लोगों ने ऐसा कर धार्मिक समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा दिया और धार्मिक भावनाएं आहत कीं। मॉल की ओर से साफ किया गया कि इस घटना में वहां का कोई भी कर्मचारी शामिल नहीं था। साथ ही वे लोग पुलिस की जांच-पड़ताल में पूरा सहयोग करेंगे।

दिल्ली से वडोदरा जा रहे इंडिगो के विमान की जयपुर में इमरजेंसी लैंडिंग, सभी यात्री सुरक्षित

दिल्ली से वडोदरा जा रहे इंडिगो के विमान में गुरुवार को कुछ तकनीकी खराबी आ गई जिसके चलते उसकी जयपुर एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग करवाई गई, इस मामले में बताया जा रहा है कि फिलहाल विमान में सवार सभी यात्री और चालक दल के सदस्य सुरक्षित हैं, हालांकि आपातकालीन लैंडिंग (Emergency Landing) की बात से थोड़ी अफरा-तफरी जरूर दिखाई दी।

Ajmer Dargah से जुड़े खादिम एक बार फिर चर्चा में... क्या है 1992 कि वो "शर्मनाक कहानी?"

अजमेर की दरगाह की देखभाल करने वाले खादिम एक बार फिर नफरती बयानों को लेकर चर्चा में हैं। इसलिए हमें याद आया 1992 का वो घिनौना कांड जिसने सारे देश को सन्न कर के रख दिया था।

RSS की PFI से तुलना कर फंसे पटना SSP: कहा था- संघ सरीखी ट्रेनिंग देता है आतंकी संगठन, BJP ने घेरा; मिला नोटिस

बिहार की राजधानी पटना के एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लन गुरुवार (14 जुलाई, 2022) को बड़े विवाद में फंस गए। वजह- उन्हीं का बयान है, जिसमें उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की तुलना आतंकी संगठन पीएफआई से करा दी। उन्होंने कहा कि पीएफआई संघ सरीखी ट्रेनिंग देता है और लोगों को एकजुट करता है।

सुष्मिता सेन कर रहीं ललित मोदी को डेट, बिजनेसमैन ने सोशल मीडिया पर किया प्यार का ऐलान

सुष्मिता सेन एकबार फिर से अपनी लव लाइफ को लेकर चर्चा में हैं। हाल ही में बिजनेसमैन ललित मोदी ने खुद सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी दी है कि वो सुष्मिता सेन को डेट कर रहे हैं। बिजनेस मैन ने अपने इंस्टाग्राम पर सुष्मिता के साथ कई तस्वीरें शेयर की हैं जिसमें कपल को रोमांटिक अंदाज में देखा जा सकता है। इसके साथ उन्होंने लिखा, 'एक वैश्विक दौरे के बाद अभी लंदन में हूं। मालदीव और सार्डिनिया में परिवार के साथ और मेरी बैटर हाफ सुष्मिता सेन के साथ.... एक नई शुरुआत आखिरकार एक नया जीवन। मैं चांद पर हूं...।'

ऋृषि सुनक के पीएम बनने की राह में ये महिला सबसे बड़ी चुनौती, रच पाएंगे इतिहास

बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद ब्रिटिश पीएम की रेस अब शुरू हो गई है। और इस रेस में भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने पहला पड़ाव, सबसे आगे रहकर पार कर लिया है। एलिमिनिशेन राउंड की दूसरी दौर की वोटिंग में भी ऋषि सुनक 101 वोट के साथ सबसे आगे हैं। उसके बाद 83 वोट पाने वाली ट्रेड मिनिस्टर पेनी मोर्डोंट दूसरे नंबर पर हैं। वही तीसरे नंबर पर विदेश सचिव लिज ट्रस ने 64 वोट हासिल किए हैं।

संकटग्रस्त श्रीलंका के राष्ट्रपति का इस्तीफा! मालदीव से पहुंचे नए मुल्क तो बोला सिंगापुर- वो निजी यात्रा पर, नहीं दी है शरण

आर्थिक और सियासी संकट में उलझे श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने इस्तीफा दे दिया है। समाचार एजेंसी एएनआई ने गुरुवार (14 जुलाई, 2022) को श्रीलंका के स्पीकर के दफ्तर के बयान के हवाले से बताया कि संसद के स्पीकर को राष्ट्रपति का त्याग पत्र मिल गया है।इस बीच, यह भी जानकारी है कि वह एक नए मुल्क पहुंच गए। मालवीद की राजधानी माले से वह सीधे सिंगापुर गए। समाचार एजेंसी एएनआई ने एक अन्य एजेंसी रॉयटर्स का एक वीडियो साझा करते हुए बताया है कि शाम को राजपक्षे सऊदी एयरलाइंस के विमान से सिंगापुर के चांगी एयरपोर्ट पहुंचे।

द्रौपदी मुर्मू के जीत का जश्न बड़े पैमाने पर मनाएगी बीजेपी,1 लाख 30 हज़ार आदिवासी गावों में मनेगा जश्न

भारतीय इतिहास में पहली बार होगा जब कोई आदिवासी महिला सर्वोच्च पद पर आसीन होगी। ये जीत कई मायनों में अहम रहने वाली है। इसलिए बीजेपी ने तैयारी भी ख़ास की है। गौर हो कि देश के राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 18 तारीख को होगा और आंकड़ों के लिहाज से NDA की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू की जीत तय मानी जा रही है।

भारतीय नौसेना को मिलेगा P17A का चौथा फ्रिगेट दुनागिरी,रक्षा मंत्री 14 जुलाई को कोलकाता में करेंगे लॉन्च

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 15 जुलाई 22 को गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड, कोलकाता में प्रोजेक्ट 17ए फ्रिगेट दुनागिरी को हुगली नदी में लॉन्च करेंगे।

3500 KM की पदयात्रा करेगी कांग्रेस, मोदी सरकार के खिलाफ करीब 150 दिन तक चलेगी 'भारत जोड़ो यात्रा'

अक्टूबर महीने से कांग्रेस अपनी भारत जोड़ो यात्रा शुरू करने जा रही है जिसकी अगुवाई कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी करेंगे 3500KM की इस यात्रा की शुरुवात कन्याकुमारी से होगी, कांग्रेस पार्टी ने इस यात्रा के ज़रिये न सिर्फ राजनीतिक तौर पर खोई अपनी ज़मीन तलाशने की कोशिश करेगी बल्कि मोदी सरकार के विफलताओं को जनता के सामने रखेगी.

बिहार में मोदी के दौरे से खत्म होगी NDA की तल्खी ! जानें नीतीश क्यों भाजपा की जरूरत

क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पटना दौरा, पिछले कुछ समय से बिहार में भाजपा और जद (यू) के बीच चल रही तल्खी को खत्म कर देगा। शुरूआती संकेत तो ऐसे ही मिले हैं, जिस तरह प्रधानमंत्री मोदी और नीतीश कुमार ने एक-दूसरे की जमकर तारीफ की है, उससे तो यही लगता है कि दोनों नेता राज्य में जमीनी स्तर पर दोनों दलों के बीच चल रही खींचतान को खत्म करने का संदेश दे रहे हैं। असल में पिछले कुछ समय से बिहार में सियासी गरमी सत्ता-विपक्ष से ज्यादा सत्ताधारी दलों में ही दिख रही है।

मशहूर पंजाबी सिंगर दलेर मेहंदी को 'कबूतर बाजी' मामले में हुई सजा, हो सकती है गिरफ्तारी

पंजाब के मशहूर सिंगर दिलेर मेहंदी को 2018 के कबूतर बाजी मामले में सजा हुई है,अदालत ने तुरंत दलेर मेहंदी को हिरासत में लेने को कहा है कहा जा रहा है कि कुछ ही देर में उनकी गिरफ्तारी हो सकती है, गौर हो कि सिंगर दिलेर मेहंदी को 15 साल पुराने मानव तस्करी केस में दो साल कैद की सजा सुनाई गई थी।जिसकी आज पटियाला कोर्ट में सुनवाई की गई, बताया जा रहा है कि पटियाला कोर्ट ने 2 साल की सजा को बरकरार रखा है।

'कांवड़ यात्रा' वाले रास्तों पर यूपी सरकार ने मांस, शराब की बिक्री पर लगाया BAN

कांवड़ यात्रा शुरू हो गई है बीच में कोरोना की वजह से ये यात्रा नहीं हुई थी, यानी अब दो साल बाद शुरू हुई कांवड़ यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में बहुत उत्साह है और वो अपने प्रिय 'भोले बाबा' को जल चढ़ाने के लिए निकल पड़े हैं, इसको लेकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने पुख्ता व्यवस्था की है।

बाढ़ के बीच गोदावरी नदी ने ले लिया रौद्र रूप! उफनती लहरों के बीच फंसे लोग, देखें- कैसे किए गए रेस्क्यू

तेलंगाना की गोदावरी नदी ने गुरुवार (14 जुलाई, 2022) को रौद्र रूप ले लिया। लगातार बारिश के चलते वहां जल स्तर बढ़ गया। इस बीच, कुछ लोग उफनती लहरों में फंस गए, जिन्हें बड़े ही नाटकीय ढंग से चॉपर से रेस्क्यू किया गया। घटना से जुड़ा एक वीडियो भी सामने आया जिसमें, नदी के बीच एक कार में फंसे दो लोगों को रेस्क्यू करते देखा जा सकता है।

पटना में निशाने पर था PM मोदी का कार्यक्रम, टेरर मॉड्यूल के भंडाफोड़ पर पुलिस का बड़ा खुलासा

पटना पुलिस ने फुलवारी शरीफ में एक बड़े टेरर मॉड्यूल का पर्दाफाश किया है। यहां से पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) से जुड़े दो संदिग्धों अतहर परवेज एवं मोहम्मद जलालुद्दीन की गिरफ्तारी ने आतंक के एक बड़े गिरोह एवं उनकी साजिश का पर्दाफाश किया है। इस बीच, पटना पुलिस ने यह खुलासा कर कि 12 जुलाई को पटना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम इन संदिग्धों के निशाने पर था, सनसनी फैला दी है। दरअसल, पटना पुलिस ने जो एफआईआर दर्ज की है उसमें कहा गया है कि टेरर मॉड्यूल से जुड़े इन संदिग्धों के मंसूबे काफी खतरनाक थे। ये पीएम मोदी के कार्यक्रम में गड़बड़ी पैदा करना चाहते थे लेकिन पुलिस की मुस्तैदी की वजह से ये अपने इरादों को अमली जामा नहीं पहना पाए।

'दो बच्चे हैं सबसे अच्छे' पर ओवैसी को नहीं भरोसा, जनसंख्या पर चीन का दिया हवाला

आज भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया गया। बीसीसीआई की राष्ट्रीय चयन समिति ने भारत के वेस्टइंडीज दौरे पर होने वाली इस द्विपक्षीय टी20 अंतरराष्ट्रीय के लिए भारतीय टीम का चयन किया।

Team India for WI T20 Series: वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए हुआ टीम इंडिया का ऐलान, विराट को मिला आराम

पटना पुलिस ने फुलवारी शरीफ में एक बड़े टेरर मॉड्यूल का पर्दाफाश किया है। यहां से पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) से जुड़े दो संदिग्धों अतहर परवेज एवं मोहम्मद जलालुद्दीन की गिरफ्तारी ने आतंक के एक बड़े गिरोह एवं उनकी साजिश का पर्दाफाश किया है।

पटना में निशाने पर था PM मोदी का कार्यक्रम, टेरर मॉड्यूल के भंडाफोड़ पर पुलिस का बड़ा खुलासा 

वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, केंद्र सरकार जल्द ही सरकारी सेक्टर के बैंकों के विलय (Bank Merger) के अगले दौर की शुरुआत कर सकती है। इसमें 4 से 5 बड़े बैंक होने की उम्मीद है। 

शुरू होगी सरकारी बैंकों के मर्जर की दूसरी पारी! अस्तित्व में आ सकते हैं SBI जैसे बड़े बैंक

लोकसभा सचिवालय ने ‘असंसदीय शब्द 2021’ शीर्षक के तहत ऐसे शब्दों एवं वाक्यों का नया संकलन तैयार किया है जिन्हें ‘असंसदीय अभिव्यक्ति’ की श्रेणी में रखा गया है।

संसद की नई 'डिक्शनरी' पर हंगामा, जुमलाजीवी जैसे दर्जनों शब्दों पर लगा बैन, सरकार पर हमलावर हुआ विपक्ष  

शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को घोषणा की कि उनकी पार्टी भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करेगी। इस ऐलान के बावजूद ठाकरे के नेतृत्व वाली सेना को गुरुवार को मुंबई में होनी वाली मुर्मू के साथ बैठक के लिए आमंत्रित नहीं किया गया है। 

Maharashtra: समर्थन देने के बावजूद द्रोपदी मुर्मू से नहीं मिल सकेंगे उद्धव ठाकरे, नहीं मिला आमंत्रण

देश में इन दिनों बढ़ती जनसंख्‍या को लेकर बहस सी छिड़ गई है। कुछ दिन पहले यूएन रिपोर्ट में कहा गया है कि जल्‍द ही भारत आबादी के मामले में चीन को पीछे छोड़ देगा। इसके बाद से ही देश में नेताओं ने तेजी से बढ़ती जनसंख्या को लेकर बयानबाजी शुरू कर दी।

जो ताकतवर है वो जीवन जी लेगा.. खाना-पीना और जनसंख्या बढ़ाने का काम तो पशु भी करते हैं: मोहन भागवत

एक तरफ जहां देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की वजह से बाढ़ और तबाही जैसे हालात पैदा हो गए हैं, वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे हिस्से हैं जो बेसब्री से बारिश का इंतजार कर रहे हैं। भीषण गर्मी से उत्‍तर प्रदेश के कई जिलों में लोगों का बुरा हाल है। 

UP News: महिलाओं ने BJP विधायक और नगरपालिका अध्यक्ष को कीचड़ से नहलाया, वजह जानकर आपको भी होगी हैरानी

पिछले कुछ वर्षों में नए-नए संगठन एवं समूह उभरे हैं जो दुनिया के भू-स्थानिक परिदृश्य को नए सिरे से गढ़ रहे हैं। आपसी सहयोग एवं साझेदारी के लक्ष्यों पर आधारित चार-चार, पांच-पांच देशों के ये समूह अपने रणनीतिक हितों को ज्यादा प्रभावी बनाने में लगे हैं।

I2U2 summit: क्या है आई2यू2 समिट, भारत-अमेरिका, यूएई-इजरायल की नई युगलबंदी    

बिहार पुलिस ने बुधवार को चरमपंथी संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) से संबंधित एक संभावित आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है।  भारत विरोधी गतिविधियों के चलते पुलिस ने पटना के फुलवारी शरीफ इलाके से दो आरोपियों को गिरफ्तार किया।

Bihar: भारत को 2047 तक मुस्लिम राष्ट्र घोषित करने की थी तैयारी! पटना में ट्रेनिंग दे रहे थे PFI और SDPI के ट्रेनर

देश के कई हिस्सों में भारी बारिश का कहर जारी है। दक्षिण गुजरात और कच्छ-सौराष्ट्र क्षेत्र में पिछले 24 घंटे में बारिश संबंधी घटनाओं में कई लोगों की मौत हो गई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के जिलों के लिए भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाते हुए रेड अलर्ट जारी किया है।

Weather Today, 14 July 2022: गुजरात, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, जानिए आज कैसा रहेगा देश का मौसम

देश के कई राज्यों में भारी बारिश और बाढ़ से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। जिसका असर यातायात साधनों पर पड़ा है। इसी तरह ट्रेन सेवाओं पर भी असर पड़ा है। इसलिए भारतीय रेलवे को आज भी कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है। 

IRCTC Trains Cancelled List, 14 July:मौसम की मार, बाढ़ बारिश का असर, आज भी रद्द हैं कई ट्रेनें, यहां देखें लिस्ट

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।