लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 20 अगस्त, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Aug 20, 2022 | 22:58 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 20 अगस्त, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 20 अगस्त (शनिवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 20 अगस्त की बड़ी खबरें

Aaj Ki Taza Khabar: झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस ने आज अपने सभी विधायकों के साथ बैठक की। दिल्ली आबकारी नीति में कथित अनियमितताओं के संबंध में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो की छापेमारी के बाद बीजेपी और आप में वॉकयुद्ध छिड़ गया है। अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा क्षतिग्रस्त कर दी गई। वहीं, बिहार सरकार की आधिकारिक दो बैठकों की वीडियो फुटेज में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के संस्थापक अध्यक्ष लालू प्रसाद के दामाद के दिखाई देने पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने निशाना साधा है। पढ़ें, आज की बड़ी और अहम खबरें यहां: 

तेलंगाना के हैदराबाद में  शनिवार (20 अगस्त, 2022) की शाम कॉमेडियन मुनव्वर फारुकी के शो को बाधित करने की कोशिश करने के आरोप में भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के करीब 50 कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। प्रदर्शनकारियों ने शो की जगह शिल्पा कला वेदिका की ओर जाने की कोशिश की थी, पर पुलिस वालों ने उन्हें बीच में ही रोक दिया। नारेबाजी करते हुए प्रदर्शनकारियों ने पुलिस घेरा तोड़ने और कार्यक्रम स्थल में घुसने की कोशिश की। हालांकि, पुलिस ने उनके प्रयास फेल कर दिए।

कॉमेडियन मुनव्वर फारुकी के शो का हैदराबाद में विरोध, हंगामे के बीच BJYM के 50 कार्यकर्ता अरेस्ट

 अंतिम पंघाल अंडर-20 वर्ल्‍ड चैंपियनशिप्‍स में गोल्‍ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं। अंतिम ने शुक्रवार को बुल्‍गारिया के सोफिया में 53 किग्रा वर्ग फाइनल में कजाख्‍स्‍तान की एटलिन शागयेवा को 8-0 के विशाल अंतर से मात दी। प्रतियोगिता के 34 साल लंबे इतिहास में यह पहला मौका है जब एक भारतीय लड़की ने टॉप किया। अंतिम फाइनल में शागायेवा पर पूरी तरह हावी रहीं। उन्‍होंने लेग अटैक व टेकडाउन से शागायेवा को पस्‍त कर दिया। 

अंतिम पंघाल ने रचा इतिहास, बनी भारत की पहली अंडर-20 वर्ल्‍ड रेसलिंग चैंपियन

मानहानि के एक मामले में शनिवार (20 अगस्त, 2022) को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को बड़ी राहत मिली। दिल्ली हाईकोर्ट ने दोनों को इस केस में बरी कर दिया। कोर्ट के फैसले के बाद सिसोदिया ने कहा कि उनके खिलाफ झूठे आरोप कहीं नहीं टिकेंगे।

मानहानि केस में केजरीवाल-सिसोदिया बरीः भगवान, ईमानदारी और सत्य का जिक्र कर बोले डिप्टी CM- न टिकेंगे झूठे आरोप

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव ने दावा किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शासन काल किसी को भी लाभ नहीं हुआ है। उन्होंने इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की ओर से मिलने वाली कथित तौर पर धमकियों का जिक्र करते हुए खुला चैंलेज दिया है कि जिसे जो करना है, वह कर ले। 

'PM मोदी के काल में न हुआ किसी का लाभ', BJP की 'धमकियों' पर बोले KCR- जो करना है, कर लो

दिल्ली शराब घोटाले में सीबीआई ने पंद्रह लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इसमे से नंबर एक आरोपी मनीष सिसोदिया हैं तो वहीं नबंर 11 पर दिनेश अरोड़ा का नाम है। दिनेश अरोड़ा को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है। कई आप नेताओं के साथ अरोड़ा की फोटो सामने आ चुकी है, जिसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया के नाम भी शामिल हैं।

Delhi Excise policy: कौन है आरोपी नंबर 11 दिनेश अरोड़ा, जिसे तलाश रही CBI; सिसोदिया समेत कई AAP नेताओं के साथ है फोटो

हिमाचल में चीन की सीमा से कुछ ही दूरी पर भारतीय सेना, अमेरिकी स्पेशल फोर्सेस के साथ युद्धाभ्यास कर रही है। व्रज प्रहार नाम के इस युद्धाभ्यास में दोनों देशों की सेनाएं अत्याधुनिक हथियारों के साथ-साथ कई तरीके के युद्ध कौशल का अभ्यास कर रही है। 

Indian Army Exercise: चीन सीमा के पास भारतीय सेना का 'वज्र प्रहार', US आर्मी के साथ हिन्दुस्तान के जाबाजों ने दिखाया पराक्रम

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने अपनी पार्टी के मंत्रियों के लिए कुछ नई गाइडलाइंस जारी की हैं। तेजस्वी ने अपने मंत्रियों से अनुरोध किया है कि वो इन गाइडलाइंस का जरूर पालन करें। इस गाइडलाइन के अनुसार राजद के मंत्री अपने लिए नई कार नहीं खरीद सकते हैं।

Bihar: RJD के मंत्री अपने लिए कोई नई गाड़ी नहीं खरीदेंगे- तेजस्वी का आदेश! पैर छूने की जगह नमस्ते पर जोर

दिल्ली में उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के घऱ हुई सीबीआई रेड के बाद बीजेपी और आप में वॉकयुद्ध छिड़ गया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए सीधे सीएम केजरीवाल पर हमला किया और कहा,  'आम आदमी पार्टी के काम का पैमाना..भ्रष्ट नेता और गली-गली मयखाना. घोटाले के आरोपी सिसोदिया हैं मगर KINGPIN केजरीवाल है। ये लोग जनता की आंखों में धूल झोंकने का प्रयास कर रहे हैं।'
BJP vs AAP: आम आदमी पार्टी के काम का पैमाना, भ्रष्ट नेता और गली-गली मयखाना- अनुराग ठाकुर

 दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के यहां हुई सीबीआई छापेमारी के बाद आम आदमी पार्टी औऱ बीजेपी आमने-सामने आ गई है। सिसोदिया ने मीडिया से बात करते हुए कहा, 'जिस आबकारी नीति को लेकर यह विवाद खड़ा किया जा रहा है वह इस देश की बहुत अच्छी नीति है। अगर दिल्ली के उपराज्यपाल साहब ने 48 घंटे पहले उस नीति को हटाने की साजिश के तहत अपना फैसला नहीं बदला होता तो आज दिल्ली को 10,000 करोड़ रुपए का फायदा होता।'
सिसोदिया बोले- मुझे जेल में डालने की है तैयारी, हम भगत सिंह की संतान हैं किसी से नहीं डरते

आबकारी नीति के संबंध में सीबीआई छापेमारी पर दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि यह सब राजनीतिक प्रतिशोध और आम आदमी पार्टी को नीचा दिखाने के लिए किया जा रहा है। मनीष सिसोदिया ने कहा कि जब अरविंद केजरीवाल ने मेक इन इंडिया को लॉन्च किया तो पीएम नरेंद्र मोदी बौखला गया। उसके बाद उनके यहां छापेमारी की गई। लेकिन वो झुकने वाले नहीं हैं। वो एक बार फिर आप से डरने वाले नहीं हैं।
डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया बोले, 2024 का आम चुनाव नरेंद्र मोदी और अरविंद केजरीवाल के बीच होगा

Delhi की आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) की सरकार अपनी आबकारी नीति (Excise Policy) को लेकर परेशानी में पड़ती दिख रही है। शुक्रवार को Delhi के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के घर पर सीबाआई (CBI Raid at Manish Sisodia House) की टीम ने 14 घंटे से भी ज्यादा समय तक छापेमारी की, वहीं अब Delhi Congress भी AAP के खिलाफ मोर्चा खोलते नजर आ रही है।
Manish Sisodia के इस्तीफे की मांग को लेकर Congress ने AAP के खिलाफ खोला मोर्चा

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में पंजाब और हिमाचल की सीमा पर चक्की नदी पर बना 800 मीटर लंबा रेलवे पुल शनिवार सुबह ढह गया। खबर के मुताबिक चक्की नदी में अचानक आई बाढ़ ने पुल के कमजोर खंभों को बहा दिया। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। गनीमत ये रही कि पुल उस समय टूटा जिस समय इसमें किसी तरह की आवाजाही नहीं थी वरना बड़ा नुकसान हो सकता था।
Himachal Pradesh: भारी बारिश के बाद हिमाचल को पंजाब से जोड़ने वाला रेलवे पुल टूटा, कई गांवों का संपर्क टूटा

मुंबई में कृष्ण जन्माष्टमी समारोह के दौरान मानव पिरामिड बनाने के दौरान कम से कम 153 'गोविंदा' या दही हांडी प्रतिभागी घायल हो गए। सबसे अधिक ठाणे शहर में 64 लोग घायल हुए। नगर निगम के अधिकारियों ने बताय कि मुंबई में ज्यादातर घायलों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि 23 अन्य को अस्पतालों में भर्ती कराया गया और उनकी हालत स्थिर है।
Mumbai: दही हांडी के दौरान घायल हुए 153 'गोविंदा', अधिकतर को अस्पताल से मिली छुट्टी

सह-पायलट के इनपुट को नजरअंदाज करने के बाद नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने स्पाइसजेट की उड़ान के पायलट-इन-कमांड (PIC)पर कड़ा एक्शन लिया है। डीजीसीए ने पायलट- इन-कमांड के लाइसेंस को 6 महीने के लिए सस्पेंड कर दिया गया। दरअसल 1 मई को मुंबई से दुर्गापुर जा रहे बोइंग बी737 विमान को लैंडिंग करते समय बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ा था जिसके परिणामस्वरूप कुछ यात्रियों को चोटें आईं थीं।
DGCA ने स्पाइसजेट के पायलट-इन-कमांड पर लिया कड़ा एक्शन, 6 महीने के लिए सस्पेंड किया लाइसेंस

पूर्व पीएम राजीव गांधी की 78वीं जयंती पर गांधी परिवार ने भावभीनी श्रद्धांजलि दी। इस खास दिन पर पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट के जरिए राजीव गांधी को याद किया। राहुल गांधी ने अपनी भावनाओं को शब्दों के जरिए व्यक्त करते हुए लिखा कि पापा आप हर पल मेरे दिल में हैं।कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को नई दिल्ली में वीर भूमि पर अपने दिवंगत पिता राजीव गांधी की 78वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। 
पापा आप हर पल हमारे दिल में हैं, पिता राजीव गांधी को राहुल गांधी ने दी श्रद्धांजलि

मुंबई पुलिस के ट्रैफिक कंट्रोल को धमकी मिली है जिसमें बड़े आतंकी हमले का जिक्र किया गया है। व्हाट्सऐपर भेजे संदेश में 26/11 जैसा हमाल करने की धमकी दी गई है। मुंबई पुलिस जांच में जुट गई है। बताया जा रहा है कि जिस नंबर से धमकी दी गई है उसका कनेक्शन पाकिस्तान से है। अधिकारियों का कहना है कि इस तरह के मैसेज पहले भी आते रहे हैं। 
मुंबई पुलिस के ट्रैफिक कंट्रोल को धमकी, 26/11 जैसे हमले दोहराने का जिक्र

राजस्थान के टोंक में गोकशी को लेकर भारी तनाव है। ललवाड़ी पंचायत की घासी की ढाणी गांव में गाय के अवशेष मिले हैं। इसके साथ ही मौके से कई हथियार भी बरामद हुए हैं। बीजेपी युवा मोर्चा के कार्यकर्ता आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। लोगो का आरोप है कि रात में गोकशी की गई थी। 
Rajasthan: टोंक में गोकशी को लेकर तनाव, मौके से कई हथियार बरामद; पुरुषों ने छोड़ा गांव

 हजारों फीट ऊपर आसमान से एक ऐसा वीडियो सामने आया है जो आपमें रोमांच भर देगा। ऑस्ट्रेलिया के डार्विन शहर में होने वाले युद्धाभ्यास में भारतीय सेना भी हिस्सा लेने गई है लेकिन उससे पहले ही ये वीडियो सामने आ गया। वीडियो में दिख रहा है कि आसमान में एक बड़ा हवाई जहाज है और उसके पीछे-पीछे दो लड़ाकू विमान नजर आ रहे हैं। ये दोनों लड़ाकू विमान भारतीय वायुसेना के सुखोई लड़ाकू विमान हैं और आगे फ्रांस की एयरफोर्स का टैंकर एयरक्राफ्ट है ।
जमीन से कई हजार फीट ऊपर भारतीय वायु सेना ने दिखाया पराक्रम! 'जय हिंद' वाला वीडियो हुआ वायरल

 मथुरा में वृंदावन के प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर में शुक्रवार रात को मंगला आरती के दौरान भगदड़ मच गई  जिस कारण दम घुटने से 2 श्रद्धालुओं की मौत हो गई है और कई घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दरअसल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर बांके बिहारी मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी थी।
Mathura: वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में हादसा, मंगला आरती के दौरान मची भगदड़ में 2 श्रद्धालुओं की मौत

जम्मू और कश्मीर के कटरा में हुई जोरदार बारिश के बीच वैष्णो देवी यात्रा को देर रात ऐहतियाती तौर पर रोकना पड़ गया। पानी गिरने के बाद मंदिर के पास वाले इलाके में फ्लैश फ्लड (अचानक आने वाली बाढ़) की नौबत तक देखने को मिली। मटमैला पानी जब वहां तेज बहाव में आया तो कुछ लोग उसमें फिसलकर कर गिरे भी।
जब बारिश के बाद Vaishno Devi Temple के पास आ गया था 'फ्लैश फ्लड', देखें- कैसे मटमैले पानी मे फिसले लोग

उत्तराखंड के देहरादून में बीती रात बादल फटने से लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा। स्थानीय लोगों के मुताबिक बीती रात तरीब पौने तीन बजे के आसपास एकाएक तेज बारिश हुई जिसमें कई लोग फंस गए। मौसम की इस मार से सबसे ज्यादा देहरादून जिले में रायपुर ब्लॉक का सरखेट गांव प्रभावित हुआ। जानकारी मिलते ही एसडीआरएफ की टीमें मौके पर पहुंची और फंसे लोगों को निकाला गया। 
दो पहाड़ी राज्यों उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश पर मौसम की मार, एक जगह बादल फटा तो दूसरी जगह भूस्खलन

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक उत्तर प्रदेश के लखनऊ से 139 किमी उत्तर-पूर्व में आज सुबह करीब 1.12 बजे 5.2 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप की गहराई जमीन से 82 किमी नीचे थी। रात में करीब 1 बजे भूकंप ने दस्तक दी और लखनऊ समेत कई और जिलों में झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र यूपी के बहराइच में था।
लखनऊ में डोली धरती, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.2 दर्ज, बहराइच- नेपाल के करीब था केंद्र

कर्नाटक के पूर्व राज्यपाल वजुभाई वाला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भगवान श्री कृष्ण से तुलना कराई है। उन्होंने कहा है कि जैसे वासुदेव ने अपने अधर्मी रिश्तेदारों को भी नहीं छोड़ा था। ठीक वैसे ही प्रधानसेवक भी काम कर रहे हैं। यह टिप्पणी उन्होंने शुक्रवार (19 अगस्त, 2022) को गुजरात के राजकोट में कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर निकाले गए एक जुलूस के दौरान की। पत्रकारों को इस दौरान उन्होंने बताया कि भगवान कृष्ण की तरह ही पीएम भाई-भतीजावाद को खत्म करने की कोशिशें कर रहे हैं।

नरेंद्र मोदी की श्री कृष्ण से पूर्व राज्यपाल ने कराई तुलनाः कहा- जैसे भगवान ने अधर्मी रिश्तेदारों को भी न छोड़ा, वैसे PM 'कर रहे काम'

राजस्थान के पाली जिले में शुक्रवार देर रात एक सड़क दुर्घटना में 7 लोगों की मौत हो गई और 25 से अधिक घायल हो गए। मामले मुताबिक सुमेरपुर थाना क्षेत्र में शुक्रवार रात रामदेवरा श्रद्धालु से भरे ट्रैक्टर को अनियंत्रित ट्रक ने चपेट में ले लिया। दरअसल रामदेवरा दर्शन करने जा रहे श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली को रॉन्ग साइड से आ रहे एक तेज रफ्तार डंपर ने रौंद दिया। 

राजस्थानः पाली में भीषण सड़क हादसा, रॉन्ग साइड से आए डंपर ने ट्रैक्टर-ट्रॉली को रौंदा; सात की मौत

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।