लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 17 जुलाई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jul 18, 2022 | 00:02 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 17 जुलाई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 17 जुलाई (रविवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Loading ...
Aaj Ki Taza Khabar, 17 जुलाई की बड़ी खबरें

Aaj ki Taza Khabar: भारत ने तीसरे वनडे में इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर सीरीज 2-1 से जीती। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जगदीप धनखड़ का राज्यपाल पद से इस्तीफा स्वीकार किया, मणिपुर के राज्यपाल को मिला पश्चिम बंगाल के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार। उपराष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष ने मार्गरेट अल्वा को बनाया उम्मीदवार। नेपाल के पूर्व पीएम और कम्युनिस्ट नेता प्रचंड से मिले भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा। भारत ने आज 200 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य पूरा किया। देश में पिछले 24 घंटों में सामने आए कोरोना के 20,528 नए मामले, 49 लोगों की हुई मौत। झारखंड के कोडरमा में नाव पलटने से एक ही परिवार के 8 लोगों की डूबने से हुई मौत। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

उत्तराखंड के हरिद्वार जिले के डीएम ने जिले के सभी स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों में छह दिन की छुट्टी घोषित की है। कांवड़ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या और आंदोलन के लिए सड़कें बंद होने की संभावना के मद्देनजर जारी आदेश में कहा गया है कि जिले में स्कूल 20 जुलाई से 26 जुलाई तक बंद रहेंगे। 

Kanwar Yatra 2022: हरिद्वार जिले में 20 से 26 जुलाई तक बंद रहेंगे सभी स्कूल, कांवड़ यात्रा को लेकर डीएम ने लिया फैसला

ऋषभ पंत ने रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में खेले गए सीरीज के तीसरे और निर्णायक वनडे में धमाकेदार शतक जड़कर टीम इंडिया की मैच और सीरीज जीत में अहम भूमिका अदा की। पंत ने 106 गेंद में अपने वनडे करियर का पहला शतक 10 चौकों और 2 छक्कों की मदद से पूरा किया। अंत में पंत 113 गेंद में 125 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने अपनी आतिशी मैच जिताऊ पारी के दौरान 16 चौके और 2 छक्के जड़े। उन्हें इस मैच जिताऊ पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

ऋषभ पंत के बल्ले के तूफान में उड़े अंग्रेज, जड़ा वनडे करियर का पहला करिश्माई सैकड़ा

सोमवार (18 जुलाई) को देश 15वां राष्ट्रपति चुनने जा रहा है। सोमवार को प्रेसिडेंट इलेक्शन है और इसमें सांसद और विधायक वोटिंग करेंगे। एनडीए की ओर से जहां द्रौपदी मुर्मू तो वहीं विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार के तौर पर यशवंत सिन्हा राष्ट्रपति बनने की रेस में हैं। खास बात ये है कि सोमवार से ही संसद का मानसून सत्र भी शुरू हो रहा है।

Presidential Election 2022: कौन संभालेगा भारत के राष्ट्रपति की कुर्सी? द्रौपदी मुर्मू या यशवंत सिन्हा, वोटिंग सोमवार को

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेले सीरीज के तीसरे और निर्णायक मुकाबले में गेंद और बल्ले दोनों से धमाल मचाया। पहले गेंदबाजी करते हुए हार्दिक ने 7 ओवर में 24 रन देकर 4 विकेट चटकाए। इसके बाद जीत के लिए 260 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 43 गेंद में अर्धशतक भी जड़ दिया। इसके साथ ही हार्दिक के नाम एक अनोखी उपलब्धि दर्ज हो गई।

तीनों फॉर्मेट में ये डबल धमाल करने वाले पहले भारतीय बने हार्दिक पांड्या 

श्रीलंका में चल रहे आर्थिक संकट के कारण लंका प्रीमियर लीग (एलपीएल) को रविवार को अनिश्चितकाल के लिये स्थगित कर दिया। इस टी20 लीग का आयोजन एक से 21 अगस्त तक कराया जाना था। श्रीलंका इस समय भारी वित्तीय संकट और अशांति से जूझ रहा है। देश में हालात और खराब हो गये जब राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे देश छोड़कर भाग गये।

आर्थिक संकट की वजह से स्थगित हुई लंका प्रीमियर लीग-2022

ये वो उफान है, जो हर साल देश को बर्बाद करता है। बहती बर्बादी देश को हर साल ऐसा दर्द देकर जाती है, जिससे उबरने में साल लग जाते हैं, पर अफसोस कि साल भर बाद वो फिर लौट आती है। देश में हर साल करीब 40 मिलियन हेक्टेयर इलाके में सैलाब आता है। पानी का प्रहार हर साल करीब 3 करोड़ जिंदगी पर पड़ता है। बारिश, बाढ़ और लैंडस्लाइड से  हर साल औसतन 1 हजार 685 लोगों की बेवक्त जान जाती है। ये आंकड़ा दुनिया में बाढ़ और बारिश से होने वाली मौतों में सबसे बड़ा है। भारत में सैलाब से हर साल जितनी मौतें होती हैं, वो दुनिया में होने वाली मौतों का 20% है। सिर्फ इंसान ही नहीं हर साल करीब सवा लाख पशुओं की जान चली जाती है। 12 लाख से ज्यादा घर तबाह हो जाते हैं। ठीक वैसे ही जैसे इस बार हो रहा है। जो मंजर गुजरात में है, वो भयभीत करने वाला है। बाढ़ से हर साल देश का करीब 21.2 हजार करोड़ रुपए का नुकसान होता है।

Flood Tragedy: आधे हिंदुस्तान में आफत का उफान, मझधार में क्यों फंसी लाखों जान?

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक और दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष अमानतुल्लाह खान के विरुद्ध 2016 में दर्ज 'अवैध' नियुक्तियों के मामले में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को उनके खिलाफ मुकदमा चलाने की अनुमति दे दी है। आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी। 

अवैध नियुक्तियों का मामला: AAP विधायक अमानतुल्लाह खान के खिलाफ होगी CBI जांच, दिल्ली के LG ने दी मंजूरी

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने रविवार को 1989 के अपहरण मामले में यासीन मलिक को छोड़कर किसी की पहचान करने में नाकाम रहने के लिए अपनी बहन रुबैया का बचाव किया। साथ ही महबूबा मुफ्ती ने कहा कि 32 साल एक लंबा समय होता है और लोग बहुत कुछ भूल जाते हैं। मीडिया से बात करते हुए महबूबा मुफ्ती ने कहा कि किसी को पहचानने के लिए रुबैया सईद को गवाह के तौर पर बुलाया गया था।

बहन की गवाही पर बोलीं महबूबा मुफ्ती, 'रुबैया सईद के लिए यासीन मलिक को पहचानना था आसान, उसने अपना फर्ज निभाया'

दिल्ली में एक 23 साल के युवक को बहस के दौरान उसके ही एक दोस्त ने कथित तौर पर गोली मार दी। गोली लगने से अभिषेक नाम के युवक की मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि घटना 16 जुलाई और 17 जुलाई की दरम्यानी रात दिल्ली के उत्तर पश्चिमी जिले की है। मृतक शालीमार बाग का रहने वाला था।

Delhi: दिल्ली में मामूली बहस पर युवक की गोली मारकर हत्या, आरोपी दोस्त फरार

पटना के फुलवारी शरीफ में भारत को इस्लामिक स्टेट की साजिश के खुलासे के बाद अब नए नए खुलासे हो रहे हैं। पीएफआई की साजिश का काला चिट्ठा खुलकर सामने आ रहा है। भारत में जिहाद फैलाने की साजिश के तार पाकिस्तान और बांग्लादेश से जुड़ते नजर आ रहे हैं। फुलवारी शरीफ मामले में आरोपी सनाउल्लाह पर बड़ा खुलासा हुआ है। सनाउल्लाह दरभंगा में लोगों को भड़काता था। 15 अगस्त को उसने दरभंगा में PFI का झंडा फहराया और PFI डे मनाया। जगह जगह उसने PFI के पोस्टर लगाए और PFI का प्रचार किया।

आतंकी प्लान की 'पटना फाइल्स' के तार कहां तक, PFI ट्रेनिंग में सनाउल्लाह कैसे भड़काता था लोगों को?

एक दिन पहले रेवड़ी पॉलिटिक्स को लेकर अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ बयानबाजी की थी और आज केजरीवाल ने विदेश यात्रा की मंजूरी नहीं मिलने को लेकर पीएम मोदी को चिट्ठी लिख दी है। दरअसल केजरीवाल स्मार्ट सिटी सम्मेलन में भाग लेने के लिए सिंगापुर जाना चाहते थे लेकिन अभी तक केंद्र से मंजूरी नहीं मिली है। इस पर बीजेपी ने कह दिया है कि पहले केजरीवाल दिल्ली को संभाल लें, उसके बाद जहां जाना है वहां जाएं। देखिए ये EXCLUSIVE रिपोर्ट।

EXCLUSIVE: सीएम केजरीवाल की पीएम मोदी से गुहार, सिंगापुर जाने दो सरकार, कहां अटकी मंजूरी?

चोट से उबरकर टीम इंडिया में वापसी करने वाले ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या का धमाल जारी है। बल्लेबाजी के साथ-साथ वो गेंदबाजी में भी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे में जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में हार्दिक ने गेंदबाजी में मोर्चा संभाला। हार्दिक ने 7 ओवर में 24 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए। इस दौरान उन्होंने तीन ओवर मेडन भी डाले। यह वनडे करियर में उनका अबतक का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है।

हार्दिक पांड्या का धमाल जारी, किया वनडे करियर का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन

मध्य प्रदेश नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण की वोटों की गिनती आज सुबह नौ बजे शुरू हो गई थी जो फिलहाल जारी है। आज ही सभी रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। इस चरण में 44 जिलों के 133 नगरीय निकाय के लिए हुए चुनाव की मतगणना हो रही है, इस चुनाव में रीवा जिले के हनुमना नगर परिषद से पार्षदी का चुनाव हारने के बाद कांग्रेस प्रत्याशी की हार्टअटैक से मौत हो गई है।

MP Nikay Chunav Result 2022: मध्य प्रदेश के रीवा में कांग्रेस प्रत्याशी की हार्ट अटैक से मौत, मात्र 14 वोट से हार गए थे चुनाव 

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रविवार को नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री और नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी सेंटर) के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' से मुलाकात की। जहां उन्होंने भारत और नेपाल के बीच संबंधों को मजबूत और गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की। पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' अपनी बेटी गंगा दहल और दामाद के साथ पहुंचे थे। दोनों नेताओं ने पार्टी-टू-पार्टी सहयोग बढ़ाने के तरीकों के साथ-साथ सदियों पुराने सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के बीच संबंधों पर भी चर्चा की।

नेपाल के पूर्व पीएम और कम्युनिस्ट नेता प्रचंड से मिले भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

राष्ट्रपति का चुनाव 18 जुलाई को होने वाले हैं। चुनाव में एनडीए की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू और विपक्षी दलों के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के बीच मुकाबला होगा। चुनाव से एक दिन पहले यशवंत सिन्हा ने रविवार को पत्र जारी कर कहा कि कल राष्ट्रपति चुनाव से पहले वोट डालने जा रहे सभी सदस्यों से मेरी अपील है कि अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनें और मुझे वोट दें। उनका कहना है कि इस साल राष्ट्रपति चुनाव दो व्यक्तियों के बीच नहीं, बल्कि दो विचारधाराओं के बीच का चुनाव है। केवल एक पक्ष हमारे संविधान में निहित प्रावधानों और मूल्यों की रक्षा करना चाहता है। मैं सभी सांसदों और विधायकों से इस बार संविधान और उनकी अंतरात्मा की आवाज पर वोट करने की अपील करता हूं।

Rashtrapati Chunav 2022: अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनें और मुझे वोट दें, यशवंत सिन्हा ने की अपील

भारत के उपराष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष दलों की उम्मीदवार मार्ग्रेट अल्वा होंगी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने ऐलान किया। शरद पवार ने कहा कि हम ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं। पिछली बार उन्होंने राष्ट्रपति पद के लिए हमारे संयुक्त उम्मीदवार का समर्थन किया था। उन्होंने कहा कि सर्वसम्मति से लिए गए इस निर्णय में 17 दल शामिल हैं। हमारी सामूहिक सोच है कि अल्वा मंगलवार को उपराष्ट्रपति पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल करेंगी। शिवसेना के नेता संजय राउत ने कहा कि इस चुनाव में हम सब साथ हैं। अल्वा कांग्रेस की सीनियर नेता हैं।  राजस्थान की राज्यपाल रह चुकी हैं। उपराष्ट्रपति चुनाव 6 अगस्त को होगा। उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 19 जुलाई है।

मार्ग्रेट अल्वा होंगी उपराष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष की उम्मीदवार, शरद पवार ने किया ऐलान

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के लुलु मॉल (Lulu Mall) प्रबंधन ने गुरुवार को उन अज्ञात नमाजियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी, जिन्होंने मॉल के भीतर नमाज अदा की थी आरोप है कि नमाज पढ़ने वाले लोगों ने ऐसा कर धार्मिक समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा दिया और धार्मिक भावनाएं आहत कीं। वहीं मॉल की ओर से साफ किया गया कि इस घटना में वहां का कोई भी कर्मचारी शामिल नहीं था। साथ ही वे लोग पुलिस की जांच-पड़ताल में पूरा सहयोग करेंगे। इसके बाद  लखनऊ में लुलु मॉल में फिर हंगामा हुआ है। मॉल परिसर में घुसकर कुछ लोग अचानक से हनुमान चालीसा का पाठ करने लगे, जबकि कुछ लोग इस दौरान बाहर बवाल काट रहे थे। पुलिस ने इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।   

Lulu Mall Security: लखनऊ के 'लुलु मॉल' में बढ़ाई गई सिक्योरिटी, आने वाली सभी गाड़ियों की कड़ी चेकिंग जारी-Video 

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के लोकसभा सांसद वरुण गांधी ने महाराष्ट्र के नागपुर से दिल्ली आ रहे युवाओं के साथ कथित टॉर्चर के मुद्दे को उठाया है। उन्होंने एक सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए एक वीडियो साझा किया, जिसमें पुलिस कई लोगों को बस में भर कर ले जा रही थी। आरोप है कि महिला पुलिस ने इस दौरान उनमें से कुछ लोगों के साथ टॉर्चर किया। गांधी ने इस बाबत सवाल उठाया कि हमारे लोकतांत्रिक मूल्य कहां हैं...हम युवाओं संग इतने निष्ठुर कैसे हो सकते हैं?   

लोकतांत्रिक मूल्य कहां हैं...हम युवाओं संग इतने निष्ठुर कैसे हो सकते हैं?- ये VIDEO शेयर कर बोले वरुण गांधी

विपक्षी दलों ने रविवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री और कई राज्यों की राज्यपाल रहीं मार्गरेट अल्वा को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया। ये फैसला एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार के आवास पर हुई बैठक में लिया गया। फैसले की घोषणा करते हुए शरद पवार ने कहा कि 17 विपक्षी दलों ने सर्वसम्मति से मार्गरेट अल्वा के नाम पर फैसला किया है। अब अल्वा का मुकाबला एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ से होगा। 

Margaret Alva: कौन हैं मार्गरेट अल्वा, राजनीति में कब रखा कदम? जानिए सब कुछ

देश के अधिकांश हिस्से इस समय भीषण बाढ़ और बारिश की चपेट में हैं। पूर्व से लेकर पश्चिम और उत्तर तथा दक्षिण तक कई इलाके मानसूनी बारिश से परेशान हैं। जहां बाढ़ आने की वजह से कई इलाके जलमग्न हो गए हैं तो वहीं पहाड़ों पर भारी बारिश के बाद सड़क मार्ग ध्वस्त हो गए हैं तथा कई जगहों पर बादल फटने से आम लोगों की दिक्कतें काफी बढ़ गई हैं। अब बादल फटने की घटना को लेकर तेलांगना के सीएम के चंद्रशेखर राव ने बड़ा बयान देते हुए इसे इंटनेशनल साजिश तक करार दे दिया है।

Telangana: CM KCR ने बादल फटने की घटनाओं को अंतरराष्ट्रीय साजिश से जोड़ा, कही ये बात

झारखंड के कोडरमा से बड़ी खबर सामने आई है, जहां Panchkhero Dam में नाव पलटने से 10 लोग डूब गए हैं डूबने वालों में पांच बच्चे, दो महिला और दो पुरुष शामिल बताए जा रहे हैं, ये सभी गिरिडीह जिले के खेतो गांव के बताए जा रहे हैं। हादसा उस समय हुआ जब संडे को खेतो गांव से एक परिवार के लोग पचखेरो डैम घूमने आए थे और नौका विहार के दौरान नाव पलट गयी। नाव चालक तैरकर बाहर निकल आया और मौके से फरार हो गया इसके अलावा नाव में एक शख्स भी किसी तरह बाहर आ गया वहीं इस हादसे में अभी भी 8 लोग लापता बताए जा रहे हैं।

झारखंड के कोडरमा में नाव पलटी, 10 लोग डूबे, एक ही परिवार के 7 लोग लापता, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी-Video 

राष्ट्रपति पद (President Election) के लिए वोटिंग से पहले एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को लेकर लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) की एक टिप्पणी सामने आई है, इसमें तेजस्वी उन्हें लेकर गलत बयानबाजी करते नजर आ रहे हैं, तेजस्वी के इस बयान को लेकर सत्ता पक्ष उनपर हमलावर है।

'राष्ट्रपति भवन में किसी 'मूर्ति' की जरूरत नहीं',द्रौपदी मुर्मू को ये क्या बोल गए तेजस्वी यादव, कहा- 'उनकी तो आवाज भी नहीं निकलती'-Video

राष्ट्रपति चुनाव 2022 को लेकर उत्तर प्रदेश की सियासत में चाचा शिवपाल यादव और उनके भतीजे अखिलेश यादव फिर से आमने सामने आ गए हैं। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी यानी प्रसपा के प्रमुख शिवपाल ने पश्चिम बंगाल की मु्ख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सीनियर नेता (सिन्हा) को समर्थन देने को लेकर सवाल दागे हैं। 

राष्ट्रपति चुनाव: यशवंत सिन्हा को लेकर भतीजे पर चाचा का सवाल- जिसने हमारे नेता को बताया था ISI एजेंट, उसे SP का सपोर्ट क्यों?

भारतीय जनता पार्टी से निष्कासित नेता नवीन कुमार जिंदल (Naveen Kumar Jindal) पैंगबर मोहम्मद को दिए अपने बयान के बाद से ही निशाने पर हैं उन्हें कई तरह की धमकियां मिल चुकी है जिसके बाद उनके आवास के बाहर दिल्ली पुलिस की कड़ी सुरक्षा कर दी गई है। रविवार को नवीन कुमार ने दावा किया कि उनके लक्ष्मी नगर स्थित घर के बाहर तैनात दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की पीसीआर (PCR) कार पर हमला होने से पीसीआर कार का शीशा टूट गया है।

Naveen Jindal के आरोपों पर Delhi Police का जवाब, कहा- पथराव से नहीं, दूसरी गाड़ी के वजह से टूटे PCR के शीशे

कोरोना वायरस के टीकाकरण (Coronavirus Vaccination) को लेकर भारत में रविवार (17 जुलाई, 2022) को नया कीर्तिमान रच गया। हमारा मुल्क दो अरब से अधिक कोरोना टीका के डोज देने वाला दूसरा मुल्क बन गया। दोपहर 12 बजे के आसपास भारत ने 200 करोड़ से अधिक खुराक में टीकाकरण के आंकड़े को पार कर लिया।

भारत ने फिर रचा इतिहास! COVID Vaccination में 200 करोड़ का आंकड़ा पार, 18 माह में पूरा हुआ लक्ष्य

दिल्ली में कोरोना वायरस के तीनों (पहला, दूसरा और एहतियाती/बूस्टर) टीका फ्री में लगवाए जा सकते हैं। मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बताया है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बूस्टर डोज भी फ्री दी जा रही है, जबकि उनकी सरकार के मोहल्ला क्लीनिक्स पर भी मुफ्त में वैक्सीन लगाई जा रही है।

Covid-19 Vaccine: पहले से लेकर बूस्टर तक...दिल्ली में तीनों टीका फ्री, जानें- कहां कैसे लगवा सकते हैं वैक्सीन

पटना टेरर मॉड्यूल को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। जांच में पता चला है कि गिरफ्तार किया गया ताहिर कट्टर इस्लामी संगठन दावत ए इस्लामी से प्रभावित था और फेसबुक के जरिए गजवा ए हिंद से जानकारी लेता था। इतना ही नहीं ताहिर के बारे में पता चला है कि वह अफगानिस्तान और पाकिस्तान के कट्टर मौलवियों के संपर्क में जुड़ा था। भारत के खिलाफ सोशल मीडिया के जरिए आग उलगलने वाले पाकिस्तान के पूर्व सैनिक जैद से भी ताहिर जुड़ा हुआ था।

Patna Terror Module को लेकर बड़ा खुलासा, अफगानिस्तान, पाकिस्तान के कट्टर मौलवियों के संपर्क में ताहिर

महंगाई की मार के बीच वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) आपकी जेब और ढीली करेगा। सोमवार (18 जुलाई, 2022) से जीएसटी काउंसिल के फैसले अमल में आ जाएंगे, जिसके बाद आपको बढ़ी हुई संशोधित दरों पर कुछ चीजों का भुगतान करना होगा। 18 जुलाई, 2022 से जो चीजें महंगी होंगी, उनमें लस्सी, छाछ, प्राकृतिक शहद, गुड़, चावल, गेहूं, ओट्स, टेंडर कोकोनट वॉटर भी शामिल है।

महंगाई के बीच और ढीली होगी जेबः अब आटा, पनीर और दही समेत इन आइटम्स पर लगेगा पांच फीसदी GST

पाकिस्तान के कराची में इंडिगो विमान की इमरजेंसी लैंडिग की गई है, बताया जा रहा है फ्लाइट शारजाह से हैदराबाद (IndiGo Sharjah-Hyderabad flight) जा रही थी मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक तकनीकी खराबी के चलते फ्लाइट की लैंडिंग की गई है ऐसा बताया जा रहा है।पायलट द्वारा विमान में तकनीकी खराबी की सूचना मिलने के बाद इंडिगो शारजाह-हैदराबाद की उड़ान को पाकिस्तान के कराची की ओर मोड़ दिया गया, जिसकी हवाई अड्डे पर जांच की जा रही है। एयरलाइन कराची में एक और विमान भेजने की योजना बना रही है गौर हो कि दो सप्ताह में कराची में उतरने वाली यह दूसरी भारतीय एयरलाइन है।

शारजाह से हैदराबाद आ रही 'इंडिगो फ्लाइट' की पाकिस्तान के कराची में "इमरजेंसी लैंडिंग"

पाकिस्तान भारत के सीमावर्ती इलाकों में अपनी हरकतों को अंजाम देने से बाज नहीं आ रहा है। जम्मू कश्मीर में रविवार को LOC के पास भारतीय जवानों की चौकस निगरानी के बाद पाकिस्तानी ड्रोन वापस चले गया था तो वहीं हरकत आज पाकिस्तान ने पठानकोट में की। पठानकोट के ढिंडा इलाके में पाकिस्तानी ड्रोन दिखने के बाद सेना के जवानों ने तुरंत मुस्तैदी दिखाई और ड्रोन पर करीब 46 राउंड फायरिंग की जिसके बाद ड्रोन वापस पाकिस्तान लौट गया।

जम्मू कश्मीर के बाद अब पठाकोट में दिखा पाकिस्तानी ड्रोन, सुरक्षाबलों ने की 46 राउंड फायरिंग

मानसून सत्र (Monsoon Session) की शुरुआत से पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को सर्वदलीय बैठक की, जिसमें उन्होंने नेताओं को सत्र की तैयारियों की जानकारी दी, बैठक के दौरान, बिड़ला ने "शालीनता, गरिमा और अनुशासन" के साथ कार्यवाही के सुचारू संचालन के लिए सभी पक्षों से सहयोग मांगा।संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू होगा और 12 अगस्त तक चलेगा। मानसून सत्र की शुरुआत से पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को सर्वदलीय बैठक की, जिसमें उन्होंने नेताओं को सत्र की तैयारियों की जानकारी दी।

'संसद का मानसून' सत्र 2022 कल से हो रहा शुरू, जानिए इस सेशन की "अहम बातें"

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में लुलु मॉल (Lulu Mall) में फिर हंगामा हुआ है। मॉल परिसर में घुसकर कुछ लोग अचानक से हनुमान चालीसा का पाठ करने लगे, जबकि कुछ लोग इस दौरान बाहर बवाल काट रहे थे। पुलिस ने इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस के हवाले से समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि मॉल में घुसने के बाद ये लोग हनुमान चालीसा पढ़ने लगे थे। इन दोनों को अरेस्ट कर लिया गया है, जबकि 15 लोग मॉल में घुसने को लेकर हो-हल्ला काट रहे थे। उन्हें हिरासत में ले लिया गया है।

Lulu Mall में नमाज के बाद अब पढ़ी गई हनुमान चालीसाः फर्श पर बैठ लड़के करने लगे जोर-जोर से पाठ, बाहर भी कटा बवाल

दिल्ली में रविवार (17 जुलाई, 2022) को मौसम ने करवट ले ली। सुबह सवेरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कई हिस्सों में पानी गिरा। शहर में बारिश के बाद लोगों को गर्मी और उमस से थोड़ी राहत मिली है। बारिश के बाद शहर में तापमान गिरकर 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज कर किया गया। 

दिल्ली में बारिशः गर्मी-उमस से मिली राहत; जानें- 21 जुलाई तक कहां कैसे मौसम लेगा करवट?

मध्य प्रदेश के नगर निगम इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सागर, सिंगरौली उज्जैन, खंडवा, बुरहानपुर, भोपाल और सतना में मतगणना हो रही है। इनमें 101 उम्मीदवार मैदान में थे। इसमें सबसे अधिक इंदौर में 19 उम्मीदवार थे। इसके साथ ही 36 नगर पालिका और 86 नगर परिषद के भी वोटों की गिनती हो रही है। मतगणना केंद्रों मोबाइल का उपयोग करने की अनुमति नहीं है। मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार अधिकारियों को सुरक्षा से जुड़े सभी जरूरी व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए गए हैं।

MP Nagar Nigam Chunav Result 2022 LIVE Updates: कुछ देर में होगी मध्य प्रदेश नगरीय निकाय चुनाव की मतगणना

आज भारत और चीन के बीच 16वीं दौर की बातचीत आज लद्दाख में होगी। भारत अप्रैल 2020 से यथास्थिति बनाने की मांग कर रहा है। भारत ने कई बार विवाद सुलझाने के लिए चीन को पीछे हटने के लिए कहा है कि लेकिन चाइना अब तक डिस्इंगेजमेंट के लिए तैयार नहीं हुआ है। भारतीय सेना के लेह स्थित 14 कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल अनिंद्य सेनगुप्ता और उनके चीनी समकक्ष मेजर जनरल यांग लिन रविवार को सुबह 9.30 बजे चुशुल में जब वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चर्चा करने के लिए बैठेंगे तो तीन प्रमुख मुद्दे सामने आएंगे: पीपी15, देपसांग और डेमचोक।

भारत -चीन के बीच कोर कमांडर लेवल की बैठक आज, जानिए किन मुद्दों को लेकर बना हुआ है तनाव

PFI के टेरर प्लान से जुड़ा एक और EXCLUSIVE वीडियो टाइम्स नाव नवभारत के पास है। बिहार के मोतिहारी में PFI के ट्रेनिंग कैंप का वीडियो सामने आया है। जहां PFI के लोगों को लाठी-डंडे चलाने की ट्रेनिंग दी जा रही है। ये वीडियो 2-3 महीने पुराना बताया जा रहा है। इस वीडियो से साफ है कि PFI अपने आतंक का प्लान देशभर में फैलाने के लिए ट्रेनिंग कैंप चला रहा है। दो अलग-अलग तस्वीरों के जरिए समझिए पहली तस्वीर में PFI के सदस्य ट्रेनिंग लेते नज़र आ रहे हैं और दूसरी ओर बिहार से लेकर यूपी तक PFI के खिलाफ ताबड़तोड़ एक्शन हो रहा है। PFI का एजेंडा फैलाने वालों की लगातार गिरफ्तारी हो रही है।

बिहार में PFI के ट्रेनिंग सेंटर का वीडियो आया सामने, लाठी-डंडे चलाते दिखे सदस्य

टेस्ला (Tesla) चीफ एलन मस्क और माइक्रो ब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म टि्वटर (Twitter) के बीच पनपे विवाद में नया मोड़ आ गया है। ताजा रिपोर्ट्स की मानें तो मस्क ने 28 जून को टि्वटर के सीईओ पराग अग्रवाल को धमकी भरा एक मैसेज भेजा था। 'बिजनेस इनसाइडर' की खबर के मुताबिक, इस टेक्स्ट मैसेज में उन्होंने आरोप लगाया था कि सोशल मीडिया कंपनी के वकील परेशानी खड़ी करने की कोशिश कर रहे हैं।

एलन मस्क-Twitter में बढ़ी दरार? रिपोर्ट्स में दावाः CEO पराग को 'वॉर्निंग मैसेज' भेज बोले Tesla चीफ- ये रुकना चाहिए

Weather Forecast Today, 17 July 2022: देश की राजधानी दिल्ली में आज भी बादल छाए रहने और गरज के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने दिल्ली में में अगले कुछ दिन सामान्य रूप से बादल छाए रहने और गरज के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है। वहीं छत्तीसगढ़ के अलग-अलग इलाकों में आज बहुत भारी बारिश की संभावना है।

Weather Today, 17 July 2022: छत्तीसगढ़ के अलग-अलग इलाकों में आज बहुत भारी बारिश की संभावना, जानिए कैसा रहेगा देश का मौसम

2019 के अंतिम महीनों में एक काली छाया की तरह पूरी दुनिया पर छा जाने वाले कोविड-19 का प्रकोप पिछले ढाई बरस से भी ज्यादा समय से कहीं कम तो कहीं ज्यादा बना हुआ है। दो बरस पहले 17 जुलाई 2020 को इस बीमारी के कुल मरीजों की संख्या 10 लाख का आंकड़ा पार कर गई थी। देश में बीमारी के प्रसार का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि संक्रमितों की संख्या को नौ लाख से दस लाख तक पहुंचने में मात्र तीन दिन का समय लगा। 

आज का इतिहास, 17 जुलाई: 2020 में आज ही के दिन देश में कोरोना के संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा था दस लाख के पार

देश भर में बदलते मौसम का असर यातायात साधनों पर पड़ता है। इसी तरह ट्रेन सेवाओं पर भी पड़ा है। इसलिए भारतीय रेलवे को आज भी कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है। गौर हो कि देश में लाखों लोग प्रति दिन ट्रेन से सफर करते हैं। ऐसे में यात्रा के लिए घर से निकलने से पहले ही यहां जान लेना जरूरी है कि आपकी ट्रेन रद्द या डायवर्ट या रिशेड्यूल तो नहीं की गई है?

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 17 July 2022: आज कई ट्रेनें रद्द हैं, यहां देखें लिस्ट

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।