लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 17 मई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated May 18, 2022 | 00:02 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 17 मई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 17 मई (मंगलवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 17 मई की बड़ी खबरें।

Aaj ki Taza Khabar: ज्ञानवापी मस्जिद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट ने शिवलिंग को सुरक्षित रखने और नमाजियों को न रोकें को कहा। सिविल कोर्ट की कार्यवाही पर रोक लगाने से किया इनकार। अब गुरुवार को सुनवाई होगी। वाराणसी कोर्ट ने सर्वे कमिश्नर अजय मिश्रा को हटा दिया है। रिपोर्ट लीक करने पर कार्रवाई हुई है। कोर्ट कमिश्नर विशाल सिंह को रिपोर्ट जमा करने के लिए 2 दिन का वक्त दिया गया। मथुरा में कृष्णजन्मभूमि को लेकर कोर्ट में नई याचिका दायर की गई है। शाही ईदगाह सील करने की अपील की गई। ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने 17 मई को इमरजेंसी बैठक बुलाई है। ज्ञानवापी समेत कई मुद्दों पर चर्चा के लिए सभी सदस्यों को शामिल होने के निर्देश दिए गए। पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी चिदंबरम के घर पर CBI की रेड  हुई है। दिल्ली, चेन्नई के 9 जगहों पर छापेमारी हुई है। पैसा लेकर 250 चीनी लोगों के वीजा बनवाने को लेकर कार्ति चिदंबरम के खिलाफ FIR दर्ज हुई है। असम के 20 जिलों में बाढ़ का कहर जारी है। भारी बारिश से हाफलोंग रेलवे स्टेशन की जमीन धंसी और ट्रेन पटरी से पलटी। देश और दुनिया के आज के ताजा घटकाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

पंजाब के किसान पुलिस द्वारा चंडीगढ़ में प्रवेश करने से रोकने के बाद राज्य की AAP सरकार के खिलाफ चंडीगढ़-मोहाली सीमा पर धरने पर बैठ गए हैं। उनका कहना है कि हमारी 11 मांगें पूरी होने तक हमारा विरोध जारी रहेगा।

AAP सरकार के खिलाफ पंजाब के किसानों का प्रदर्शन, चंडीगढ़-मोहाली बॉर्डर पर धरने पर बैठे

नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP) की सांसद सुप्रिया सुले ने मंगलवार को कहा कि वह महाराष्ट्र में किसी भी महिला पर हमला करने की हिम्मत करने वाले किसी भी पुरुष की बांह तोड़ देंगी।  पुणे में भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा उनकी पार्टी की एक महिला कार्यकर्ता के साथ कथित रूप से मारपीट किए जाने के एक दिन बाद बारामती से सांसद जलगांव में बोल रही थीं। 

NCP सांसद सुप्रिया सुले ने कहा- महिला पर हाथ उठाने वाले किसी भी पुरुष का हाथ तोड़ दूंगी

अमेरिका के टेक्सास के एक स्कूल का वीडियो सामने आया है। इसमें देखा जा सकता है कि एक छात्र भारतीय अमेरिकी लड़के का गला अपनी कोहनी से काफी देर तक घोंट देता है। बाद में आरोपी को एक दिन के लिए और पीड़ित को 3 दिन के लिए सस्पेंड किया जाता है।

Texas: भारतीय अमेरिकी छात्र के साथ मारपीट, काफी देर तक गला घोंट रखा, 3 दिन सस्पेंड भी किया, वीडियो वायरल

जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में नई खुली शराब की एक दुकान पर मंगलवार को आतंकवादियों ने ग्रेनेड फेंक दिया जिसमें 4 लोग घायल हो गए। एक घायल की मौत हो गई।

Jammu Kashmir: बारामूला में नई खुली शराब की दुकान पर आतंकी हमला, 3 घायल-1 की मौत

ज्ञानवापी मस्जिद के मसले पर बेहद मुखर होकर अपनी बात रखने वाले AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि हमें उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट पूर्ण न्याय करेगा क्योंकि गंभीर प्रक्रियात्मक अन्याय हुआ है। आयुक्त ने निचली अदालत के न्यायाधीश को रिपोर्ट नहीं दी है। याचिकाकर्ता ने आवेदन किया और मुस्लिम पक्ष को नोटिस दिए जाने से पहले न्यायाधीश ने क्षेत्र की रक्षा करने और नमाजियों को 20 तक सीमित करने का आदेश पारित किया।

Gyanvapi Survey: असदुद्दीन ओवैसी ने कहा- निचली अदालत का आदेश गलत-अनुचित-अवैध, SC करेगा पूर्ण न्याय

दिल्ली के जल मंत्री सत्येंद्र जैन ने आरोप लगाया है कि हरियाणा दिल्ली के पानी का का उचित हिस्सा नहीं छोड़ रहा है। इस पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि हम दिल्ली को पूरा पानी मुहैया करा रहे हैं।

दिल्ली सरकार का आरोप- हमारे हिस्से का पानी नहीं छोड़ रहा हरियाणा, खट्टर का पलटवार- झूठ बोलते हैं

उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा के जुरीमांज इलाके में वुलर झील में मंगलवार को आंधी के कारण नाव पलटने के बाद चार मार्कोस कमांडो को बचा लिया गया। अधिकारियों के अनुसार, मार्कोस कमांडो घेरा और तलाशी अभियान (CASO) का हिस्सा थे, जब उनकी नाव पलट गई, जिसके बाद सेना द्वारा बड़े पैमाने पर बचाव अभियान शुरू किया गया।

J&K: कश्मीर के वुलर झील में नाव पलटने के बाद चार मार्कोस कमांडो को बचाया गया

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि परिसर में अगर शिवलिंग मिला है तो उस जगह को सुरक्षित रखा जाए। साथ ही लोगों को नमाज अदा करने से रोका नहीं जाए। बेंच ने कहा कि दोनों पक्षों के अधिकारों को संतुलित करने की जरूरत है।

ज्ञानवापी पर सुप्रीम फैसला, जानें कोर्ट ने हिंदू-मुस्लिम पक्ष पर क्यों कहा 'संतुलन' जरूरी

ज्ञानवापी मस्जिद मामले पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि डीएम वाराणसी सुनिश्चित करें कि जिस क्षेत्र में शिवलिंग पाए जाने की सूचना है, उसकी विधिवत रक्षा की जाए। लेकिन यह मुसलमानों की नमाज के लिए मस्जिद में प्रवेश में बाधा नहीं बनेगी।

शिवलिंग की हो सुरक्षा, नमाज पढ़ने की हो अनुमति; ज्ञानवापी पर सुप्रीम कोर्ट की 5 बड़ी बातें

कर्नाटक, खासकर बेंगलुरू में टमाटर की कीमतें 80 रुपये प्रति किलोग्राम को पार कर गई हैं, जिससे लोगों की परेशानी बढ़ गई है। हाल के दिनों में टमाटर की कीमतों में भारी गिरावट के विरोध में किसानों को सब्जी को सड़क पर फेंकते हुए देखा जा चुका है।

नींबू के बाद अब आसमान छू रहे हैं टमाटर के दाम, कीमत में भारी उछाल

ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे के बाद दोनो पक्ष अपने अपने दावे कर रहे हैं वजू खाने में मिली आकृति शिवलिंग है या फौव्वारा इसको लेकर बहस छिड़ी हुई हैं। ऐसे में समाजवादी पार्टी में भी अलग अलग रुख देखने को मिल रहे है। 

सपा प्रवक्ता तारिक लारी बोले-अगर 'ज्ञानव्यापी मस्जिद' मंदिर का ही हिस्सा है तो इसे मंदिर को सौंपा जाए

बीते 13 मई को भारत ने गिरते उत्पादन और बढ़ती कीमतों को देखते हुए गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया। जिसके बाद दुनिया में गेहूं का संकट गहराने की आशंका बढ़ गई है। हालांकि भारत में कम उत्पादन और बढ़ती महंगाई ने नई चुनौती खड़ी कर दी है।

भारत के गेहूं पर मचा बवाल, पश्चिमी देश नाराज तो चीन भारत के साथ,जानें मामला

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में वाराणसी कोर्ट द्वारा दिए गए सर्वेक्षण को चुनौती देने वाली मस्जिद समिति की याचिका पर सुनवाई की। अब इस पर 19 मई को सुनवाई होनी है।

ज्ञानवापी पर सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई, अदालत ने कहा- शिवलिंग के इलाके को संरक्षित रखा जाए, नमाज की इजाजत मिले

ज्ञानवापी मस्जिद मामले में वाराणसी कोर्ट ने सर्वे के कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा को हटा दिया है। रिपोर्ट लीक करने पर ये कार्रवाई हुई है। इसके अलावा सर्वे टीम को रिपोर्ट जमा करने के 2 दिन का वक्त भी दिया गया है।

वाराणसी कोर्ट का फैसला- कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा को हटाया, सर्वे टीम को 2 दिन का समय दिया

ET NOW स्वदेश की खबर का बड़ा असर हुआ है। केंद्र सरकार ने गेहूं के निर्यात पर बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने गेहूं के एक्सपोर्ट पर लगाए गए प्रतिबंध के अपने हालिया आदेश में कुछ ढील देने का ऐलान किया है।

खबर का बड़ा असर: सरकार ने गेहूं निर्यात पर बैन में दी ढील, जानें इससे क्या होगा फायदा

ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे पर मंगलवार को वाराणसी के सिविल कोर्ट में सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान हिंदू पक्ष ने मस्जिद में दोबारा सर्वे करने की अर्जी दी है। 

Gyanvapi Masjid: कोर्ट में हिंदू पक्ष की दलील, नंदी के मुख की तरफ तहखाना खोलकर दोबारा हो सर्वे

हाल ही में टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर डील को होल्ड कर दिया था। अब एक रिपोर्ट में इसका बड़ा अपडेट सामने आया है। 

बड़ा अपडेट: मस्क ने बताया कब तक आगे नहीं बढ़ेगी ट्विटर को खरीदने की डील

इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 77.67 पर खुला। इसके बाद यह 77.69 पर और नीचे गिर गया। पिछले कारोबारी सत्र के बंद भाव के मुकाबले इसमें 14 पैसे की गिरावट दर्ज की गई।

महंगाई बढ़ने की आशंका, आज फिर रिकॉर्ड लो पर पहुंचा रुपया

बीते सोमवार को  नोएडा पुलिस ने सोमवार को 81 साल का एक स्केच आर्टिस्ट को गिरफ्तार किया है। उस पर 17 साल की नाबालिग लड़की से डिजिटल रेप का आरोप लगा है। 

क्या होता है डिजिटल रेप, जिससे बच्चों को सबसे ज्यादा खतरा, इन राज्यों में रेप के सबसे ज्यादा शिकार

ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के दौरान सामने आए 'शिवलिंग' पर विवाद खड़ा हो गया है। हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन का कहना है कि सर्वे के दौरान वहां 'वजूखाने' के भीतर एक बड़ा 'शिवलिंग' मिला और उन्होंने इसे देखा है।

ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के दौरान वजूखाने में एक बड़े आकार का 'शिवलिंग' मिला: विष्णु जैन  

कांग्रेस नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम के घर एवं दफ्तरों पर केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की रेड पड़ी है। जांच एजेंसी की यह रेड कार्ति के दिल्ली एवं चेन्नई स्थित आवासों पर पड़ी है।

कार्ति चिदंबरम के घर पर CBI की रेड, दिल्ली-चेन्नई सहित अन्य जगहों पर छापेमारी

ओवैसी ने कहा कि कयामत तक ज्ञानवापी मस्जिद रहेगी। इसके साथ ही उन्होंने एक और बड़ी बात कही कि अगर इतिहास की बात करना है तो “बात निकली है तो दूर तलक जाएगी”।

महंगाई, बेरोजगारी के मुद्दे पर असदुद्दीन ओवैसी ने कसा तंज, पीएम मोदी नहीं औरंगजेब जिम्मेदार है

उदयपुर में तीन दिन तक चले चिंतन शिविर में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने क्षेत्रीय दलों पर खास टिप्पणी की थी और उसका असर भी दिखाई देने लगा। कांग्रेस की अहम सहयोगी राष्ट्रीय जनता दल ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की।

राहुल गांधी के क्षेत्रीय दलों पर दिए बयान के बचाव में उतरे शशि थरूर, उनके कहने का मतलब कुछ और था

अंतरराष्ट्रीय मंचों पर चीन ज्यादातर भारत का विरोध करता आया है लेकिन गेहूं निर्यात के मुद्दे पर उसने नई दिल्ली का साथ दिया है। दरअसल, यूक्रेन-रूस युद्ध की वजह से खाद्यान्न पर मंडरा रहे संकट को देखते हुए भारत ने गेहूं के निर्यात पर रोक लगाई है। 

इस अहम मुद्दे पर भारत के साथ आया चीन, पश्चिमी देशों को दिखाया आईना 

ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का काम पूरा हो चुका है। वाराणसी की स्थानीय अदालत के निर्देश पर सर्वे कराया गया था जिसकी रिपोर्ट 17 मई को पेश की जानी है। लेकिन इन सबके बीच मुस्लिम पक्ष की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करने वाला है।

सुप्रीम कोर्ट में ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे मामला, होनी है अहम सुनवाई

ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे (Gyanvapi Masjid Survey) का काम पूरा हो गया है इस बारे में सर्वे रिपोर्ट 17 मई यानी मंगलवार को कोर्ट में पेश होनी थी लेकिन बताया जा रहा है कि अब ऐसा नहीं होगी। 

ज्ञानवापी मस्जिद की सर्वे की रिपोर्ट 17 मई को कोर्ट में नहीं होगी पेश, कोर्ट कमिश्नर मांग सकते हैं थोड़ा वक्त!

इतिहास में कई ऐसे नाम दर्ज हैं जो किसी एक देश के नहीं बल्कि सारी दुनिया में चाहे और सराहे जाते हैं। चार्ली चैपलिन भी उनमें से एक हैं। बहुत कम लोगों को मालूम होगा कि दुनिया को हंसाने वाले चार्ली चैपलिन की मौत के बाद कुछ चोर उनकी कब्र खोदकर ताबूत निकाल ले गए।

आज का इतिहास 17 मई: दुनिया को हंसाने वाले चार्ली चैपलिन का चोरी हुआ ताबूत मिला

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।