लाइव टीवी

ताजा खबर, 20 जून 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jun 21, 2021 | 00:13 IST

ताजा खबर, 20 जून 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 20 जून, रविवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

Loading ...
ताजा खबर, 20 जून 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

नई दिल्‍ली : कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर की थमती रफ्तार के बीच चिंता तीसरी लहर को लेकर बढ़ती जा रही है। स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ लगातार इसे लेकर चेता रहे हैं। दिल्‍ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि राज्य में दो से अधिक बच्चों के माता-पिता को सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित रखा जा सकता है। पंजाब में ग्रीन फंगस का पहला मामला सामने आया है। भारत सहित दुनिया के कई देशों में आज फादर्स डे मनाया जा रहा है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

Haryana lockdown extension:हरियाणा मे कोरोना संक्रमण को देखते हुए कोविड-19 प्रतिबंधों को 28 जून तक बढ़ा दिया गया है।
Haryana Lockdown: हरियाणा ने बढ़ाया लॉकडाउन, बार को रात 10 बजे तक चलाने की परमीशन

मालदा ग्रामीण के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनीश सरकार ने बताया कि आसिफ के दोस्त सबीर अली (19) और मोहम्मद मारुफ (21) को गिरफ्तार किया गया।
बेटे ने इस तरह की मां-पिता-बहन और दादी की हत्या, बहाने बना ले गया था घर के तहखाने में

gym trainer harassing girls:दिल्ली में सोशल मीडिया पर 100 से अधिक लड़कियों को परेशान करने वाले जिम ट्रेनर को पुलिस ने गिरफ्तार किया है, वो फेक आईडी का इस्तेमाल कर रहा था।
Delhi:जिम ट्रेनर 'शीतल' बनकर फेसबुक पर तमाम लड़कियों को भेज रहा था'अश्लील मैसेज-वीडियो' 

high security jails in up:उत्तर प्रदेश की जेलों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर राज्य सरकार ने कई कदम उठाए हैं जिनमें ड्रोन कैमरे से निगरानी से लेकर कई और भी कार्य हैं।
Jails in UP:यूपी में जेलों की सुरक्षा को लेकर सरकार ने उठाए कदम,हाई सिक्योरिटी से लेकर ड्रोन तक का इंतजाम

Tirath Singh Rawat: कांग्रेस नेता नवप्रभात ने दावा किया है कि तीरथ सिंह रावत का 9 सितंबर के बाद उत्तराखंड का मुख्यमंत्री बने रहना संभव नहीं है। ऐसे में एक बार फिर से नेतृत्व बदलना होगा।
क्या BJP को फिर बदलना पड़ सकता है उत्तराखंड का मुख्यमंत्री? इस नियम से सकते में पड़ सकते हैं तीरथ सिंह रावत

पश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार के DM सुरेंद्र कुमार मीणा एक सुदूर गांव अदमा तक पहुंचने के लिए जंगल और पहाड़ियों से होते हुए 10 किलोमीटर का सफर तय करते हैं। यहां वो लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए पहुंचे।
इस गांव के लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए जंगल-पहाड़ियों से होते हुए पहुंचे डीएम, 11 किमी पैदल यात्रा की

भारत के पड़ोसी देश चीन में भी 'योग' को लेकर दीवानगी है इसकी बानगी उस वक्त सामने आई जब  संडे यानी 20 जून को चीन में 7वें इंटरनेशनल योग दिवस की धूम दिखी।
International Yoga Day: चीन में मनाया गया 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस', लोगों में दिखा भारी उत्साह  

लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) पर वर्चस्व की लड़ाई तेज हो गई। स्वर्गीय रामविलास पासवान के भाई पारस पासवान और बेटे चिराग पासवान ने अपने-अपने दावे पेश किए हैं। लेकिन जानिए जनता के बीच नेता कौन है?
बाउंस बैक करेंगे चिराग पासवान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने आधिकारिक आवास पर अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत अन्य केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की।
कैबिनेट में फेरबदल के बीच PM मोदी ने अमित शाह, राजनाथ सिंह समेत कई मंत्रियों से की मुलाकात

Bride Eating Golgappa: शादी के जोड़े में गोलगप्पे खाती एक दुल्हन का वीडियो वायरल हो रहा है, इसमें वो मजे से गोलगप्पे का मजा लेती दिख रही है।
[Viral Video]'चाट; की ऐसी दीवानगी, शादी के जोड़े में दुल्हन टूट पड़ी 'गोलगप्पों' पर 

शरीर, मन और आत्मा को नियंत्रित करने और उनके बीच संतुलन लाने में योग बड़ी भूमिका निभाता आया है। योग सदियों से भारतीय साधना परंपरा का हिस्सा रहा है। सभ्यताओं की शुरुआत से यह मनुष्यों के बीच किसी न किसी रूप में रहा है।
योग, नाथ संप्रदाय और गोरक्षनाथ मंदिर : शास्त्रों से निकलकर जन-जन तक पहुंची साधना

UP Board 10th 12th Result:यूपी बोर्ड ने 10वीं 12वीं के रिजल्ट निकालने का फार्मूला जारी कर दिया गया है, रविवार को सीएम योगी के सामने फॉर्मूले का ड्राफ्ट पेश किया गया जिसे मंजूरी मिल गई है।
UP Board 10th 12th Result:..तो इस फॉर्मूले से आएगा यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

Yoga Diwas 2021: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस के मौके पर कल होने वाले कार्यक्रम को सुबह 6:30 बजे संबोधित करेंगे।
International Yoga Day: कल सुबह 6:30 बजे योग दिवस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, बताया क्या है थीम

24 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली एक उच्च स्तरीय बैठक में शामिल होने के लिए जम्मू-कश्मीर के 14 नेताओं को आमंत्रित किया गया जिसमें तत्कालीन राज्य के चार पूर्व मुख्यमंत्री भी शामिल है
J-K पर सर्वदलीय बैठक: महबूबा मुफ्ती ने दिया सामूहिक लड़ाई पर जोर, बैठक के लिए 2 प्रतिनिधि भेजेगा गुपकर एलायंस

LJP के चिराग पासवान ने कहा है कि मेरे पिता की जयंती 5 जुलाई को पड़ती है। मेरे पिता और चाचा अब मेरे साथ नहीं हैं। इसलिए हमने 5 जुलाई से हाजीपुर से 'आशीर्वाद यात्रा' निकालने का फैसला किया है।
पार्टी बचाने के लिए सड़क पर उतरेंगे चिराग पासवान, 5 जुलाई से हाजीपुर से निकालेंगे आशीर्वाद यात्रा

उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले से एक दिल दहलाने वाली खबर सामने आई है यहां रेलवे से रिटायर्ड एक कर्मचारी को उनके ही दो बेटों ने पीट-पीटकर मौत के घाट उतार दिया।
'Fathers Day' पर बेटों ने पैसों के लालच में अपने पिता को उतारा मौत के घाट, बहुओं ने भी दिया साथ 

Indian Cricketers on on Father's Day 2021: फादर्स डे पर भारतीय क्रिकेटर्स ने पिता को याद किया है। विराट कोहली से लेकर सचिन तेंदुलकर ने सोशल मीडिया पर स्पेशल पोस्ट शेयर की।
फादर्स डे पर भारतीय क्रिकेटर्स ने पिता को किया याद, कोहली ने लिखा इमोशनल मैसेज तो सचिन ने दिखाया 'पालना'

यूपी में जारी कोरोना कर्फ्यू में थोड़ी राहत और दी गई है, इसके मुताबिक सोमवार यानी 21 जून से शादी समारोह में 50 लोग शामिल हो सकेंगे वहीं, दुकानें खुली रखने की समयसीमा को भी थोड़ा और बढ़ाया गया है।
UP Corona Curfew: थोड़ी और राहत, सुबह 7 से रात 9 बजे तक खुलेंगे बाजार, शादी में अब 50 हो सकेंगे शामिल

फलस्तीन और इजरायल के बीच इन दिनों एक बार फिर हालात तनावपूर्ण हो चले हैं। फलीस्‍तीन का उग्रवाटी गुट हमास कॉन्डम बम के जरिए इजरायल पर बमबारी कर रहा है।
जानिए क्या है 'कॉन्डम बम', जिसे इजरायल के खिलाफ अचूक हथियार के रूप में इस्तेमाल कर रहा है हमास

Coronavirus Mutation: वायरस बार-बार म्यूटेट होता है। इससे इसका खतरा हमेशा बना रहता है। यहां जानें कि वायरस जब म्यूटेट होता है तो एक स्ट्रेन से दूसरे स्ट्रेन में बदलने में कितना समय लगता है?
वायरस जब म्यूटेट होता है तो एक स्ट्रेन से दूसरे स्ट्रेन में बदलने में कितना वक्त लगता है? जानें

शिवसेना विधायक प्रताप सरनाईक ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को एक पत्र लिखा है। सरनाईक ने अपने पत्र के माध्यम से सीएम ठाकरे को बीजेपी के करीब आने की सलाह दी है।
शिवसेना विधायक की सीएम ठाकरे को चिट्ठी, लिखा- 'अच्छा होगा कि आप PM मोदी के करीब आ जाएं'

 भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथैम्प्टन के एजेस बाउल स्टेडियम में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल खेला जा रहा है। रविवार को खेल का तीसरा दिन है। पहला दिन जहां बारिश की भेंट चढ़ गया वहीं दूसरे दिन खराब रोशनी के कारण खेल जल्दी समाप्त करना पड़ा।

LIVE Cricket score, IND vs NZ, WTC Final: कुछ ही देर में शुरू होगा तीसरे दिन का खेल, गीले आउटफील्ड के कारण देर

दिल्ली में कोरोना के मामलों में लगातार कमी आ रही है और इसका असर लॉकडाउन में मिलने वाली रियायतों पर भी देखने को मिल रहा है। रविवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने एक आदेश जारी करते हुए कहा कि सोमवार से दिल्ली में बार (50 फीसदी क्षमता के साथ), सार्वजनिक पार्कों और उद्यानों को फिर से खोलने की अनुमति दी जा रही है।

अनलॉक 4 : सोमवार में कल से खुल जाएंगे पार्क और बार, DDMA ने जारी किया आदेश

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में रविवार को एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप दिल्‍ली के पंजाबी बाग इलाके में दर्ज किया गया है। राष्‍ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, इसकी तीव्रता रिक्‍टर पैमाने पर 2.1 मापी गई है, जो दोपहर 12 बजकर 2 मिनट पर आया।

दिल्‍ली में फिर भूकंप के झटके, पंजाबी बाग इलाके में डोली धरती

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें एक बंदर दिल्ली मेट्रो के अंदर सफर करते हुए नजर आ रहा है। वीडियो किस दिन का है यह अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है लेकिन वीडियो ब्लू लाइन का है ये कंफर्म हुआ है। द्वारका-आनंद विहार रूट पर यात्री रोजाना की तरह सफर कर रहे थी।

दिल्ली मेट्रो में बंदर ने भी किया सफर, कभी दिखाई कलाबाजी तो कभी सीट पर बैठकर देखता रहा बाहर का नजारा [VIDEO]

पंजाब में ग्रीन फंगस का पहला मामला सामने आया है। कोविड-19 से उबर चुके एक शख्‍स में इसकी पुष्टि हुई है। जलंधर के एक अस्‍पताल में उसका इलाज चल रहा है। उसे खांसी की शिकायत के बाद अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। मरीज को सांस लेने में तकलीफ, सीने में दर्द जैसी समस्‍याएं भी हो रही हैं।

पंजाब में ग्रीन फंगस का पहला केस, कोविड-19 से उबर चुके शख्‍स में दिखे लक्षण

भारत सहित दुनिया के कई देशों में आज फादर्स डे मनाया जा रहा है। यूं तो पिता और उसकी संतान के बीच हर दिन खास होता है, लेकिन फादर्स डे को लेकर अलग उत्‍साह होता है और लोग इसे तरह-तरह से सेलिब्रेट करते हैं। इस अवसर पर पढ़ें पिता को समर्पित एक मर्मस्‍पर्शी कविता 'पिता, क्या लिखूं तुम्हारे लिए': 

'पिता, क्या लिखूं तुम्हारे लिए', Father's day पर पढ़‍िये एक मर्मस्‍पर्शी कविता

असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने एक बड़ा बयान दिया है। शनिवार को मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में दो से अधिक बच्चों के माता-पिता को सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित रखा जा सकता है। उन्होंने साफ किया कि सरकार 'दो बच्चों की नीति' को चरणबद्ध तरीके से लागू करेगी।

असम: दो से ज्यादा बच्चे हुए तो नहीं मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ, CM हेमंत बिस्वा सरमा का ऐलान

देश में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी रफ्तार थमती नजर आ रही है। बीते 24 घंटों के दौरान यहां 58 हजार से कुछ अधिक नए केस दर्ज किए गए हैं। बीते 81 दिनों में यह पहली बार है, जब एक दिन में संक्रमण के नए केस 60 हजार से कम दर्ज किए गए हैं। 

Coronavirus in India: 81 दिनों में पहली बार 24 घंटों में 60 हजार से कम नए केस, 1576 लोगों ने गंवाई जान

जम्‍मू कश्‍मीर के 14 नेताओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में होने वाली एक शीर्ष बैठक में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। यह बैठक 24 जून को होनी है, जिसे लेकर कई तरह की चर्चाएं शुरू हो गई हैं। भारत में इसे लेकर सियासी चर्चाओं के बीच पाकिस्‍तान में इसे लेकर बौखलाहट देखी जा रही है।

जम्‍मू-कश्‍मीर में चुनाव की सुगबुगाहट, PM मोदी के साथ बैठक के लिए J&K के नेताओं को मिला न्‍यौता तो बौखलाया PAK

नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं किसान पिछले सात महीने से विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों की मांग है कि तीनों कानूनों को निरस्त किया जाए। किसानों ने नेशनल हाइवों को प्रदर्शन का मुख्य स्थल बनाया हुआ है जिससे लोगों को परेशानी भी हो रही है।

किसान आंदोलन के खिलाफ आज बड़ी महापंचायत, दिल्ली हरियाणा के दर्जनों गांव के हजारों लोग होंगे शामिल

राज्य सरकारों ने अनलॉक शुरू कर दिया है, जिसके बाद लोग कोरोना से बचने के तमाम नॉर्म्स का खुलेआम उल्लंघन करते नजर आ रहे हैं। विशेषज्ञों और डॉक्टरों का कहना है कि अगर आने वाले कुछ महीने तक हमने सही से कोविड नियमों का पालन कर लिया तो हम तीसरी लहर के आने की आशंका को टाल सकते हैं।

'Unlock' को हल्के में लिया तो बढेंगी दुश्वारियां, मंडरा रहा है अभी 'तीसरी लहर' का खतरा

पूर्व मंत्री व बसपा नेता अंबिका चौधरी ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। अंबिका चौधरी के पुत्र आनंद चौधरी ने समाजवादी पार्टी (सपा) का दामन थाम लिया है। वह वार्ड नंबर-45 से जिला पंचायत सदस्य भी हैं। वहीं, थोड़ी देर बाद ही उनके पिता अंबिका चौधरी ने भी बसपा छोड़ दी।

मायावती को एक और झटका, बसपा के कद्दावर नेता अंबिका चौधरी ने छोड़ी पार्टी

हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस मनाया जाता है। इस बीच देश के पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की एक तस्वीर खूब वायरल होती है, जिसमें वो शीर्षासन करते हुए दिखते हैं। इस तस्वीर को इस तरह से पेश किया जाता है कि भारत में पहले से योगा मौजूद है और ये खूब प्रचलित था, सिर्फ वर्तमान सरकार ही इसके लिए कोई क्रेडिट न ले। 

खूब चर्चा में रहती है जवाहर लाल नेहरू की शीर्षासन करते हुए फोटो, आज के नेताओं को बार-बार देती है चुनौती

एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन नहीं किया गया और भीड़ को नहीं रोका गया तो अगले छह से आठ सप्ताह में देश में तीसरी लहर आ सकती है।टीकाकरण पर जोर देते हुए, उन्होंने कहा कि जब तक बड़ी संख्या में आबादी को टीका नहीं लगाया जाता है, तब तक COVID-उपयुक्त व्यवहार का आक्रामक रूप से पालन करने की आवश्यकता है।

कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं होने पर 6-8 हफ्तों के भीतर कोरोना की तीसरी लहर की आशंका- डॉ रणदीप गुलेरिया

गंडक नदी में तब से उफान आ गया है जब से नेपाल ने भारतीय क्षेत्र में भारी पानी छोड़ा है। इससे जलग्रहण क्षेत्रों में अस्थायी रूप से बाढ़ आ गई है। उफनती नदियां संपर्क मार्ग को अपनी चपेट में ले रही हैं, जिससे स्थानीय लोगों की दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में समस्याएं पैदा हो रही हैं। 

गंडक नदी में भारी उफान, जलमग्न हुए आस-पास के इलाके, जनजीवन प्रभावित

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।