लाइव टीवी

Weather Update: पहाड़ से लेकर मैदान तक भारी बारिश की चपेट में, महाराष्ट्र और गुजरात सहित कई राज्यों में बाढ़ का कहर

Updated Jul 14, 2022 | 07:36 IST

जहां एक तरफ से दिल्ली एनसीआर के लोग बारिश नहीं नहीं होने की वजह से उमस का सामना कर रहे हैं, वहीं लगातार बारिश और उससे बनी बाढ़ की स्थिति से आधा देश परेशान है।

Loading ...
महाराष्ट्र के गोंदिया में भारी बारिश के बाद नाले में एक सड़क का हिस्सा बह गया
मुख्य बातें
  • गुजरात और महाराष्ट्र में बाढ़ से भारी तबाही
  • आंध्र प्रदेश और तेलांगना के कई हिस्सों में बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात
  • उत्तराखंड और हिमाचल में भारी बारिश बाद कई सड़क मार्ग अवरुद्ध

बारिश का कहर लगातार जारी है और फिलहाल राहत मिलने की उम्मीद भी नहीं दिख रही। सबसे बुरा हाल महाराष्ट्र और गुजरात का है जहां पानी बरस नहीं रहा  बल्कि बह रहा है। भारी बारिश से पूरा अहमदाबाद बेहाल है। अहमदाबाद के अमरायवादी इलाके में घरों में पानी घुस आया है और हालात ऐसे हो गए हैं कि लोग घरों में कैद रहने को मजबूर हैं। गुजरात के नवसारी का हाल ऐसा है कि बाढ़ में सबकुछ डूब गया है। जहां तक नजर जा रही है बस पानी ही पानी दिखाई दे रहा है। यहां बाढ़ प्रभावित इलाकों से अब तक 18 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है।  छोटा उदयपुर में तो पानी के तेज बहाव में पूरा गांव बह गया। गुजरात मानसून विभाग का पूर्व गुजरात या दक्षिण गुजरात में भारी बारिश का रेड एलर्ट है। बारिश और बाढ़ जैसी स्थिति को देखते हुए गुरूवार को नवसारी में सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।

महाराष्ट्र का हाल

महाराष्ट्र के चंद्रपुर भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात है।  पुलिस टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन के जरिए बाढ़ में फंसी बस से 35 यात्रियों को सुरक्षित बचाया। महाराष्ट्र के गोंदिया में भी बाढ़ के पानी ने भारी तबाही मचाई है जिसके बाद बारिश के पानी में सड़क बह गई लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। आईएमडी ने आज मुंबई, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, सतारा, अमरावती और ठाणे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। पालघर, नासिक और पुणे को इस बीच कल के पूर्वानुमान के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

आंध्र प्रदेश में भी बुरे हालात

आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में बारिश जारी है। आंध्र प्रदेश में गोदावरी नदी उफान पर है। कोनसीमा जिले में 10 राहत शिविर बनाए गए हैं जहां लोगों को शिफ्ट किया जा रहा है..इसके अलावा एलुरु जिले से भी 3900 लोगों को सुरक्षित निकाला गया  है। गोदावरी नदी में जुलाई के महीने में 10 लाख क्यूसेक बाढ़ का पानी आ गया। बताया जा रहा है कि गोदावरी में इतना पानी पिछले 100 साल में नहीं आया है। मौसम विभग की मानें तो नदी का जलस्तर अभी और ज्यादा बढ़ने की आशंका है।

तेलांगना में कदम बांध उफान पर

तेलंगाना में हाई अलर्ट के बीच, कदम बांध उफान पर है। हांलांकि अब राहत की बात ये है कि इस बांध में अब पानी का स्तर कुछ कम हुआ है... इससे पहले निर्मल जिले के 12 गांवों को खाली कराया गया था। क्योंकि आज कदम बांध का जल स्तर खतरे के निशान को पार कर गया था।  अधिकारियों द्वारा रेड अलर्ट जारी किए जाने के बाद जल स्तर 700 फीट की पूरी क्षमता के मुकाबले 699.8 फीट तक पहुंच गया।

छत्तीसगढ़ का हाल

छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में 4 दिनों से लगातार झमाझम बारिश हो रही है। कई इलाकों में आफत टूट पड़ी है।  हालात ये हो गए कि धमतरी शहर के अर्जुनी थाने में बरसात का पानी भर गया। थाने में पानी घुसने के बाद इसे बाल्टियों से निकाला जा रहा है। पानी की वजह से थाने में बना बंदी गृह, मालखाना और टीआई का चेंबर भी लबालब हो गया। पानी आने के बाद थाने के स्टाफ को अपना काम छोड़ आनन फानन में राहत कार्य मे जुटना पड़ा।जरूरी दस्तावेज को सुरक्षित स्थान में रखा गया। उसके बाद पम्प और बाल्टी से लगातार पानी फेंक कर स्थिति ठीक करने में स्टाफ जुटा हुआ गया। एक तरफ धमतरी के शहर में बारिश ने तबाही मचाई हुई है। 

Weather Today, 14 July 2022: गुजरात, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, जानिए आज कैसा रहेगा देश का मौसम

उत्तराखंड में भी तेज बारिश

तेज बारिश के बाद देहरादून में मौसम सुहावना तो जरूर हो गया है लेकिन भारी नुकसान भी हुआ है। उत्तराखंड के कई इलाकों में सड़क मार्ग अवरुद्ध हैं। राजधानी देहरादून के करनपुर में DAV कॉलेज के बाहर सड़क भारी बारिश के बाद नदी में तब्दील हो गई। कुमाऊं और गढ़वाल दोनों मंडलों में भारी बारिश की वजह से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सड़क मार्ग अवरुद्ध होने और बिजली की सप्लाई नहीं होने की वजह से लोगों की परेशानियों में इजाफा हो रहा है

हिमाचल का हाल

हिमाचल प्रदेश में बारिश का कहर थम नहीं रहा है। मनाली से जल प्रलय की भयानक तस्वीरें आई हैं। बारिश के बाद अचानक भजोगी नाला उफान पर आ गया और देखते ही देखते पूरा इलाका पानी-पानी हो गया।  वोल्वो बस स्टैंड भी नाले में तब्दील हो गया बस स्टैड पर अचानक सैलाब आ गया  पानी के इस तेज बहाव के बाद अफरा-तफरी मच गई। मनाली प्रशासन ने लोगों से अपील की है नदी नालों के पास न जाएं,  सतर्क रहें... क्येंकि ये सैलाब जानलेवा हो सकता है।

अजब: सड़क पर आई बाढ़ तो ऑटो ड्राइवर पर चढ़ा डांस का बुखार, गाना बजाकर जमकर नाचा

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।