लाइव टीवी

आज की ताजा खबर, 15 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Apr 16, 2021 | 00:03 IST

आज की ताजा खबर, 15 अप्रैल 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें , गुरुवार, 15 अप्रैल की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Loading ...
ताजा खबर, 15 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार।

नई दिल्ली : देश में कोरोना महामारी ने अब तक के अपने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। महाराष्ट्र के बाद उत्तर प्रदेश और दिल्ली की स्थिति चिंता में डालने वाली है। उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत आज पहले चरण की वोटिंग हो रही है। बंगाल में पांचवें चरण के चुनाव के लिए चुनाव प्रचार जोरों पर है। फ्रांस ने अपने यहां विवादित मुस्लिम विधेयक को पारित कर दिया है जिसका देश में विरोध हो रहा है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

Delhi's government schools Updates: दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे कोरोना मामलों को देखते हुए  9वीं और 11वीं कक्षाओं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं।
दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 9वीं,11वीं की परीक्षाएं कैंसिल, कोरोना के चलते लिया फैसला

 सीएम योगी ने हाल ही में मेडिकल कॉलेजों और चिकित्सा महाविद्यालयों में आक्सीजन की किल्लत न होने पाए, इसलिए आक्सीजन प्लांट की स्थापना को लेकर जोर दिया था। 
Corona UP:यूपी में कोरोना मरीजों को भर्ती में कोताही पर अस्पतालों पर दर्ज होगा केस, सीएम योगी के सख्त निर्देश

सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने कहा- भारत उत्तरी सीमाओं पर मजबूती से खड़ा रहा है। भारत ने साबित कर दिया कि वह सीमाओं की रक्षा के लिए नहीं झुकेगा।
चीन के साथ गतिरोध पर जनरल रावत की दो-टूक कहा- "भारत किसी भी दबाव के आगे नहीं झुकेगा"

राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए वीकेंड में कर्फ्यू लगाने समेत कई पाबंदियों का गुरुवार को ऐलान किया।
दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू : क्या करें क्या न करें

ममता बनर्जी ने कहा कि कोरोना को देखते हुए तीन चरणों के चुनाव एक साथ कराए जाने चाहिए, चुनाव आयोग से एक साथ चुनाव कराने के लिए अपील करती हूं।
West Bengal: ममता बोलीं- 'कोरोना को देखते हुए एक साथ हो बाकी सभी चरणों का चुनाव'

कोरोना वायरस (कोविड 19) के बढ़ते मामले को देखते हुए भारत सरकार ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातकोत्तर परीक्षा (National Eligibility cum Entrance Test-Postgraduate exam) को स्थगित करने का फैसला लिया है। 
NEET PG Exam 2021 : नीट पीजी परीक्षा स्थगित, बाद में घोषित होगी अगली तारीख

दिल्ली हाई कोर्ट ने गुरुवार को निजामुद्दीन मरकज मस्जिद में रमजान के दौरान 50 लोगों को नमाज अदा करने की इजाजत दे दी।
दिल्ली हाई कोर्ट ने दी इजाजत, 'निजामुद्दीन मरकज में रमजान के दौरान 50 लोग पढ़ सकते हैं नमाज' 

Film makers letter to CM Uddhav Thackeray: फिल्म निर्माताओं और इससे जुड़े कई निकायों ने मिलकर सीएम उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर 15 दिन के कर्फ्यू के दौरान कुछ छूट दिए जाने की मांग की है।
फिल्म निर्माताओं का सीएम उद्धव ठाकरे को पत्र, 15 दिन कर्फ्यू में पोस्ट प्रोडक्शन सहित इन कामों की मांगी छूट

बिहार में कोरोना संक्रमण को लेकर आरजेडी प्रमुख और विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने नीतीश सरकार पर हमला बोला है। 
Bihar Corona :बिहार में कोरोना के हालात भयावह!, तेजस्‍वी का दावा- स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने आर्मी से मांगे डॉक्टर

Haryana Board Exam 10th & 12th Exam Date:कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए  हरियाणा बोर्ड ने 10वीं के एग्जाम रद्द करने और 12वीं के एग्जाम को स्थगित करने का फैसला लिया । 
Haryana Board:हरियाणा में कोरोना के चलते 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द, 12वीं की हुईं स्थगित

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते रफ्तार को देखते हुए राज्य सरकार ने गुरुवार को आठ जिलों में नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा की। ऐसे जिले जहां एक्टिव केस की संख्या 2000 से ज्यादा है, उन जिलों में नाइट कर्फ्यू लगाया जाएगा।
कोरोना से जंग: योगी सरकार का बड़ा कदम, आठ जिलों में लगाया नाइट कर्फ्यू  

कोरोना के बढ़ते खतरे से देश की राजधानी दिल्ली को बचाने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को बड़ा फैसला किया। दिल्ली में वीकेंड पर (शनिवार, रविवार) कर्फ्यू लागू होगा।
Corona Crisis : दिल्ली में वीकेंड पर कर्फ्यू लागू, केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला

देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण से हालात बेकाबू हो उठे हैं। रोजाना रिकॉर्ड संख्‍या में लोगों की मौत हो रही है। लोगों को अस्‍पतालों में बेड नहीं मिल रहे हैं तो श्‍मशान और कब्रिस्‍तान भी अंत्‍येष्टि के लिए जगह कम पड़ती जा रही है।
'उम्र हो जाती है तो मरना भी पड़ता है', कोरोना से मौतों के बीच मंत्री का ये कैसा बयान

क्या आपने कभी ऐसा सुना है कि कोई शख्स अपनी छुट्टी के लिए कई बार शादी कर सकता है? यकीनन नहीं सुना होगा। हालांकि कई बार ऐसे मामले भी सामने आए हैं जहां लोग ऑफिस से छुट्टी लेने के लिए कई बार अपने परिवार के जिंदा सदस्य को ही मृत बता देते हैं।
ऑफिस से छुट्टी लेने के लिए शख्स ने चार बार की एक ही लड़की से शादी और तीन बार दिया तलाक

झारखंड के कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी ने बुधवार को देवघर के प्रसिद्ध बैद्यनाथ धाम मंदिर में पूजा-अर्चना की। इस मंदिर को भगवान शिव का सबसे पवित्र निवास माना जाता है।
कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी ने बैद्यनाथ धाम में की पूजा- अर्चना, भाजपा ने की गिरफ्तारी की मांग

हाल के दिनों में चीन और ताइवान के रिश्ते में तल्खी देखने को मिली है। चीन के सैन्य प्रदर्शन और उसके आक्रामक तेवरों से इस बात की अटकलें लगनी शुरू हुई हैं कि आने वाले समय में वह इस द्विपीय देश पर हमला कर सकता है।
क्या ताइवान पर हमले की तैयारी में है चीन, खतरे पर अलर्ट अमेरिका-जापान जारी करेंगे संयुक्त बयान    

देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण की बेकाबू रफ्तार के बीच रिकॉर्ड संख्‍या में मौतें दर्ज की जा रही हैं। राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में भी हालात बेकाबू होते जा रहे हैं।
कोरोना का गहराता संकट, रिकॉर्ड मौतों के बीच श्‍मशान, कब्रिस्‍तान में कम पड़ी जमीन

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,00,739 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,40,74,564 हुई। 1,038 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,73,123 हो गई है।

Covid surge in India : कोरोना का कहर, 24 घंटों में पहली बार 2 लाख से अधिक केस, रोज बन रहा नया रिकॉर्ड

श्री कृष्ण जन्मभूमि केस में नया घटनाक्रम हुआ है। दरअसल, मथुरा कोर्ट में दायर एक अर्जी में आगरा स्थित जहांआरा मस्जिद की रेडियोलॉजी सर्वे कराने की मांग की गई है।

'आगरा के जहांआरा मस्जिद के नीचे दबी हैं कृष्ण मंदिर की मूर्तियां', रेडियोलॉजी टेस्ट कराने की मांग

राजस्थान के जोधपुर से एक ऐसा मामला सामने आया है जहां एक नवविवाहित शख्स को शादी के 9 दिन बाद पत्नी की ऐसी सच्चाई पता चली कि वह सीधे थाने पहुंच गया है।

पत्नी की यह इंस्टाग्राम चैट पढ़कर पति के पैरों तले खिसकी जमीन, शादी के 9 दिन बाद ही पहुंचा कोर्ट

राजधानी लखनऊ में कोरोना वायरस के संक्रमण पर रोक लगाने के लिए प्रशासन ने कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। अमीनाबाद मार्केट 15 अप्रैल से 21 अप्रैल तक के लिए बंद किया गया है।

लखनऊ के बाजारों पर कोरोना की मार, अमीनाबाद 21 अप्रैल तो हजरतगंज में 18 तक नहीं दिखेगी रौनक   

विश्व भर में रमजान का पवित्र महीना चल रहा है। रमजान को रमादान और माह-ए-रमजान भी कहा जाता है लेकिन इसी महीने में फ्रांस की सरकार ने एक ऐसा कदम उठाया है जिससे मुस्लिमों में नाराजगगी बढ़ गई है। 

रमजान की महीने में फ्रांस ने उठाया ऐसा सख्त कदम,  मुसलमान हुए खफा

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2021 का सातवां मैच राजस्‍थान रॉयल्‍स (Rajasthan Royals) और दिल्‍ली कैपिटल्‍स (Delhi Capitals) के बीच खेला जाएगा। इस मैच में टीम इंडिया के दो दमदार विकेटकीपरों रिषभ पंत और संजू सैमसन के बीच जंग होगी।

IPL 2021, RR vs DC, Live Streaming: कब और कहां देखें राजस्‍थान रॉयल्‍स और दिल्‍ली कैपिटल्‍स की भिड़ंत

15 अप्रैल को बंगाली नव वर्ष मनाया जाता है और इस बार यह बंगाली नव वर्ष 1428 है। खास तौर पर पश्चिम बंगाल में यह पर्व धूमधाम से मनाया जाता है। अप्रैल महीने की 15 तारीख को मनाए जाने वाले इस त्योहार को पोइला बैसाख या नोबो बोर्शो याना नया साल भी कहा जाता है।

Happy Bengali New Year Wishes 2021: हिंदी में अपनों को दें बंगाली नव वर्ष की शुभकामनाएं

कोरोना वायरस के कहर के बीच उत्तर प्रदेश में आज पंचायत चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान होना है। आज 18 जिलों में बैलेट पेपर से मतदान होगा। मतदान सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगा। 

UP Panchayat Election 2021: पंचायत चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश के 18 जिलों में आज मतदान, जानें जरूरी बातें

सिख धर्म के अनुयायियों के लिए 15 अप्रैल के दिन का खास महत्व है। सिख पंथ की नींव रखने वाले और प्रथम गुरू बाबा नानक का जन्म इसी दिन हुआ। 15 अप्रैल 1469 को तलवंडी राय भोइ की (अब पाकिस्तान में), जिसे अब ननकाना साहिब कहा जाता है।

आज का इतिहास: सिख धर्म के अनुयायियों के लिए खास दिन, आज ही हुआ था गुरू नानक का जन्म

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।