लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 22 सितंबर, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Sep 22, 2022 | 22:12 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 22 सितंबर, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 22 सितंबर (गुरुवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 22 सितंबर की बड़ी खबरें

Aaj ki Taza Khabar:  AAP और BJP पंजाब विधानसभा का विशेष सत्र रद्द होने पर आर-पार के मूड में है। CM मान ने आज विधायकों की बैठक के साथ बैठक की वहीं BJP ने भी CM हाउस का घेराव करने का फैसला किया है। अशोक गहलोत और सचिन पायलट आज कोच्चि में राहुल गांधी से मुलाकात कर उन्हें अध्यक्ष चुनाव लड़ने के लिए मनाएंगे। कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्ताव का आज अंतिम संस्कार हो गया है। आज यूपी विधानसभा की कार्यवाही भी शुरू हुई। इसके अलावा महिला जज पर विवादित बयान देने के मामले में इमरान खान के खिलाफ आज सुनवाई हुई।  पढ़ें, आज की बड़ी और अहम खबरें:

पापुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के खिलाफ  NIA और ED ने 15 राज्यों में छापेमारी की। आंतरिक आतंकवाद और टेरर फंडिंग के खिलाफ  सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है। कई बड़े चेहरों को गिरफ्तार किया गया। सवाल पब्लिक का है कि क्या कम्युनल एजेंडा चलाकर भारत को कमजोर करने की साजिशों के खिलाफ मोदी सरकार का ये सबसे बड़ा प्रहार है? 
Sawal Public Ka: PFI पर NIA-ED की रेड, क्या वोट बैंक की राजनीति ने ऐसे आतंकी संगठनों को दी मजबूती?

दिल्ली में आम आदमी पार्टी की शराब नीति पर विपक्ष गंभीर आरोप लगाते रहा है। शराब बेचने से लेकर शराब पीने की उम्र तक को लेकर केजरीवाल सरकार सवालों के घेरे में है। अब गुजरात चुनाव से पहले केजरीवाल के एक उम्मीदवार, राज्य में शराब के फायदे बताते घूम रहा है। उम्मीदवार की बातों से ऐसा लग रहा है, जैसे राज्य में आप की सरकार बनने के बाद गुजरात से शराब बंदी खत्म न हो जाए।
तो गुजरात में शराबबंदी खत्म करेगी AAP? दारू के फायदे गिनवा रहा उम्मीदवार, कहा- शराब बुरी चीज नहीं

सऊदी अरब के भूवैज्ञानिक सर्वे विभाग ने मदीना में नए सोने और तांबे के भंडार मिलने की घोषणा है। इससे सऊदी अरब की तेल पर निर्भरता कम हो जाएगी। देश में निवेश बढ़ेंगे। नई नौकरियां पैदा होंगी।
सऊदी अरब के मदीना में दबा मिला इतना खजाना, सरकार हुई गदगद

Raju Srivastav wife Shikha Srivastav: राजू श्रीवास्तव के अंतिम संस्कार की फोटोज सामने आई है। दिल्ली स्थित निगम बोधी घाट में राजू की चिता को बेटे आयुष्मान ने मुखाग्नि दी। पति को अंतिम विदाई देते हुए राजू की वाइफ का रो-रोकर बुरा हाल था।
अंतिम विदाई देते हुए राजू श्रीवास्तव की पत्नी शिखा का रो-रोकर बुरा हाल, बेटे आयुष्मान की ऐसी थी हालत

यह बात अब साफ हो गई है कि अगर अशोक गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष बनेंगे। तो उन पर एक व्यक्ति एक पद का नियम लागू होगा। और उन्हें राजस्थान के मुख्यमंत्री का पद छोड़ना होगा। उसके बाद, सबसे बड़ा सवाल यही होगा कि 2023 के विधानसभा चुनाव को देखते हुए पार्टी, राजस्थान के मुख्यमंत्री का पद किसे देगी।
बदल गए गहलोत के सुर, सचिन पायलट की पूरी होगी 4 साल पुरानी मुराद !

राहुल गांधी ने 2019 में चुनावी हार के बाद कांग्रेस का अध्यक्ष पद छोड़ दिया था, जिसके बाद सोनिया गांधी ने एक बार फिर से इसकी कमान अपने पास ले ली थी।
तो हो गया फिक्स...24 साल बाद गांधी परिवार से बाहर का होगा कांग्रेस अध्यक्ष? जानिए कौन-कौन कांग्रेसी हैं लाइन में

स्वदेश निर्मित तेजस विमान (Tejas aircraft) कोयंबटूर में सुलूर वायुसेना अड्डे उड़ान भरी। तेजस के पायलट ग्रुप कैप्टन एम सुरेंद्रन ने कहा कि ये हल्के लड़ाकू विमान हैं। तेजस को भारत में स्वदेशी रूप से डिजाइन किया गया है। 
स्वदेश निर्मित तेजस विमान ने भरी उड़ान, भारत में ही तैयार किया गया डिजाइन, नए हथियार सिस्टम से है लैस

बीजेपी के सीनियर नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दो दिन के लिए बिहार के दौरे पर जा रहे हैं। वह सीमांचल में बीजेपी की रैली को संबोधित करेंगे। और राज्य कोर कमेटी की बैठक करेंगे। उनके बिहार दौरे पर डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने पूछा कि उनके यहां आने का मकसद क्या है?
बिहार के दौरे पर जा रहे हैं अमित शाह, तेजस्वी यादव ने पूछा- आने का मकसद क्या है, विशेष राज्य का दर्जा देंगे?

Old Pension Scheme Vs New Pension Scheme: अगर अभी तक के ट्रेंड को देखा जाय तो राजस्थान, छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड और हिमाचल प्रदेश पुरानी पेंशन या तो लागू कर दी गई है या फिर उसे लागू करने का वादा किया गया है।
पुरानी पेंशन बनी चुनावी मुद्दा 'रेवड़ी' पॉलिटिक्स से खाली होगा खजाना !

अंबेडकर सर्किट देश के महान अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ, समाज सेवक और देश के पहले कानून एवं न्याय मंत्री के रूप में अपनी पहचान स्थापित करने वाले डॉ भीमराव अंबेडकर की स्मृति में बनाया जाएगा।
पर्यटन विकास की राह पर बड़ा कदम बनेगा 'अंबेडकर सर्किट', खास ट्रेन से घूम सकेंगे ‘जन्म भूमि’ और 'दीक्षा भूमि'

नोट के अनुसार इस साजिश के तहत ये लोग आईएसआईएस जैसे प्रतिबंधित संगठनों में मुस्लिम युवकों को भर्ती करने एवं उन्हें कट्टर बनाने में शामिल हैं। इसी साजिश को हकीकत में बदलने के लिए ये आम लोगों के दिलोदिमाग में दहशत भरते थे।
PFI पर NIA की रिमांड नोट में खुलासा-मुस्लिम युवकों को ISIS जैसे संगठनों में शामिल होने के लिए उकसाया जा रहा था 

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव पर पीएफआई कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहित करने का आरोप लगाते हुए कहा कि बिहार आतंकवादियों के लिए स्लीपर सेल बन गया है।
आतंकवादियों के लिए स्लीपर सेल बन गया है बिहार, गिरिराज सिंह ने नीतीश, लालू पर लगाया PFI को प्रोत्साहित करने का आरोप

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि राजस्थान के उदयपुर में चिंतन शिविर में लिए गए फैसले वन-मैन, वन-पोस्ट की प्रतिबद्धता कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में बनी रहेगी। क्योंकि कांग्रेस अध्यक्ष केवल एक संगठनात्मक पद नहीं थे, यह एक वैचारिक पद और एक विश्वास प्रणाली है।
उम्मीद है वन-मैन, वन-पोस्ट कमिटमेंट बनी रहेगी, कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव को लेकर बोले राहुल गांधी

सुप्रीम कोर्ट ने फोर्टिस के लिए IHH के ओपन ऑफर पर रोक को बरकरार रखा है। कोर्ट ने ट्रांजैक्शन के ऑडिट के लिए फॉरेंसिक जांच का आदेश देने के साथ यह भी कहा कि IHH के ओपन ऑफर पर फैसला दिल्ली हाईकोर्ट लेगा। कोर्ट ने दाइची मामले का निपटारा किया और सिंह बंधुओं को 6 महीने जेल की सजा भी सुनाई। 
Fortis Healthcare-IHH Health मामला: सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया फैसला, ओपन ऑफर पर रोक जारी

टेरर फंडिंग मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) एवं प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार को पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) पर बड़ी कार्रवाई की। गुरुवार तड़के दोनों जांच एजेंसियों ने करीब 14 राज्यों में पीएफआई के दफ्तरों एवं ठिकानों पर छापे मारे। जांच एजेंसियों ने पीएफआई के 100 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया है। छापे में इन जगहों से इलेक्ट्रानिक उपकरण एवं जिहादी दस्तावेज बरामद हुए हैं। 
PFI : दिल्ली PFI चीफ परवेज का राज्यसभा सांसद से कनेक्शन, घर से मिले टैब में बातचीत सामने आई

PFI And NIA Raid: पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया  एक इस्लामिक संगठन है। ये संगठन खुद को पिछड़ों और अल्पसंख्यकों के हक में आवाज उठाने वाला बताता है। लेकिन इस पर राजनीतिक हत्या से लेकर, आतंकी गतिविधियों के लिए लोगों को भड़काने जैसे गंभीर आरोप लगते रहे हैं।
जानें क्या है PFI, कौन हैं उसके नेता, संगठन पर राजनीतिक हत्या,दिल्ली दंगे से लेकर टेरर फंडिंग के हैं आरोप

देश के युवा स्टार्टअप्स की दुनिया में तेजी से सफलता के कदम चूम रहे हैं। जेप्टो (Zepto) के को- फाउंडर ने महज 19 साल की उम्र में बड़ी कामयाबी हासिल की। कैवल्य वोहरा (Kaivalya Vohra) देश में करोड़पतियों की लिस्ट में शामिल होने वाली सबसे कम उम्र के भारतीय बन गए हैं। IIFL वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2022 (IIFL Wealth Hurun India Rich List 2022) के अनुसार, कैवल्य वोहरा की कुल संपत्ति 1,000 करोड़ रुपये है। वहीं उनकी टीम के साथी आदित पालीचा (Aadit Palicha) के पास सिर्फ 20 साल साल की उम्र में 1,200 करोड़ रुपये की निजी संपत्ति है।
19 साल में बन गए 1000 करोड़ की संपत्ति के मालिक, ये हैं भारत के सबसे युवा अरबपति

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कई करीबियों की मौत हो चुकी है। खुद पुतिन को कई बार मारने की कोशिश की जा चुकी है, हमले भी हो चुके हैं, लेकिन वो अभी तक बचने में सफल रहे हैं। हालांकि उनके करीबी उतने भाग्यशाली नहीं रहे हैं। अब संयोग कहें या साजिश? पुतिन के कई करीबी मर चुके हैं। एक हमले में तो उनके करीबी बच गए लेकिन  उनकी बेटी मारी गई। 
संयोग या साजिश... एक-एक कर पुतिन के करीबी साथियों की हो रही है मौत, कोई सीढ़ी से गिरा तो किसी ने की आत्महत्या

कांग्रेस पार्टी ने गुरुवार को पार्टी के राष्ट्रपति चुनाव के लिए एक अधिसूचना जारी की। अधिसूचना के अनुसार पार्टी अध्यक्ष पद के लिए 24 सितंबर से 30 सितंबर तक नामांकन दाखिल किया जा सकता है।
Congress President Election 2022: कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए अधिसूचना जारी, विस्तार से जानकारी

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने शिवसेना के उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले गुट और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले गुट को यहां के शिवाजी पार्क में दशहरा रैली के आयोजन की अनुमति नहीं दी। बीएमसी के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।बीएमसी के अधिकारियों के अनुसार, मुंबई पुलिस द्वारा उठाए गए कानून व्यवस्था से संबंधित मुद्दों के आधार पर शिवाजी पार्क में रैली आयोजन की अनुमति देने से इनकार किया गया।
शिवाजी पार्क में दशहरा रैली, शिवसेना के दोनों गुटों को बीएमसी का अनुमति देने से इनकार

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने आज Delhi कस्तूरबा गांधी मार्ग वाली Masjid का दौरान किया और Muslim बुद्धिजीवियों के साथ बड़ी बैठक की है। इस बैठक में  इमाम उमैर अहमद इलियासी, संघ प्रचारक इंद्रेश कुमार और हरीश कुमार भी मौजूद रहे। मुस्लिम बुद्धिजीवियों के साथ हुई संघ प्रमुख की इस बैठक को अहम नजरिए से देखा रहा है और यह एक संदेश देने की भी कोशिश है।
Delhi की मस्जिद में पहुंचे संघ प्रमुख मोहन भागवत, मुस्लिम बुद्धिजीवियों के साथ की बैठक

आजकल निवेशकों के लिए कई स्कीम उपलब्ध हैं। प्राइवेट बैंकों से लेकर सरकारी बैंकों तक, हर बैंक में आपके लक्ष्य के हिसाब से कई स्कीम उपलब्ध हैं। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की 'उत्सव डिपॉजिट' (Utsav Deposit) और पोस्ट ऑफिस का टाइम डिपॉजिट अकाउंट सबसे लोकप्रिय स्कीम में से एक है। 
SBI की स्पेशल उत्सव डिपॉजिट स्कीम और पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट, किससे होगा ज्यादा फायदा?

सदन की कार्यवाही में आप अक्सर नो सर शब्द सुनते होंगे। लेकिन अब यह शब्द राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान नहीं सुनाई देगा। राज्यसभा सचिवालय ने इस संबंध में जानकारी दी है। यह निर्णय शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी द्वारा संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी को लिखे गए एक पत्र के जवाब में आया  जिसमें 'नो सर' जैसे वाक्यांशों के उपयोग को बदलने की मांग की गई थी, जो अक्सर सदन में उत्तरों में उपयोग किया जाता है।
राज्यसभा में अब 'No Sir' का नहीं होगा इस्तेमाल, प्रियंका चतुर्वेदी बोलीं, छोटा कदम बड़ा बदलाव

हिजाब मामले में सुप्रीम कोर्ट में पिछले 9 दिनों से सुनवाई चल रही है। अदालत के सामने हिजाब के समर्थन और विरोध में अकाट्य दलीलें पेश कर बेंच को संतुष्ट करने की कोशिश की जा रही है। इन सबके बीच बेंच ने कहा कि अब धैर्य खत्म हो रहा है। सभी पक्ष जल्द से जल्द जिरह पूरी करें। इस संदर्भ में अदालत ने कहा कि गुरुवार को 1 घंटे का वक्त तय किया जा रहा है और आप लोग उस तय समय सीमा का ध्यान रखें।
हिजाब केस सुनवाई पर सुप्रीम कोर्ट, जवाब दे रहा है धैर्य, जल्द जिरह करें पूरी

 बिहार में सत्ताधारी जेडीयू औऱ आरजेडी के बीच शिवानंद तिवारी के एक बयान से घमासान सा छिड़ा हुआ है। तिवारी के नीतीश को आश्रम चलाने की सलाह देने के बाद अब जेडीयू ने पलटवार किया है। RJD की राज्य परिषद की बैठक में वरिष्ठ नेता शिवानंद तिवारी ने सीएम नीतीश को आश्रम खोलने सलाह देने से जेडीयू भड़क गई है।
शिवानंद के बयान से RJD पर भड़की JDU!कुशवाहा बोले- 'बाबा, नीतीश जी अभी आश्रम नहीं खोलने वाले...आपको जरूरत है तो..'

 राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) और प्रवर्तन निदेशालय ने ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) और उससे जुड़े लिंक पर देशभर में छापेमारी की है। एनआईए ने तमिलनाडु में कोयंबटूर, कुड्डालोर, रामनाड, डिंडुगल, थेनी और थेनकासी सहित कई स्थानों पर पीएफआई पदाधिकारियों की संपत्तियों की तलाशी ली। ओएमए सलाम, पीएफआई अध्यक्ष के घर पर छापेमारी की के दौरान पीएफआई कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया।
देश के 10 राज्यों में PFI के ठिकानों पर ED और NIA की रेड, 100 से ज्यादा PFI कार्यकर्ता गिरफ्तार

 पंजाब विधानसभा का विशेष सत्र रद्द होने पर सियासत शुरू हो गई है। पंजाब में बीजेपी आर-पार की मूड में दिखाई दे रही है। बीजेपी आज सीएम भगवंत मान के आवास का घेराव करने के लिए कूच करेगी। जबकि CM भगवंत मान ने रणनीति तैयार करने के लिए आप विधायकों की बैठक बुलाई है। चंडीगढ़ में पंजाब कांग्रेस विधायक दल की भी बैठक होने वाली है। 
राज्यपाल के आदेश से पंजाब में सियासत का नया चैप्टर ! AAP की तैयारी, BJP ने फेरा पानी ?

संयुक्त राष्ट्र संघ के मंच पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने भारत में इस्लामोफोबिया का जिक्र किया, वैसे ही भारत ने कड़ा प्रतिवाद करते हुए कहा कि जो मुल्क अल्पसंख्यकों के संबंध में आंकड़ों को प्रकाशित ना करता हो वो इस तरह की बात करे तो आश्चर्य होता है।
अल्पसंख्यकों से संबंधित जो मुल्क आंकड़ों को प्रकाशित ना करता हो वो..पाक विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो को भारत ने यूएन में धो डाला

 पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने भ्रष्टाचार के मुद्दे पर पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) सुप्रीमो नवाज शरीफ पर हमला किया है। शरीफ के साथ तुलना करते हुए उन्होंने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की है। इंटरनेट पर वायरल हुए एक वीडियो में, पूर्व पीएम इमराना खान पाकिस्तान (विदेश) के बाहर नवाज शरीफ की संपत्तियों के बारे में बात करते हुए दिख रहे हैं
Imran Khan ने नवाज शरीफ को निशाने पर लेते हुए फिर की PM मोदी की तारीफ, बोले- विदेश में उनकी कोई प्रॉपर्टी नहीं

भारतीय रेलवे ने कई वजहों से आज भी कई ट्रेनों को रद्द किया है। गौर हो कि देश में लाखों लोग प्रति दिन ट्रेन से सफर करते हैं। ऐसे में यात्रा के लिए घर से निकलने से पहले ही यहां जान लेना जरूरी है कि आपकी ट्रेन रद्द या डायवर्ट या रिशेड्यूल तो नहीं की गई है?  यह जानकारी हर दिन भारतीय रेलवे द्वारा शेयर की जाती है। इसे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes या NTES ऐप की मदद से देखा जा सकता है।

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 22 Sept 2022: आज भी रद्द हैं कई ट्रेनें, यहां देखें पूरी लिस्ट

इस बात को कौन नहीं जानता कि ब्रिटेन की ईस्ट इंडिया कंपनी की स्थापना भारत के साथ कारोबार के लिए की गई थी, लेकिन भारत की धन धान्य से भरपूर रियासतों की आपस की लड़ाई और मजबूत नेतृत्व की कमी को देखते हुए कंपनी की साम्राज्यवादी आकांक्षाएं जाग गईं और उसने भारत का इतिहास और भूगोल सब बदलकर रख दिया।
आज का इतिहास, 22 सितंबर:  भारत का नक्शा बदलने वाली ईस्ट इंडिया कंपनी की स्थापना पर पहली चर्चा 

महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने दिल्ली में कहा कि कोई यह आरोप नहीं लगा सकता कि मैंने एक पैसा लिया है। लेकिन उनके लिए मेरे पास उनका पूरा रिकॉर्ड है। मैं इसके बारे में महाराष्ट्र में बात करूंगा। उन्होंने कहा कि यहां तक कि लोगों को भी विश्वास नहीं हो रहा था कि हमने पहले एनसीपी और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाई थी
वेदांता महाराष्ट्र आएगी, सीएम एकनाथ शिंदे बोले- पीएम मोदी और अमित शाह ने दिया आश्वासन
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।