लाइव टीवी

ताजा खबर, 18 मई, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated May 19, 2020 | 00:41 IST

ताजा खबर, बड़ी खबरें और ताजा समाचार: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर डालते हैं एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें सोमवार, 18 मई की प्रमुख खबरें।

Loading ...
ताजा खबर

नई दिल्ली:  देश में लॉकडाउन को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। यह लॉकडाउन का चौथ चरण है। लॉकडाउन 4.0 में सरकार ने पाबंदियों के साथ कुछ गतिविधियों की इजाजत दी है। इस बीच बड़ी संख्‍या में प्रवासी मजदूरों का अपने घरों की ओर लौटना जारी है। वहीं, देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। देश में कोरोना संक्रमित की तादाद 96 हजार के पार पहुंच गई है जबकि इस घातक वायरस के कारण अब तक तीन हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। यहां पढ़ें रविवार की सभी बड़ी और प्रमुख खबरें:-

योगी आदित्यनाथ सरकार ने उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन 4 के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। यहां जानें यूपी में क्या-क्या खुलेगा और क्या-क्या बंद रहेगा।

पढे़ं पूरी खबर: उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन 4 के लिए गाइडलाइंस जारी, यहां पढ़ें क्या-क्या खुलेगा

अमेरिका में इंसानों पर कोरोना वैक्सीन का टेस्ट किया गया है और इसके सकारात्मक परिणाम नजर आ रहे हैं। लोगों के शरीर में दवा से एंटीबॉडी का उत्पादन देखने को मिला है।

पढ़ें पूरी खबर: कोरोना की दवा को लेकर उम्मीद कायम, अमेरिका में इंसानों पर वैक्सीन टेस्ट में आए पॉजिटिव रिजल्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के डीजी एम महापात्र ने कहा है कि चक्रवात अम्फान बहुत प्रचंड है, बड़े पैमाने पर नुकसान की आशंका है। उन्होंने बताया कि पश्चिम बंगाल के तटवर्ती जिलों में 19 और 20 मई को बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। 

पढ़ें पूरी खबर: महाचक्रवात में बदला अम्फान, बहुत प्रचंड है, पहुंचा सकता है बड़े पैमाने पर नुकसान

नोएडा में एकदम से कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 286 हो गए हैं। गौतम बुद्ध नगर में सोमवार को कोविड-19 के 31 नए मामले सामने आए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: नोएडा में कोरोना के 31 नए मामले, कुल केस बढ़कर 286 हुए

केंद्र सरकार द्वारा देश में लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा दिया गया है। गृह मंत्रालय द्वारा लॉकडाउन 4 के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। इस बार राज्यों को पहले की तुलना में ज्यादा अधिकार दिए गए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: लॉकडाउन 4 में दी जा रही खूब रियायत, यहां पढ़ें राजस्थान-गुजरात में क्या-क्या खुलेगा

राजधानी दिल्ली में 18 मई से शुरू हुए लॉकडाउन 4 के दौरान क्या-क्या खुलेगा और क्या-क्या बंद रहेगा, इसे लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। 31 मई तक चलने वाले इस लॉकडाउन में दिल्ली सरकार ने दिल्ली वालों को कई रियायतें दी हैं। 

'दिल्लीवालों के लिए डेथ वारंट की तरह हो सकता है'; इसलिए केजरीवाल सरकार पर बरसे गौतम गंभीर

कोविड-19 पर दुनिया के देश चीन को घेरने लगे हैं। इस महामारी के फैलाव की जांच की मांग विश्व स्वास्थ्य संगठन में तेज हो गई है। करीब 60 देशों ने एक स्वतंत्र जांच की मांग वाले प्रस्ताव को डब्ल्यूएचओ में आगे बढ़ाया है। 

गलवान वैली पर चीन का 'बेसुरा राग', भारत पर अतिक्रमण का लगाया आरोप

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को लॉकडाउन में थोड़ी ढील दी। अब राजधानी में बस, ऑटो और ई-रिक्शा चल सकेंगे लेकिन इनके लिए शर्तें भी रखी गई हैं। 

Delhi Lockdown 4.0 Relaxation: दिल्ली में क्या-क्या खुलेगा, क्या-क्या नहीं, यहां जानें

तेलंगाना के हैदराबाद के पूरनापुल इलाके में एक ही परिवार के 15 सदस्य कोविड-19 से पॉजिटिव निकले हैं। सामने आया है कि इस परिवार ने लॉकडाउन के दौरान सगाई समारोह आयोजित किया। परिवार के एक 58 साल के सदस्य की 11 मई को मृत्यु हो जाने के बाद संक्रमण सामने आया।

Hyderabad: एक ही परिवार के 16 सदस्य कोरोना पॉजिटिव, एक की हुई मौत, जानें कैसे फैला वायरस

उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा को पत्र लिखते हुए कहा है कि उनके उस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया गया है, जिसमें उन्होंने प्रवासियों के लिए 1000 बसों को तैनात करने अनुमति मांगी थी।

योगी सरकार ने स्वीकार किया प्रियंका गांधी की 1000 बसों का प्रस्ताव, मांगी जानकारी, पूछे ये 4 सवाल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस की तुलना बिल्ली से की। उन्होंने कहा, 'कांग्रेस की हालत उस बिल्ली की तरह है जो 100 चूहे खाने के बाद हज करने चली है।

पूरी खबरे पढ़ें: योगी आदित्यनाथ का बड़ा हमला, 'सौ चूहे खाकर हज करने चली है कांग्रेस'

वायुसेनाध्यक्ष आरकेएस भदौरिया ने कहा कि पाक स्थित आतंकी कैंपों को तबाह करने के लिए एयरफोर्स हमेशा तैयार है। इस संबंध में जब भी इजाजत मिलेगी अमलीजामा पहना देंगे।

पूरी खबरे पढ़ें: Air Strike: वायुसेनाध्यक्ष आरकेएस भदौरिया का बड़ा बयान, जब मिलेगी इजाजत आतंकी कैंपों को कर देंगे तबाह

आप किसी कंपनी में 5 साल तक लगातार काम करते हैं तो आप ग्रेच्युटी पाने के हकदार हैं। जानिए आपको कितनी ग्रेच्युटी मिलेगी। 

पूरी खबरे पढ़ें: क्या आप Gratuity के पात्र हैं? जानिए कैसे करें कैलकुलेट

कोहली ने वो घटना याद की जब पिता प्रेम ने रिश्‍वत देने से इंकार कर दिया था। कोहली ने साथ ही बताया कि पिता की मृत्‍यु से करियर में आगे बढ़ने के लिए उन्‍हें कैसे प्रोत्‍साहन मिला।

पूरी खबरे पढ़ें: विराट कोहली ने खोला क्रिकेट का काला पन्‍ना, सेलेक्‍शन के लिए पापा से मांगी गई थी रिश्‍वत

आईएमडी ने अपने एक ट्वीट में सोमवार को कहा कि 'बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवात अम्फान आज सुबह 2.30 बजे अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया।

पूरी खबरे पढ़ें: Amphan ने धारण किया 'सुपर साइक्लोन' का रूप,  PM मोदी करेंगे उच्च स्तरीय बैठक, जानें 10 बातें

स्मार्टफोन वनप्लस 8 की भारत में पहली बार आज से अमेजन के जरिए सेल हो रही है। SBI कार्डधारकों ये छूट मिल रही है।

पूरी खबरे पढ़ें: वनप्लस 8 की भारत में पहली बार आज से सेल, SBI कार्डधारकों को कीमत में छूट

फुटवियर बनाने वाली जर्मनी की नामी कंपनी वॉन वेल्स (Von Wellx) ने चीन से अपना कारोबार समेट लिया है। कंपनी अब यूपी में अपनी फैक्ट्री लगाएगी।

पूरी खबरे पढ़ें: चीन में कारोबार बंद कर UP में फैक्ट्री लगाएगी जर्मनी की नामी कंपनी, 10 हजार लोगों को मिलेगी नौकरी

प्रवासी मजदूरों में घर जाने की छटपटाहट बढ़ने लगी है। सोमवार को हजारों की संख्या में प्रवासी मजदूर गाजियाबाद स्थित रामलीला मैदान पहुंचे।

पूरी खबरे पढ़ें: घर जाने की छटपटाहट, गाजियाबाद के रामलीला मैदान में उमड़े हजारों प्रवासी मजदूर  

सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए डेट शीट और टाइमटेबल जारी हो गया है। सीबीएसई की 10वीं 2020 की परीक्षाएं 1, 2, 10 और 15 जुलाई को होंगी।

पूरी खबरे पढ़ें: CBSE New Date Sheet 2020 : सीबीएसई की 10वीं-12वीं परीक्षा की डेट शीट जारी, जानें कब होंगे एग्‍जाम

गृहमंत्रालय ने साफ कर दिया है कि लॉकडाउन 4 के लिए जो गाइडलाइंस बनायी गई हैं उसका पालन सभी राज्यों को करना ही होगा। किसी तरह के बदलाव की इजाजत नहीं दी जाएगी।

पूरी खबरे पढ़ें: Lockdown 4 guidelines: 'गाइडलाइंस के दायरे में ही राज्यों को फैसला करने का अधिकार'

श्री पुंडालिक को पहली फीचर फिल्म बताए जाने पर काफी विवाद भी रहा है। क्योंकि इसे शूट करने वाले कैमरामैन एक ब्रिटिश थे....

पूरी खबरे पढ़ें: राजा हरीशचंद्र नहीं Shree Pundalik है भारत की पहली फीचर फिल्म, 2 हफ्ते तक सिनेमाघरों में लगी रही

सचिन तेंदुलकर ने 2003 विश्‍व कप के हाई-प्रोफाइल मुकाबले में पाकिस्‍तान के खिलाफ 98 रन की पारी खेली थी। उन्‍हें इसके लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था। भारत ने मैच 6 विकेट से जीता।

पूरी खबरे पढ़ें: 2003 विश्‍व कप में 98 रन पर आउट हुए थे सचिन तेंदुलकर, सबसे ज्‍यादा निराश ये खिलाड़ी हुआ था

हाल के दिनों में कोविड-19 से निपटने में भारत सरकार के कदमों एवं प्रयासों की सराहना पश्चिमी मीडिया ने की है। अब न्यूयॉर्क टाइम्स ने पीएम मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि संकट के समय पूरा भारत मोदी के पीछे खड़ा हो गया है।

पूरी खबरे पढ़ें: न्यूयॉर्क टाइम्स ने माना PM मोदी का लोहा, कहा-कोविड-19 में और मजबूती के साथ उभरे प्रधानमंत्री  

एक तरफ राहुल गांधी मोदी सरकार पर निशाना साधते रहते हैं तो दूसरी ओर कांग्रेस शासित राज्य के एक मुख्यमंत्री ने वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की तारीफ की।

पूरी खबरे पढ़ें: राहुल गांधी कोसते रहते हैं, उधर कांग्रेस के मुख्यमंत्री ने की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की तारीफ,जानें क्यों

सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें कुछ लोग सड़क पर मुस्लिम महिलाओं से इसलिए सवाल-जवाब कर रहे हैं क्योंकि उन्होंने हिंदु की दुकान से शॉपिंग की थी।

पूरी खबरे पढ़ें: मुस्लिम महिलाओं ने हिंदुओं की दुकान से की खरीददारी, कट्टरपंथियों ने बीच सड़क पर घेरकर धमकाया [Video]

पुणे में एक ऑटो चालक ने मानवता की मिसाल पश की है। ऑटो चालक ने अपनी शादी के लिए जुटाई गई रकम का इस्तेमाल प्रवासी मजदूरों का पेट भरने में कर रहा है।

पूरी खबरे पढ़ें: शादी के लिए जोड़े थे पैसे, प्रवासियों की पीड़ा देख उनका पेट भरने लगा ऑटो चालक

बसपा सुप्रीमो मायावती ने एक बार फिर कांग्रेस पर निशान साधते हुए कहा है किकांग्रेस पार्टी अपनी 1,000 बसें यूपी भेजने के बजाए, उन्हें पहले पंजाब व चण्डीगढ़ ही भेज दें।

पूरी खबरे पढ़ें: कांग्रेस पर मायावती ने साधा निशाना, बोलीं- यूपी की बजाय पंजाब भेज दें बसें, मजदूर यमुना में कूदकर नहीं आएंगे

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कोरोना काल की घड़ी में सरकार अर्थव्यस्था में योगदान देने वाले हर वर्ग के प्रति फिक्रमंद है।

पूरी खबरे पढ़ें: Economy Package: विपक्ष पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बरसीं, कई तरीकों से हाथों में आता है पैसा

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और 'रन मशीन' के नाम से मशहूर विराट कोहली अपनी बायोपिक में एक्टिंग करने को तैयार हैं। लेकिन उन्होंने साथ ही एक बड़ी शर्त रखी है।

पूरी खबरे पढ़ें: अपनी बायोपिक में एक्टिंग करने को तैयार विराट कोहली, लेकिन रखी ये बड़ी शर्त

एयरटेल ने भारत में एक नया सालाना रिचार्ज प्लान लॉन्च किया है। जिसमें प्रतिदिन 2GB डेटा और कई बेनिफिट्स मिल रहे हैं।

पूरी खबरे पढ़ें: एयरटेल ने लॉन्च किया सालाना रिचार्ज प्लान, रोज मिलेगा 2GB डेटा, साथ में कई फ्री ऑफर

नवाजुद्दीन सिद्दीकी और उनके परिवार को क्वारेंटाइन में रखा गया है। ये कदम एहतियात के तौर पर उठाया गया है।

पूरी खबरे पढ़ें: Nawazuddin Siddiqui और उनके परिवार को 14 दिन के लिए किया गया क्वारेंटाइन, सामने आई ये वजह

बिहार बोर्ड ने राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) 2019 को रद्द कर दिया है।  इस परीक्षा के लिए बनाई गई जांच कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर ये फैसला लिया गया है। 

पूरी खबरे पढ़ें: बिहार बोर्ड ने रद्द की STET परीक्षा, तकरीबन 2.5 लाख लोग हुए थे शामिल

चीन वैसे तो लगातार यही कहता रहा है कि उसके यहां कोरोना के 82 हजार से अधिक मामले सामने नहीं आए हैं लेकिन एक रिपोर्ट में चीन के इस झूठ का भी पर्दाफाश हुआ है।

पूरी खबरे पढ़ें: चीन ने दुनिया के सामने बोला सबसे बड़ा झूठ! कोरोना के मामले दावों से आठ गुना अधिक- रिपोर्ट

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा ऑर्डन अपने पार्टनर के साथ जब एक कैफे में पहुंची तो एंट्री देने से मना कर दिया गया। इसके लिए मैनेजर ने सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का हवाला दिया।

पूरी खबरे पढ़ें: इस देश की प्रधानमंत्री को कैफे में नहीं मिली एंट्री, मैनेजर ने कहा- सॉरी, सीट फुल हो चुकी है

कई बिजनेस की तरह फिल्म इंडस्ट्री पर भी कोरोना वायरस का भारी असर पड़ा है। कई फिल्मों को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया जा रहा है, लेकिन खबरें हैं कि यशराज फिल्म्स ऐसा नहीं करेगा।

पूरी खबरे पढ़ें: बंटी और बबली 2-जयेशभाई जोरदार जैसी फिल्में नहीं होगी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रिलीज? YRF थिएटर में करेगा प्रीमियर!

लॉकडाउन 4.0 में सरकार ने खेल परिसर और क्रिकेट स्टेडियम को खेलने की अनुमति दी है। लेकिन दर्शकों को वहां जाने की अनुमति नहीं होगी।

पूरी खबरे पढ़ें: क्या लॉकडाउन 4.0 में छूट के बाद IPL 2020 होगा? BCCI कोषाध्यक्ष ने किया क्लियर

टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह ने कोच बनने की ख्वाहिश का इजहार किया है। उन्होंने कहा कि वह खिलाड़ियों की मानसिकता पर काम कर सकते हैं।

पूरी खबरे पढ़ें: युवराज सिंह ने अपने फ्यूचर प्लान का किया खुलासा, बोले- इस काम में है ज्यादा दिलचस्पी

कोरोना वायरस के मुद्दे पर दुनिया के 180 मुल्क परेशान है। अब इस विषय पर डब्ल्यूएचओ की भूमिका की जांच के लिए 62 देश स्वतंत्र जांच की मांग कर रहे हैं।

पूरी खबरे पढ़ें: Covid 19 Pandemic: दुनिया के एक बड़े संगठन पर अब जांच की तलवार, चीन से करीबी ने डूबोई साख !

अब इसे क्या कहें कि एक तरफ कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया घरों में कैद है तो ऐसे ऐसे नजारे सामने आ रहे हैं कि जिसकी सिर्फ कल्पना ही की जा सकती है।

पूरी खबरे पढ़ें: Mount Everest: अद्भुत है नजारा, काठमांडू घाटी से करें दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट का दीदार

बॉलीवुड की दिवंगत एक्ट्रेस श्रीदेवी और प्रोड्यूसर बोनी कपूर की दो बेटियां जान्हवी और खुशी कपूर हैं। जान्हवी बॉलीवुड में डेब्यू कर चुकी हैं, वहीं छोटी बेटी खुशी फिलहाल पढ़ाई कर रही हैं।

पूरी खबरे पढ़ें: इस वजह से श्रीदेवी की बेटी Khushi Kapoor का लोग उड़ते थे मजाक, छोटी उम्र में ही मिलने लगे थे हेट कमेंट

चक्रवाती तूफान अम्फान अगले कुछ घंटों में और खतरनाक हो सकता है।, बंगाल-उड़ीसा तटीय इलाकों में हाई अलर्ट जारी किया गया है।

पूरी खबरे पढ़ें: Amphan: अगले 6 घंटों में प्रचंड चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है 'अम्फान', IMD ने जारी की चेतावनी

प्रवासी मजदूरों के संबंध में कई तरह की घोषणाएं की गई हैं। लेकिन सड़कों पर जो नजारा दिखाई दे रहा है वो सभी सरकारों के दावे पर सवाल उठा रह है।

पूरी खबरे पढ़ें: Lockdown 4.0 and migrant workers: साहब किसे अच्छा लगता है पैदल चलना, जब कोई रास्ता नहीं तो करें क्या

केंद्र सरकार ने रविवार को चौथे चरण के लॉकडाउन को लेकर कई गाइडलाइंस जारी किए हैं जिनमें आरोग्य सेतु एप को लेकर भी महत्वपूर्ण ऐलान हुआ है।

पूरी खबरे पढ़ें: Lockdown 4.0 के दिशानिर्देशों में सरकार ने दी ढील, आरोग्य सेतु एप को लेकर की गई बड़ी घोषणा

पाकिस्‍तान के पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा कि कप्‍तान के रूप में बाबर आजम को मीडिया से बातचीत करना होगी, इसलिए उन्‍हें अपनी इंग्लिश सुधारने पर ध्‍यान देना चाहिए।

पूरी खबरे पढ़ें: विराट कोहली से तुलना होने वाले बाबर आजम को मिली सलाह- इंग्लिश सुधारो और...

इन मानदंडों का पालन करते हुए सभी राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश सोमवार से शुरू हो रहे लॉकडाउन 4.0 के दौरान अपने क्षेत्रों को तीन जोन में बांट सकेंगे।

पूरी खबरे पढ़ें: लॉकडाउन 4.0: केन्द्र सरकार ने तय किए रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन के मानदंड

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।