लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 14 सितंबर, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Sep 15, 2022 | 00:03 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 14 सितंबर, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 14 सितंबर (बुधवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTimes Now
Aaj Ki Taza Khabar, 14 सितंबर की बड़ी खबरें

Aaj ki Taza Khabar: आज हिंदी दिवस मनाया जा रहा है। हिंदी उन भाषाओं में शुमार है, जो दुनिया में सबसे ज्यादा बोली और समझी जाती हैं। महात्मा गांधी ने कहा था कि हिंदी जनमानस की भाषा है और इसे देश की राष्ट्रभाषा बनाने की सिफारिश भी की थी। हिंदी को 14 सितंबर 1949 को राजभाषा का दर्जा दिया गया, लिहाज़ा इस दिन को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। वहीं, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सप्ताह उज्बेकिस्तान में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन से इतर मुलाकात करेंगे। इस बीच, गुजरात के अहमदाबाद शहर में एक निर्माणाधीन इमारत का एलिवेटर गिरने के बाद आठ मजदूरों की मौत हो गई। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बुधवार को कहा कि कांग्रेस के आठ विधायक बिना किसी शर्त के सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए हैं। विनिर्मित उत्पादों की कीमतों में नरमी होने से थोक कीमतों पर आधारित मुद्रास्फीति अगस्त में लगातार तीसरे महीने घटकर 12.41 प्रतिशत पर आ गई। खाद्य वस्तुओं के दामों में तेजी के बावजूद मुद्रास्फीति का आंकड़ा घटा है। पढ़ें, आज की अहम खबरें:

सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि आम चुनाव से पहले विपक्षी दलों के बीच एकता पहले राज्य स्तर पर बनाई जाएगी। पीएम पद के लिए विपक्षी चेहरे के बारे में सवाल पर उन्होंने कहा कि 2004 के लोकसभा चुनाव में भी विपक्ष का कोई पीएम उम्मीदवार नहीं था लेकिन बीजेपी की हार हुई।
विपक्ष का PM चेहरा कौन होगा? सीपीएम नेता सीताराम येचुरी बोले- पहले राज्य स्तर पर विपक्षी दलों को एकजुट किया जाएगा

भारतीय क्रिकेट के साथ-साथ आईपीएल में भी अहम योगदान देने वाले दिग्गज भारतीय क्रिकेटर रॉबिन उथप्पा ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों को अलविदा कहा।
दिग्गज क्रिकेटर रॉबिन उथप्पा ने भावुक संदेश के साथ क्रिकेट को कहा अलविदा

कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' पर निकले राहुल गांधी एक बार फिर विवादों में फंस गए हैं। इस वह राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) के निशाने पर आ गए हैं। आयोग ने कहा कि चुनाव आयोग को पत्र लिखकर कहा कि 'भारत जोड़ो यात्रा' में बच्चों का दुरुपयोग किया जा रहा है।
राहुल गांधी की पदयात्रा में बच्चों पर विवाद, जानें क्या है पूरा मामला

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की है कि दिल्लीवासी अक्टूबर से मुफ्त बिजली योजना का लाभ तभी उठा सकते हैं, जब वे इसका विकल्प चुनेंगे।
दिल्ली वालों 'बिजली सब्सिडी' चालू रहे तो गौर करें इन Points पर, नहीं तो भरेंगे पूरा बिल

कांग्रेस के लिए ये स्थिति शर्मनाक है। खासकर तब जब पार्टी ने 2022 के चुनाव के पहले अपने उम्मीदवारों को कांग्रेस ना छोड़ने की शपथ दिलवायी थी। फरवरी में वोटिंग के ऐन पहले राहुल गांधी की मौजूदगी में ये शपथ दिलवायी गई थी। 
गोवा में कांग्रेस की टूट पार्टी की कमजोरी है या ऑपरेशन लोटस?

शंघाई सहयोग संगठन में  भारत, चीन, रूस, पाकिस्तान, उज्बेकिस्तान ,कजाखस्‍तान, किर्गिस्‍तान, ताजिकिस्‍तान और शामिल हैं। और अब ईरान उसका सदस्य बनने जा रहा है।
मोदी-जिनपिंग की सुर्खियों के बीच ईरान की एंट्री,जानें भारत के लिए क्यों अहम

देश की राजधानी दिल्ली में इस साल गर्मी ने जमकर कहर बरपाया। तापमान रिकॉर्ड 49.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। जलवायु परिवर्तन ने दिल्ली में लंबे समय तक गर्म मौसम की संभावना 30 गुना अधिक बढ़ा दी है
पांच बार लू चली और पारा 49.2 डिग्री तक पहुंचा, रिकॉर्ड गर्मी से दिल्ली की आधी आबादी पर खतरा बढ़ा, WMD की रिपोर्ट से हुआ खुलासा

हिंदू सेना का कहना है कि बाबर रोड मुगल शासक की क्रूरता की याद दिलाता है। भगवान राम के बारे में दुनिया को महर्षि वाल्मीकि ने बताया, इसलिए इस सड़क का नाम उनके नाम पर होना चाहिए। 
भगवान वाल्मीकि मार्ग करें बाबर रोड का नाम, हिंदू सेना ने NDMC को लिखी चिट्ठी

बीजेपी के पूर्व राज्यसभा सांसद और सीनियर नेता सुब्रमण्यम स्वामी को दिल्ली हाईकोर्ट ने सरकारी बंगला खाली करने का आदेश दिया है। वे सुरक्षा कारणों का हवाला देकर आवास पुन: आवंटित करने की मांग कर रहे थे।
सुब्रमण्यम स्वामी को 6 हफ्तों में खाली करना होगा सरकारी बंगला, दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया आदेश

भारतीय सेना के स्टेटमेंट में भारतीय सेना ने स्पष्ट किया है कि पंजाब में अग्निवीर बनने के लिए अग्निपथ भर्ती रैली निश्चित समय सारणी से आगे बढ़ रही है और इन रैलियों के लिए प्रदेश सरकार का पूरा सहयोग प्राप्त हो रहा है।
पंजाब में अग्निपथ रैली विवाद पर मुख्यमंत्री के ट्वीट के बाद सेना ने जारी किया स्टेटमेंट 

भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) जल्द दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन सकते हैं। वह दूसरे नंबर के अमीर आदमी अमेजन (Amazon) के मालिक जेफ बेजोस के करीब पहुंच गए हैं। 
गौतम अडानी जल्द बन सकते हैं दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी, अमेजन के मालिक जेफ बेजोस को ऐसे देंगे मात

बेगूसराय की इस घटना से लोग दशहत में हैं और डरे हुए हैं। अपराधियों में कानून का डर नहीं है। वे बेखौफ हैं। गोलीबारी करते हुए दोनों अपराधी समस्तीपुर की तरफ से पटना की तरफ निकल गए। इस रास्ते पर कई पुलिस चौकी और थाने हैं।
बेगूसराय फायरिंग, चाय लेने जा रहे और आइसक्रीम बेच रहे शख्स को मारी गोली, सुनें पीड़ितों ने क्या कहा

मस्कट से कोच्चि आ रही प्लेन में आग लगने की खबर है। यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। मिली जानकारी के अनुसार मस्कट से भारत आने के लिए विमान उड़ान भरने की तैयारी कर रहा था। तभी एक अन्य विमान ने उसमें से धुआं निकलते हुए देखा। 
एयर इंडिया की फ्लाइट में लगी आग, मस्कट से कोच्चि आ रही थी प्लेन

अहमदाबाद में बड़ा हादसा, निर्माणाधीन इमारत की लिफ्ट गिरी, 8 लोगों मौत

गुजरात के अहमदाबाद में बुधवार को एक बड़ा हादसा हुआ। यहां एक निर्माणाधीन इमारत की लिफ्ट गिरने से आठ लोगों की मौत हो गई। यह घटना जब हुई उस समय लिफ्ट में आठ लोग सवार थे। घायल एक व्यक्ति को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया। निर्माणाधीन इमारत की यह लिफ्ट टूटकर कैसे गिरी? अभी इसके बारे में पूरी जानकारी सामने नहीं आई है। 

बिहार में लौट आया जंगलराज? 40 KM तक 40 मिनट तक फायरिंग, थानों से होते हुए गुजरे बेखौफ शूटर्स

बेगूसराय में मंगलवार को एनएच-28 पर बाइक सवार दो बदमाशों ने करीब 40 मिनट तक दिनदहाड़े गोलियां बरसाईं। एनएच पर दोनों शूटर करीब 40 किलोमीटर तक फायरिंग करते रहे लेकिन पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश नहीं की। इस दौरान दोनों बदमाशों ने 10 लोगों पर गोलीबारी की जिनमें से एक शख्स की मौत हो गई। इस घटना ने बिहार में पुलिस तंत्र की पोल खोल दी है। घटना हुए 20 घंटे बीत गए हैं लेकिन पुलिस के हाथ अभी भी खाली हैं। इस घटना के बाद नीतीश सरकार भारतीय जनता पार्टी के निशाने पर आ गई है। इस बीच, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्य सचिव एवं डीजीपी के साथ बैठक की है और इस मामले में सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

भाजपा की नई टीम ममता पर पड़ेगी भारी ! पहले शो में दिखाया दम

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी से मिली हार के बाद मायूस और उथल-पुथल से भरी भाजपा में मंगलवार को नया उत्साह दिखा है। भाजपा ने ममता सरकार पर भ्रष्टाचार के लगे आरोपो के खिलाफ मार्च बुलाया था। इस मार्च में कई जगह हिंसक झड़पें हुईं और भाजपा के कार्यकर्ताओं पर लाठी चार्ज भी कुछ जगहों पर हुए। पार्टी ने करीब एक साल बाद ममता बनर्जी सरकार के खिलाफ कोई इस तरह का बड़ा प्रदर्शन किया है। संकेत साफ है कि भाजपा अब 2024 के लोक सभा चुनावों की ओर देख रही है। और उसे शिक्षक भर्ती घोटाले के रूप में बड़ी संजीवनी मिल गई है। अहम बात यह है कि भाजपा ने महज 5 दिन पहले (9 सितंबर) को ही बंगाल में नई टीम का गठन किया है। और उसने अपना पहला शो दिखा दिया है। नई टीम में भाजपा ने कई ऐसे समीकरण साधने की कोशिश की है, जो आने वाले दिनों तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं।

कुर्सी के लालच में न जाने कितने घरों के चिराग़ बुझेंगे, नीतीश कुमार पर गिरिराज सिंह ने कसा तंज

मंगलवार का दिन बेगूसराय के 10 परिवारों के लिए अमंगलकारी साबित हुआ। बाइक सवार दो बदमाशों ने करीब 30 किमी के सफर में जो लोग भी रास्ते में मिले उनको गोली मार दी। इस घटना में चंदन कुमार नाम के एक पीड़ित की मौत हो गई जबकि 9 लोगों का इलाज चल रहा है। इस घटना के करीब 20 घंटे के बाद कुछ पुलिस वालों पर कार्रवाई हुई है। लेकिन बदमाश अभी पुलिस के रडार से बाहर हैं। इन सबके बीच केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने मृतक चंदन कुमार को उनके गांव जाकर कंधा दिया और नीतीश कुमार सरकार पर निशाना साधा।

ईडी की 'ड्रिलिंग' से क्यों घबराते हैं लोग, जानें घंटों की पूछताछ में क्या होता है

आज के समय में ईडी की चर्चा हर ओर है। ईडी मतलब प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate)। ईडी एक कानून प्रवर्तन एजेंसी और आर्थिक खुफिया एजेंसी है। जो भारत में आर्थिक कानूनों को लागू करने और इससे संबंधित अपराधों को पकडने के लिए बनाई गई है।आज की तरीख में ईडी कई हाईप्रोफइल मामलों की जांच कर रही है। हाल ये है कि ईडी का नाम सुनते ही आरोपियों के पसीने छुट जाते हैं। कहा जाता है कि ईडी अरोपियों के इर्द-गिर्द ऐसी जाल बुनती है, कि आरोपी उसमें फंस के रह जाते हैं और सच्चाई उगल देते हैं। तो आइए जानते हैं कि ईडी किस तरह से पूछताछ करती है?

नीतीश-तेजस्वी राज की 5 आपराधिक घटनाएं, जिससे कानून व्यवस्था पर उठे सवाल

बिहार में गत 10 अगस्त को महागठबंधन की सरकार बनने के बाद आशंका जताई जाने लगी कि राज्य में एक बार फिर 'जंगलराज' की वापसी हो जाएगी। हाल के दिनों में राज्य में अपराध की घटनाएं जिस तरह से हो रही हैं उसे देखते हुए यह आशंका सही साबित हो रही है। अपराधियों में कानून-व्यवस्था का डर नहीं है। वे हर रोज अपराध की नई पटकथा लिख रहे हैं। वे खुलेआम लोगों की हत्या कर कानून-व्यवस्था को चुनौती दे रहे हैं। नीतीश राज में अपराधी बेलगाम हैं। हाल के दिनों में राजधानी पटना सहित राज्य में अपराध की कई घटनाएं हुई हैं जिन्होंने सीएम नीतीश कुमार के सुशासन के दावे की पोल पूरी तरह से खोल दी है। यहां हम 10 अगस्त के बाद राज्य में अपराध की बड़ी घटनाओं का जिक्र करेंगे।

मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने जारी की टी20 विश्व कप 2022 के लिए अपनी जर्सी, जानिए क्या है खासियत?

डिफेंडिंग चैंपियन और मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने आगामी टी20 विश्व कप के लिए अपनी टीम की जर्सी का अनावरण कर दिया है। सबसे पहले विश्व कप के लिए टीम का ऐलान करने वाले ऑस्ट्रेलिया ने विश्व कप की जर्सी के अनावरण के मामले में में भी अन्य सभी टीमों से आगे निकल गई है। ऑस्ट्रेलियाई टीम इस बार विश्व कप में स्वदेशी थीम वाली किट पहनकर खिताब बचाने उतरेगी। पहली बार ऑस्ट्रेलियाई टीम अपनी वैश्विक स्पर्धा की जर्सी में देश के मूल निवासियों के प्रतिनिधित्व को सांकेतिक रूप से जगह दी है।

इधर 'भारत जोड़' रहे राहुल, उधर टूट रही कांग्रेस, 11 में 8 विधायक BJP में होंगे शामिल!

एक तरफ राहुल गांधी पार्टी को मजबूत करने के लिए भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) निकाल रहे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ गोवा में कांग्रेस को एक बार फिर से बड़ा झटका लगने वाला है। जिसकी आशंका पिछले दो महीने से जताई जा रही थी, अब वो सच होती दिख रही है। बीजेपा के प्रदेश अध्यक्ष सदानंद शेट तनवड़े ने दावा कि है कि जल्द ही कांग्रेस के आठ विधायक बीजेपी में शामिल हो जाएंगे।

'मदरसों का सर्वे करने आएं तो चप्पल से करें स्वागत', मौलाना रशीदी के बयान पर पूर्व मंत्री बोले-कार्रवाई होगी

उत्तर प्रदेश में निजी मदरसों के सर्वे कराए जाने के राज्य सरकार के फैसले पर मौलाना साजिश रशीदी ने विवादित बयान दिया है। रशीदी ऑल इंडिया इमाम एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं। रशीदी ने कहा है कि सरकार निजी मदरसों का सर्वे कराने की बात कह रही है। मौलाना ने कहा कि वह मदरसों से अपील करते हैं कि नोटिस लेकर आने वाले सर्वे टीम का वे स्वागत 'चप्पल-जूते' से करें। वे सर्वे टीम को 2009 का कानून भी दिखाएं। मौलाना के इस बयान पर यूपी सरकार के पूर्व मंत्री मोहसिन रजा ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है।

महाराष्ट्र के सांगली में साधुओं पर सितम, पुलिस कार्रवाई में 6 गिरफ्तार

महाराष्ट्र (maharashtra) के सांगली (sangli) में गांववालों ने चार साधुओं की इसलिए पिटाई कर दी क्योंकि उन पर बच्चा चोर होने का शक था. यूपी के रहने वाले चारों साधु एक कार में कर्नाटक के बीजापुर से पंढरपुर के मंदिर की ओर जा रहे थे. वे सोमवार को उसी गांव के एक मंदिर में रुके हुए थे.महाराष्ट्र के सांगली जिले में बच्चा चोर होने के संदेह में भीड़ ने चार साधुओं पर कथित रूप से हमला कर दिया। घटना जाट तहसील के लवंगा गांव में उस समय हुई, जब उत्तर प्रदेश के रहने वाले चार लोग एक कार में कर्नाटक के बीजापुर से पंढरपुर शहर की ओर जा रहे थे।

Vaishno Devi जाने वालों को IRCTC की सौगात, लॉन्च की यह स्पेशल ट्रेन

नवरात्रि (Navratri) में इस बार अगर आप वैष्णो देवी (Vaishno Devi) जाने के बारे में सोच रहे हैं या प्लान बना रहे हैं, तब आपके लिए अच्छी खबर है। दरअसल, आईआरसीटीसी (IRCTC) ने इस पवित्र धाम के लिए नई रेक वाली स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन लॉन्च करने से जुड़ी घोषणा की है।

250 डकैती, 70 हत्‍या चंबल के बीहड़ का यह पूर्व डकैत अब बना 'चीता मित्र'

पान सिंह तोमर की कहानी तो आप सभी ने सुनी और देखी होगी। आज हम ऐसे ही एक दस्यु (डकैत) की कहानी बता रहे हैं। करीब एक दशक तक चंबल में भय व दहशत का पर्याप्‍त बन चुके रमेश सिंह सिकरवार की। 70 और 80 के दशक के बीच बीहड़ों में राज करने वाले 72 वर्षीय रमेश सिंह सिकरवार पर 250 से ज्‍यादा डकैती और 70 से ज्‍यादा हत्‍या का मामला दर्ज है। हालांकि 1984 में आत्मसमर्पण के बाद यह पूर्व डकैत लगातार समाज सेवा में जुड़ा है और अब यह एक "चीता मित्र" बन चुके हैं। रमेश सिंह सिकरवार अब अफ्रीका से आए चीतों के प्रति स्‍थानीय निवासियों को जागरूक करने के लिए उन गांवों की यात्रा कर रहे हैं, जहां पर कभी एक डकैत के रूप में उनका शासन चलता था।

तो क्या यह है पाकिस्तान को अमेरिकी मदद देने के पीछे की वजह

जो बाइडेन सरकार ने पाकिस्तान को एफ-16 कार्यक्रम को और आगे बढ़ाने में मदद देने का फैसला किया है। इसके लिए 450 मिलियन डॉलर की सहायता देगा। लेकिन सवाल यह है कि क्या यह पाकिस्तान को यूक्रेन को हथियार मुहैया कराने का इनाम है। क्या इसकी वजह से पाकिस्तान जो अब तक ग्रे लिस्ट में वो उससे बाहर आ जाएगा। आखिर भारत को चिंतित होने की वजह क्या है। अमेरिकी सरकार के फैसले से भारत सरकार खुश नहीं है। भारत सरकार ने स्पष्ट तौर पर अमेरिका से नाराजगी भी जताई है। जो बाइडेन प्रशासन से भारत का सवाल था इस बात की क्या गारंटी है कि एफ-16 का इस्तेमाल भारत के खिलाफ नहीं होगा। भारत का तर्क था कि ऑपरेशन बालाकोट के बाद पाकिस्तान ने किस तरह से एफ-16 का इस्तेमाल किया था।

पश्चिम बंगाल BJP में 'जान' फूंकने को जुटे नए प्रभारीः मौजूदगी को मजबूती दे ममता सरकार पर प्रेशर बढ़ाने का है प्लान!

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में मंगलवार (13 सितंबर, 2022) को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ तृणमूल सरकार (टीएमसी) सरकार के खिलाफ विरोध मार्च निकाला। इसे बीजेपी के अपनी सियासी रणनीति को फिर से व्यवस्थित करने के पहले कदम के तौर पर देखा जा रहा है, जिससे ठीक कुछ रोज पहले दल ने राष्ट्रीय महासचिव सुनील बंसल और बिहार के पूर्व मंत्री मंगल पांडे की प्रभारियों के तौर पर नियुक्ति की थी।

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में भीषण हादसा, खाई में गिरी बस, 11 की मौत

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में भीषण हादसे में 11 की मौत हो गई है और 25 घायल हैं। मंडी तहसीलदार शहजाद लतीफ के मुताबिक सवजियान इलाके में मिनी बस का हादसा हो गया. सेना का बचाव अभियान जारी है। कई घायलों को मंडी के अस्पताल में भर्ती कराया गया। इस बीच जम्मू कश्मीर सरकार ने पीड़ित परिवारों को पांच लाख रुपए मुआवजे का ऐलान किया है। प्रशासन का कहना है कि हादसे की जांच से पहले राहत और बचाव कार्य पर जोर है। खाई में जो लोग फंसे हुये हैं उन्हें बाहर निकाल लिया गया है और अस्पताल पहुंचाया जा रहा है।

हाजीपुर नाबालिग रेप केस: बिहार की आबादी 12 करोड़ एकाध मामले तो आएंगे, जीतन राम मांझी का विवादित बयान

बिहार में हाल ही में हाजीपुर जिले में एक नाबालिग से रेप का केस सामने आया है। इसे लेकर विपक्ष नीतीश कुमार सरकार पर हमलावर है। लेकिन इन सबके बीच पूर्व सीएम जीतन राम मांझी ने नीतीश सरकार का बचाव करते हुए विवादित बयान दे डाला। उन्होंने कहा कि अब बिहार की जनसंख्या आधा करोड़ या एक करोड़ तो है नहीं। कुल 12 करोड़ की आबादी है। इस तरह की एकाध घटनाएं आई होंगी। उन्होंने कहा कि जरूरी यह है कि जब इस तरह की घटना होती है तो देखना होगा कि सरकार क्या एक्शन करती हैं। अभी गया में इस तरह का केस सामने आया और उसका राजफाश किया जा चुका है।

SCO Summit के मंच पर 3 साल बाद PM मोदी रखेंगे कदमः पुतिन से मिलेंगे! शहबाज शरीफ-शी जिंगपिंग से भी हो सकता है सामना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन (SCO Summit) में पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) के पीएम शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) से भेंट हो सकती है। भारतीय पीएम इस दौरान दौरान चीनी (China) राष्ट्रपति शी जिंगपिंग (Xi Jinping) और रूसी (Russia) राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से भी मिल सकते हैं।

राहुल गांधी की तरह व्यक्तिगत आरोप नहीं लगाए, गुलाम नबी आजाद के बयान को कांग्रेस ने बताया मौसमी बदलाव

वो कभी साथ थे। लेकिन अब अलग हैं। सियासत का तो यही दस्तूर है जब तक साथ अच्छी बात, जब अलग हुए तो कड़वी और चुभने वाली बात। कांग्रेस के नेता रहे गुलाम नबी आजाद कुछ दिनों में अलग राजनीतिक दल का ऐलान करने वाले हैं। उससे पहले उनके निशाने पर यदि कोई दल है तो वो कांग्रेस है। राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि वो उनकी तरह किसी पर व्यक्तिगत टीकाटिप्पणी नहीं करते हैं। जब वो सदन में सात साल तक नेता प्रतिपक्ष की भूमिका में थे तो मोदी सरकार की नीतियों का विरोध करने से नहीं चूके। लेकिन कांग्रेस का कहना है कि मौसमी बदलाव हो चुका है।

Twitter शेयरहोल्डर्स से Elon Musk की 44 बिलियन डॉलर की 'डील' को ग्रीन सिग्नल, समझिए- क्या हैं इस मंजूरी के मायने

ट्विटर (Twitter) शेयरहोल्डर्स ने मंगलवार (13 सितंबर, 2022) को टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क ( Elon Musk) की 44 अरब डॉलर की अधिग्रहण बोली को मंजूरी देने के लिए वोट किया। यह वोट तब आया, जब मस्क की अहम टीम डील से बाहर निकलने के लिए अदालती लड़ाई में है। 'द वर्ज' की रिपोर्ट में बताया गया कि ट्विटर ने इस बात की पुष्टि की कि शुरुआती गणना से पता चलता है कि सौदे को मंजूरी देने के लिए उसके पास पर्याप्त वोट हैं।

Senior Citizens को सहूलियतः रिटायरमेंट पर NPS रकम से Pension खरीदने पर नहीं पड़ेगी अब इस चीज की जरूरत

भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (Insurance Regulatory and Development Authority: IRDA) ने सेवानिवृत्ति के समय एनपीएस (National Pension Scheme) राशि से पेंशन (Pension) खरीदने के लिए एक अलग फॉर्म (Seprate Form) जमा करने की जरूरत को खत्म कर दिया है।मंगलवार (13 सितंबर, 2022) को इरडा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस कदम का मकसद बीमा उद्योग में कारोबार को आसान बनाने के साथ पॉलिसीधारकों के हितों की रक्षा करना भी है। नियामक की ओर से जारी एक परिपत्र में कहा गया, ''इसी दिशा में सीनियर सिटिजन्स (वरिष्ठ नागरिकों) के जीवन को आसान बनाने के लिए हमने एनपीएस की इनकम से तत्काल पेंशन उत्पादों को लेने के लिए अलग से फॉर्म जमा करने की जरूरत में ढील दी है।''

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।