लाइव टीवी

ताजा खबर : Taza Khabar, 23 मई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated May 24, 2022 | 06:23 IST

ताजा खबर (Taza Khabar), 23 मई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 23 मई (सोमवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
आज की ताजा खबर

Aaj ki Taza Khabar: ज्ञानवापी केस की सुनवाई पर वाराणसी कोर्ट का फैसला सुरक्षित। आज जज ने सुनी तीनों पक्षों की दलील सुनी, कल तय होगा आगे की सुनवाई कैसे होगी। श्रीकृष्ण जन्मभूमि केस में नई याचिका दाखिल हुआ है। गंगा-यमुना के जल से शुद्धिकरण की मांग की गई है। सर्वे के लिए कोर्ट कमिश्नर को भी नियुक्त करने की मांग की गई है। शिवसेना सांसद संजय राउत के खिलाफ 100 करोड़ की मानहानि का केस दर्ज हुआ है। किरीट सोमैया की पत्नी मेधा ने बॉम्बे हाई कोर्ट में मुकदमा दर्ज कराया है। जून में सुनवाई होगी। बिहार में सियासी हलचल तेज हो गई है। नीतीश कुमार ने अपने विधायकों को फरमान दिया है कि अगले 72 घंटे पटना से बाहर न जाएं। मुख्यमंत्री ने 27 मई को जाति जनगणना पर सर्वदलीय बैठक बुलाई है। टोक्यो में पीएम मोदी ने कहा कि मैं मक्खन पर नहीं, पत्थर पर खींचता हूं लकीर। क्वाड समिट से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने चीन को चेताया और कहा कि ताइवान को अतिक्रमण से बचाने में मदद करेंगे। चीन ने हमला किया तो सैन्य कार्रवाई होगी। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

विनय कुमार सक्सेना दिल्ली के नए उपराज्यपाल बनाए गए हैं। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के कार्यालय ने 23 मई को इसकी घोषणा की। राष्ट्रपति के प्रेस सचिव अजय कुमार सिंह ने कहा कि भारत के राष्ट्रपति को श्री विनय कुमार सक्सेना को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली का उपराज्यपाल नियुक्त करते हुए प्रसन्नता हो रही है। 

जानें कौन हैं दिल्ली के नए उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना, सफलताओं से भरा है करियर

टाइम मैगजीन की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची जारी, गौतम अडानी, एडवोकेट करुणा नंदी और एक्टिविस्ट खुर्रम परवेज का नाम शामिल है। TIME 100 की लिस्ट में  मिशेल ओबामा, ऐप्पल सीईओ टिम कुक का भी नाम है सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के अलावा केविन मैकार्थी, रॉन डेसेंटिस, किर्स्टन सिनेमा, केतनजी ब्राउन जैक्सन अमेरिकी राजनीतिक हस्तियां  हैं। 

Time 100 List: 'टाइम' 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी,  गौतम अडानी, करुणा नंदी और जेलेंस्की, पुतिन के नाम शामिल

दिल्ली परिवहन निगम (DTC) की इलेक्ट्रिक बसों में यात्रियों को 24 मई से तीन दिन मुफ्त यात्रा करने की सुविधा मिलेगी। अधिकारियों ने कहा कि इस कदम का उद्देश्य लोगों को ई-बसों को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करना है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मंगलवार को इंद्रप्रस्थ डिपो से 150 इलेक्ट्रिक बस को हरी झंडी दिखाएंगे।

Delhi e Buses:दिल्ली में ई-बसों में मुफ्त यात्रा का आनंद लीजिए,  24 मई से 3 दिनों तक मिलेगी सुविधा

अफगानिस्तान के तालिबान सरकार ने फरमान जारी किया। उसके बाद से अधिकांश महिला एंकरों को अपने चेहरा ढकना शुरू कर दिया। तालिबान मंत्रालय का आदेश 21 मई को लागू हुआ।

अफगानिस्तान में तालिबान सरकार ने जारी किया फरमान, अपना चेहरा ढकने लगी महिला टीवी एंकर

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। विनय कुमार सक्सेना को दिल्ली का नया उपराज्यपाल घोषित किया गया है। राष्ट्रपति भवन की तरफ से कहा गया है कि भारत के राष्ट्रपति को श्री विनय कुमार सक्सेना को उनके पदभार ग्रहण करने की तिथि से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली का उपराज्यपाल नियुक्त करते हुए प्रसन्नता हो रही है।

विनय कुमार सक्सेना होंगे दिल्ली के नए उपराज्यपाल, अनिल बैजल का इस्तीफा हुआ स्वीकार

भारत और पाकिस्‍तान के बीच मुकाबला उम्‍मीद के मुताबिक रोमांचक रहा। अब्‍दुल राणा ने मैच के 59वें मैच में बराबरी का गोल करके भारत को जीत से वंचित कर दिया।

Asia Cup Hockey: भारत ने आखिरी क्षणों में गंवाया गोल, पाकिस्‍तान से रोमांचक मैच हुआ ड्रॉ

भारत के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने जिनेवा में 75वीं विश्व स्वास्थ्य सभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत और अन्य देशों द्वारा व्यक्त की गई चिंता की अनदेखी करते हुए जिस तरह से डब्ल्यूएचओ द्वारा अधिक मृत्यु दर पर रिपोर्ट तैयार और प्रकाशित की गई थी उस पर भारत अपनी निराशा व्यक्त करना चाहता है।

WHO ने कहा था- भारत में कोविड से 47 लाख मौतें, मनसुख मंडाविया ने विश्व स्वास्थ्य सभा में जताई निराशा, उठाए सवाल

दक्षिण भारत में भी ज्ञानवापी जैसे मामले। ये मस्जिद कहां हैं, उसकी दीवार किसने तोड़ी, मस्जिद की दीवार क्यों तोड़ी, तोड़ने के बाद क्या हुआ, जैसे ही मस्जिद टूटी तो सामने वो कौन से सबूत आए जो दावा करते है कि आज जिसे मस्जिद है वो शायद पहले मस्जिद नहीं थी। तो क्या थी? 

दक्षिण भारत का ज्ञानवापी! मैंगलुरू में मस्जिद की दीवार टूटी, सामने आए मंदिर होने के सबूत

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने मदरसा का विरोध किया है। उन्होंने कहा है कि जब ​​तक यह मदरसा दिमाग में रहेगा, बच्चे कभी डॉक्टर या इंजीनियर नहीं बन सकते। इस पर असदुद्दीन ओवैसी ने पलटवार किया है।

'मदरसे स्वतंत्रता आंदोलन में सबसे आगे थे, अनपढ़ संघी नहीं समझेंगे'; ओवैसी ने किया हिमंत बिस्वा सरमा पर पलटवार

सोमवार सुबह से हो रही लगातार बारिश और तेज बारिश की चेतावनी के चलते केदारनाथ यात्रा को अस्‍थायी तौर पर रोकना पड़ा है, पुलिस ने यह जानकारी देते हुए बताया कि श्रद्धालुओं को मंदिर नहीं जाने और अपने होटल लौटने की सलाह दी गई है।

Kedarnath Yatra 2022: 'ऑरेंज अलर्ट' के बीच रुकी 'केदारनाथ यात्रा', श्रद्धालुओं से सुरक्षित स्‍थानों पर रुकने की अपील

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की चीफ महबूबा मुफ्ती ने कहा कि देश को गुजरात, उत्तर प्रदेश, असम और मध्य प्रदेश मॉडल में बदलने की कोशिश की जा रही है। मुसलमानों को प्रतिक्रिया के लिए उकसाया जा रहा है ताकि गुजरात या यूपी हुई अतीत जैसी एक और घटना को अंजाम देने का मौका मिले।

मुसलमानों को कौन सबसे ज्यादा परेशान कर सकता है, मुख्यमंत्रियों में प्रतिस्पर्धा चल रही है: महबूबा मुफ्ती

कांग्रेस नेता प्रमोद कृष्णम ने अपनी ही पार्टी के कुछ नेताओं को नसीहत देते हुए कहा कि 'शिवलिंग' को 'तमाशा' नहीं कहा जा सकता है। यह हमारी आस्था का विषय है। इसलिए इसका मजाक न उड़ाएं।

'शिवलिंग' का मजाक न उड़ाएं, यह आस्था का विषय है, प्रमोद कृष्णम ने कांग्रेस नेताओं को दी नसीहत

भोपाल से बीजेपी लोकसभा सांसद साध्‍वी प्रज्ञा सिंह अक्सर विवादित बयान देती रहती हैं, इस बार उन्होंने बलात्कार के एक मामले में विवादित बयान दिया है, एक कार्यक्रम के दौरान रेलवे अधिकारी के कृत्य को गलत बताते समय सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ने पीड़िता पर भी सवाल खड़े कर दिए हैं।

Sadhvi Pragya:बीजेपी सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के बिगड़े बोल, रेप पीड़िता पर ही उठा दिए सवाल

भोपाल इंदौर हाईवे पर आष्टा के पास पूर्व मंत्री पुत्र के बेटे की दबंगई सामने आई है जिसमें वो नशे में चूर दिख रहा है और कारोबारी की कार को टक्कर मार रौंदने की कोशिश करता दिख रहा है।

MP: मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री और कांग्रेस विधायक हुकुम कराड़ा के बेटे ने नशे में धुत होकर रौंदने की कोशिश की-Viral Video

अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर निर्माण कमिटी के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्रा ने अयोध्या में निर्माणाधीन श्री राम जन्मभूमि मंदिर की प्रगति रिपोर्ट (23 मई, 2022 तक की स्थिति) प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि जल्द ही गर्भगृह और उसके आसपास नक्काशीदार बलुआ पत्थरों की स्थापना शुरू हो जाएगी।

Ram Mandir : अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की प्रगति रिपोर्ट, जानिए A to Z, अब तक कितना पूरा हुआ काम

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ASDMA) ने सोमवार को कहा कि बाढ़ के कारण असम में 6 और लोगों की मौत हो गई, जिससे कुल मरने वालों की संख्या 24 हो गई। छह नई मौतों में से 4 नागांव से और एक-एक होजई और कछार जिलों से सामने आई हैं। 24 मौतों में से 19 बाढ़ में और 5 अलग-अलग जिलों में भूस्खलन में मौत हुई।

असम के 22 जिलों में बाढ़ का कहर, 2095 गांवों के 7.19 लाख लोग प्रभावित, अब तक 24 लोगों की मौत

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने सोमवार को लोन ग्राहकों को बड़ा झटका दिया। जून की शुरुआत में होने वाली मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो रेट में दोबारा वृद्धि हो सकती है। 

जल्द ही झटका देगा आरबीआई! दोबारा बढ़ सकती है लोन की ईएमआई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के दौरे पर हैं इस दौरान जापान में बसे भारतवंशी बेहद खुश नजर आए और उन्होंने अपने प्रिय नेता का गर्मजोशी से स्वागत किया, पीएम मोदी ने टोक्यो में भारतवंशियों को संबोधित भी किया और कहा कि  भारत और जापान नैसर्गिक सहयोगी हैं तथा भारत की विकास यात्रा एवं क्षमता निर्माण में जापान की महत्त्वपूर्ण भूमिका रही है। पीएम मोदी को अपने बीच पाकर भारतीयों ने 'भारत माता की जय' और 'जय श्री राम' के नारे लगकर उनका स्वागत किया।

जापान में जब प्रवासी भारतीयों के बीच पहुंचे पीएम मोदी, लगे Jai Shree Ram और Jai Hind के नारे-VIDEO

हिंद- प्रशांत व्यापार व्यापार समझौते के तहत अमेरिका, जापान और भारत की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने हिस्सा लिया, पीएम मोदी ने कहा, भारत एक समावेशी और लचीले 'इंडो पैसिफिक इकोनॉमिक मॉडल' के निर्माण के लिए आप सभी के साथ काम करेगा। हमारे बीच भरोसा, पारदर्शिता, समयबद्धता होनी चाहिए। 

PM Modi In Japan: भारत वंशियों से बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- मैं पत्थर पर लकीर खींचता हूं, मुझे मक्खन पर लकीर खींचने में मजा नहीं आता

एक वकील ने वाराणसी के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट में ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाने में कथित तौर पर वजू करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के लिए एक आवेदन दायर किया है। वजूखाने में शिवलिंग पाए जाने की बात कही गई थी।

Gyanvapi Case: जिस वजूखाने में मिला शिवलिंग, वहां वजू करने वालों पर हो FIR, कोर्ट में आवेदन

अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का निर्माण कार्य जारी है। अब तक भगवान श्री राम जन्मभूमि मंदिर का निर्माण कार्य कितना हुआ। यहां आप राम मंदिर निर्माण की 23 मई, 2022 तक की स्थिति के बारे विस्तार से A to Z जान सकते हैं।

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की प्रगति रिपोर्ट, जानिए A to Z, अब तक कितना पूरा हुआ काम

हाल ही में जेल से बाहर आए समाजवादी पार्टी के विधायक आजम खान ने कहा कि जेल में एक इंस्पेक्टर ने उनसे कहा कि भूमिगत हो जाओ, तुम्हारे खिलाफ कई मामले हैं, तुम्हारा एनकाउंटर हो सकता है।

आजम खान का दावा- जेल में इंस्पेक्टर ने कहा- अंडरग्राउंड हो जाना, तुम्हारे खिलाफ कई मामले हैं, एनकाउंटर हो सकता है

हार्दिक पांड्या नई आईपीएल टीम गुजरात टाइटन्स (जीटी) के कप्तान हैं। वह बतौर कप्तान खुद को साबित करने में कामयाब रहे हैं। जीटी के स्पिनर साई किशोर ने हार्दिक की कप्तानी की जमकर तारीफ की है।

आखिर किस तरह के कप्तान हैं हार्दिक पांड्या? गुजरात टाइटन्स के खिलाड़ी ने किया बड़ा खुलासा

काशी विश्वनाथ के पूर्व महंत Dr Kulpati Tiwari याचिका दायर करने के लिए जिला न्यायालय पहुंचे हैं। तिवारी याचिका दायर कर ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाने में मिले 'शिवलिंग' की पूजा अर्चना करने की मांग करेंगे। 

Gyanvapi Case: काशी विश्वनाथ के पूर्व महंत दायर करगें नई याचिका, मांगेंगे 'शिवलिंग' की पूजा की इजाजत

अभी Quad Summit शुरू भी नहीं हुआ कि चीन को मिर्ची लगने लगी है। उसने पहले से ही बोलना शुरू कर दिया है कि क्वॉड सम्मेलन सफल नहीं  होगा क्योंकि अमेरिका ने उसे चीन को 'काबू' में रखने के लिए तैयार किया है। और स्वतंत्रता और अभिव्यक्ति के नाम पर उसकी इंडो-पेसिफिक रणनीति कारगर नहीं होने वाली है।

Quad में मोदी: घबराहट में चीन, भारत-अमेरिका-जापान-ऑस्ट्रेलिया की ये रणनीति पड़ेगी भारी

जेल में बंद कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू की तबीयत खराब होने के बाद उन्हें मेडिकल चेकअप के लिए पटियाला के राजिंद्र अस्पताल लाया गया हैं। फिलहाल अधिक विवरण की प्रतीक्षा है।

जेल में बिगड़ी नवजोत सिंह सिद्धू की तबीयत, अस्पताल में किए गए भर्ती

आज सुबह दिल्ली-एनसीआर में तेज आंधी आई और साथ ही जमकर बारिश भी हुई। इससे जनता को भीषण गर्मी और लू की मार से तो राहत मिली है, लेकिन प्लेन से सफर करने वाले यात्रियों को परेशानी हो रही है। हवाई यात्रियों के लिए दिल्ली की बारिश आफत बनकर आई।

दिल्ली में तेज आंधी-तूफान, उड़ानें रद्द, एयरपोर्ट जानें से पहले चेक कर लें स्टेटस

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद ज्ञानवापी मस्जिद विवाद की सोमवार से वाराणसी की जिला अदालत में सुनवाई होगी। शीर्ष अदालत के आदेश के बाद ज्ञानवापी विवाद से जुड़े सभी मामले वाराणसी सिविल कोर्ट से जिला अदालत में स्थानांतरित हुए हैं।

Gyanvapi Masjid case : वाराणसी जिला अदालत में आज से ज्ञानवापी केस में सुनवाई, 4 अर्जियों पर होगी बहस 

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार को दिन भर छाए रहेंगे बादल और 50 से 60 किमी प्रति घंटे की तेज झोंकेदार हवा के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं। 

Delhi NCR में आंधी तूफान और बारिश से उखड़े पेड़, खराब मौसम हवाई यात्रियों के लिए बना आफत

अपने विवादित बयानों की वजह से सुर्खियों में रहने वाले कर्नाटक के कांग्रेस विधायक जमीर अहमद का एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। 

VIDEO: कांग्रेस MLA जमीर अहमद ने दलित स्वामीजी को खिलाया खाना, फिर उनके मुंह से निकालकर खुद खाया

सत्ता से बेदखल होने के बाद इमरान खान अपनी राजनीतिक ताकत बढ़ाने में जुटे हैं। पीएम शहबाज शरीफ के खिलाफ मोर्चा खोलने वाले पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ पार्टी (पीटीआई) के मुखिया ने अब 25 मई को इस्लामाबाद में सरकार के खिलाफ लॉन्ग मार्च करने का ऐलान किया है। 

सियासी ताकत दिखाएंगे इमरान खान, इस्लामाबाद में 25 मई को करेंगे लॉन्ग मार्च 

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले कई क्षेत्रीय नेता खुद को केंद्र में स्थापित करने की जुगत भिड़ा रहे हैं। इस लिस्ट में अब तेलंगाना के मुख्यमंत्री और TRS के नेता के. चंद्रशेखर राव यानी KCR का नाम भी शामिल हो चुका है।

TRS नेता चंद्रशेखर राव ने की केजरीवाल से मुलाकात, थर्ड फ्रंट की सुगबुगाहट हुई तेज

तेलंगाना में एक 80 साल का बुजुर्ग सार्स-कोव-2 के बीए.5 वैरिएंट संक्रमित हुआ है। यह व्यक्ति भी पूरी तरह से वैक्सीन ले चुका था और इसमें भी संक्रमण के हल्के लक्षण दिखे। 

Omicron subvariants: टला नहीं है कोरोना को खतरा, देश में मिले ओमिक्रोन के सब-वैरिएंट्स BA.4, BA.5 के केस

भीषण गर्मी से जूझ रहे दिल्ली एनसीआर ने लोगों को सोमवार सुबह गर्मी से राहत मिली है। राजधानी दिल्ली सहित गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद और नोएडा में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने से तापमान में काफी गिरावट आई है।

Delhi NCR Weather: दिल्ली-एनसीआर में तेज आंधी तूफान के साथ शुरू हुई बारिश, कई जगहों पर पेड़ उखड़े

क्वाड सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिनों की यात्रा पर सोमवार सुबह जापान पहुंचे। टोक्यो एयरपोर्ट के बाहर भारतीय समुदाय के लोगों ने नारे लगाकर उनाकर स्वागत किया। 

PM Modi in Tokyo : दो दिनों के दौरे पर टोक्यो पहुंचे PM मोदी, एयरपोर्ट पर लगे 'भारत माता का शेर' के नारे 

कांग्रेस पार्टी से हाल ही में इस्तीफा देने वाले हार्दिक पटेल से टाइम नाउ नवभारत की एडिटर इन चीफ नाविका कुमार ने खास बातचीत की। हार्दिक ने सभी सवालों के बेबाकी से जवाब दिए। उन्होंने कांग्रेस पार्टी पर तीखा हमला करते हुए कहा कि कांग्रेस का जनसेवा से कोई लेना-देना नहीं है। इस पार्टी में नेताओं का कोई सम्मान नहीं है।
हार्दिक पटेल का विस्फोटक इंटरव्यू, 'किसी मुद्दे पर कांग्रेस का कोई स्टैंड नहीं, राहुल गांधी को सिर्फ गाली देना ही आता है'

इतिहास में 23 मई का दिन तिब्बत पर चीन के औपचारिक कब्जे के रूप में दर्ज है। चीन के इस कदम का तिब्बत और दुनिया के कई देशों में जमकर विरोध हुआ था।
आज का इतिहास 23 मई: चीन ने किया था तिब्बत पर कब्जा 

आईपीएल को ऐसे ही दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी20 लीग नहीं कहा जाता। हर सीजन यहां रनों की जमकर बारिश होती है और कई रोचक रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं। ऐसा ही आईपीएल 2022 में भी हुआ। इस बार सीजन में छक्कों की जमकर बारिश हुई और देखते देखते आंकड़ा 1000 के पार पहुंच गया। ऐसा आईपीएल के 15 साल के इतिहास में पहली बार हुआ। 
आईपीएल के पंद्रहवें सीजन में हुई छक्कों की जमकर बारिश, पहली बार पार हुआ ये आंकड़ा 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।